हल्द्वानी- (बड़ी खबर)-कुमाऊं विवि की गणित विषय की पीएचडी प्रवेश परीक्षा परिणाम रद्द, सामने आयी बड़ी वजह

हल्द्वानी- कुमाऊं विवि की गणित विषय की पीएचडी प्रवेश परीक्षा व परीक्षा परिणाम रद्द कर दिया है। कुलपति ने परीक्षा मूल्यांकन में गड़बड़ी के आरोपों की विशेषज्ञ समिति द्वारा की गई जांच रिपोर्ट, विवि की गरिमा व छात्रहितों को देखते हुए यह निर्णय लिया है। इससे पहले पीएचडी प्रवेश परीक्षा के मूल्यांकन में गड़बड़ी को
 | 
हल्द्वानी- (बड़ी खबर)-कुमाऊं विवि की गणित विषय की पीएचडी प्रवेश परीक्षा परिणाम रद्द, सामने आयी बड़ी वजह

हल्द्वानी- कुमाऊं विवि की गणित विषय की पीएचडी प्रवेश परीक्षा व परीक्षा परिणाम रद्द कर दिया है। कुलपति ने परीक्षा मूल्यांकन में गड़बड़ी के आरोपों की विशेषज्ञ समिति द्वारा की गई जांच रिपोर्ट, विवि की गरिमा व छात्रहितों को देखते हुए यह निर्णय लिया है। इससे पहले पीएचडी प्रवेश परीक्षा के मूल्यांकन में गड़बड़ी को लेकर एनएसयूआइ के अलावा एक अभ्यर्थी ने लिखित शिकायत की थी।

इस मामले में डीआइसी निदेशक की ओर से 21 दिसंबर को विज्ञप्ति में कहा था कि 23 दिसंबर को गणित विषय के साक्षात्कार अपरिहार्य कारणों से स्थगित कर दिए गए हैं। कुलपति प्रो. एनके जोशी ने अल्मोड़ा परिसर के विधि विभाग के प्रो. एसडी शर्मा की अध्यक्षता में जांच कमेटी गठित की थी। जिसके बाद 29 दिसंबर को जांच कमेटी के सामने अल्मोड़ा गणित विभाग की प्रो. जया उप्रेती से बयान लिए गए। इसके अलावा शिकायतकर्ता का पक्ष भी लिया गया। शिकायतकर्ता का कहना था गणित विषय की पूर्व संयोजक के कुछ छात्रों के साथ पारिवारिक रिश्ते हैं। इस वजह से परीक्षा में बैठे छात्रों को पहले ही उत्तरकुंजी मुहैया करा दी गई थी। ऐसे में इन छात्रों के अंक 90 फीसद से अधिक आए। जबकि गणित की पीएचडी प्रवेश परीक्षा में 129 अभ्यर्थी शामिल हुए थे। कुल सीटों की संख्या मात्र पांच थी।