iimt haldwani

हल्द्वानी- बाल विवाह को आइना दिखायेंगी फिल्म ‘एक हकीकत गंगा’, प्रमोशन के लिए हल्द्वानी पहुंचे कलाकार

194

हल्द्वानी-न्यूज टुडे नेटवर्क- एक्ट्रेस रचना सुयाल और एक्टर गौरी शंकर अपनी आाने वाली फिल्म एक हकीकत गंगा की प्रमोशन के लिए हल्द्वानी पहुंंचे। इस अवसर पर प्रोडूसर ममता शाह और प्रिंस मूवी के डिस्ट्रीब्यूटर राकेश सबरवाल भी मौजूद थे। इस कार्यक्रम को हल्द्वानी की कंपनी सिटी ऐड और इवेंट्स के संचालक शिवराज सिंह नेगी के निर्देशन में कराया गया। इस मौके पर प्रेसवार्ता में फिल्म के सन्देश के बारे में एक्टर गौरी शंकर ने बताया कि इस मूवी के माध्यम से हमने यह प्रयास कि हम भारत के उस वर्ग और लोगों पर प्रभाव डाल पाएं जो आज भी बाल विधवा जैसी क्रूर प्रथा को प्रचलित कर रहे है। सह फिल्म एक लडक़ी गंगा की सच्ची घटना है जो बाल विधवा हो जाती है। जैसे-जैसे कहानी आगे बढ़ती है। उसे कैसी-कैसी परेशानियों और यातनाओं का सामना करना पड़ता है यह फिल्म में दिखाया गया है।

amarpali haldwani

बाल विवाह में होने वाले जुल्मों पर फोकस

प्रोडूसर ममता शाह ने इस सामाजिक मुद्दे की प्रेरणा के बारे में यह कहा कि मुझे ये प्रेरणा हमारे देश के पिछड़े वर्गों से मिली। जहां आज भी छोटी लड़कियों का विवाह उनसे कई बड़े उम्र के लोगों से करा दिए जाते है और वो अपनी सारी उम्र यातनाओं में ही गुजर जाती है। उनसे उचित व्यवहार भी नहीं किया जाता और दुर्भाग्यवश अगर वो कम उम्र में विधवा हो जाती हैं तो उन पर कई सारे जुल्म भी किए जाते हैं।


यह फिल्म बाल विधवा जैसे संजीता विषय पर आधारित है, जो एक प्राचीन प्रथा है जो आज भी भारत के कई पिछड़े गांव में चलाई जा रही है। इस फिल्म को डायरेक्ट रितेश बोरा है। जिन्होंने इस फिल्म में अभिनय भी किया है। इस कार्यक्रम में हल्द्वानी की महक नमक एक एनजीओ ने भी हिस्सा लिए और अपने विचार प्रस्तुत किये।