हल्द्वानी-सीबीसी में मोनोसाइड बढ़ा है तो जानिये डा. एनएसी पाण्डेय के ये बेहतरीन टिप्स

78

हल्द्वानी-एक complete blood count या सीबीसी एक आसान और बहुत ही आम परीक्षा हैं जो आपके स्वास्थ्य पर असर डालने वाले कुछ विकारों के लिए स्क्रीन करता है। एक सीबीसी यह निर्धारित करती है कि आपके ब्लड सेल की गणना में कोई वृद्धि या कमी आयी है या नहीं। आपकी उम्र और आपके लिंग के आधार पर सामान्य मूल्य बदल भी हो सकते हैं। आपकी लैब की रिपोर्ट में आपकी उम्र और लिंग के लिए निर्धारित सामान्य मूल्य सीमा लिखी रहेगी। सीबीसी एनीमिया और संक्रमण से लेकर कैंसर तक की एक विस्तृत श्रृंखला की स्थिति का पता लगाने में मदद कर सकता है। यह जानकारी दी साहस होम्यौपैथिक चिकित्सक डा. एनएसी पाण्डेय ने।

रक्त सेल प्रकार Types of Blood Cell-

तीन बुनियादी प्रकार की रक्त कोशिकाए होती हैं-अपने रक्त कोशिकाओं के स्तर में परिवर्तन को मापने से आपके डॉक्टर आपके समग्र स्वास्थ्य का मूल्यांकन कर सकते हैं और विकारों का पता लगा सकते हैं। यह परीक्षण तीन बुनियादी प्रकार के रक्त कोशिकाओं को मापता है।

लाल रक्त कोशिकाएं-लाल रक्त कोशिकाओं आपके शरीर में ऑक्सीजन लेती हैं और कार्बन डाइऑक्साइड को हटा देती हैं। एक सीबीसी आपके लाल रक्त कोशिकाओं के दो कंपोनेंट्स का पालन करता है।

हीमोग्लोबिन– ऑक्सीजन-ले जाने वाले प्रोटीन

हेमटोक्रिट- आपके रक्त में लाल रक्त कोशिकाओं का प्रतिशत।

हीमोग्लोबिन और हेमटोक्रिट के निम्न स्तर अक्सर एनीमिया के लक्षण होते हैं, यह तब होता है जब खून में आयरन की कमी होती है।

सफेद रक्त कोशिकाएं – (White blood cells)

श्वेत रक्त कोशिका आपके शरीर को संक्रमण से लडऩे में मदद करते हैं। एकComplete Blood Count सीबीसी आपके शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं की संख्या और प्रकार को मापता है। संख्या या प्रकार के सफेद रक्त कोशिकाओं में कोई असामान्य वृद्धि या घटती संक्रमण, सूजन या कैंसर का संकेत हो सकता है।

प्लेटलेट आपके ब्लड क्लॉट और ब्लीडिंग को कंट्रोल करता है। जब एक कट से रक्तस्राव बंद हो जाता है, तो ऐसा इसलिए होता है क्योंकि प्लेटलेट्स अपना काम कर रहे हैं। प्लेटलेट स्तरों में कोई भी बदलाव आपको अत्यधिक रक्तस्राव के खतरे में डाल सकता है और यह एक गंभीर चिकित्सा स्थिति का संकेत हो सकता है।

सीबीसी (CBC)  का आदेश कब दिया जाता है-आपका डॉक्टर नियमित जांच के भाग के रूप में एक सीबीसी का आदेश दे सकता है या अगर आपके पास कोई अस्पष्टीकृत लक्षण जैसे खून बह रहा है या चोट लग गयी है। एक ब्–सीबीसी आपके डॉक्टर की मदद कर सकता है निम्नलिखित चीजों के लिए।अपने समग्र स्वास्थ्य का मूल्यांकन करें। कई डॉक्टर एक सीबीसी का आदेश देंगे ताकि वे आपके स्वास्थ्य के आधारभूत दृश्य देख सकें। सीबीसी किसी भी स्वास्थ्य समस्याओं के लिए आपके डॉक्टर की स्क्रीन को भी मदद करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here