हल्द्वानी- महिला डिग्री काॅलेज में बीकाॅम का कोर्स हो सकता है बदं, जाने क्या है पूरा मामला

हल्द्वानी महिला डिग्री काॅलेज में बीकाॅम आॅनर्स की पढ़ाई के छात्रों को बड़ा झटका लगा है, क्योकि महिला डिग्री काॅलेज में बीकाॅम आॅनर्स की पढ़ाई अब बंद होने के असार है। जानकारी के अनुसार बीते दिनों कुमाऊं विवि की टीम ने महिला डिग्री कालेज में बीकाॅम समेत स्नातक व स्नातकोत्तर में संचालित होने वाले कई
 | 
हल्द्वानी- महिला डिग्री काॅलेज में बीकाॅम का कोर्स हो सकता है बदं, जाने क्या है पूरा मामला

हल्द्वानी महिला डिग्री काॅलेज में बीकाॅम आॅनर्स की पढ़ाई के छात्रों को बड़ा झटका लगा है, क्योकि महिला डिग्री काॅलेज में बीकाॅम आॅनर्स की पढ़ाई अब बंद होने के असार है। जानकारी के अनुसार बीते दिनों कुमाऊं विवि की टीम ने महिला डिग्री कालेज में बीकाॅम समेत स्नातक व स्नातकोत्तर में संचालित होने वाले कई विषयों की अस्थायी संबद्धता के लिये पैनल किया था। इसकी रिपोर्ट रजिस्ट्रार को सौपी गई थी। रिपोर्ट आने के बाद आॅनर्स की सम्बद्धता के एक बिंदु पर आपत्ति लग गई है।

अब ऐसे में आम्नर्स में दाखिला मिलेगा या नही, इस बात पर शंसय बना बरकरार है। रिपोर्ट के अनुसार पैनल टीम ने बताया कि महिला कालेज में आनर्स में केवल दो ही पद सृजित हैं जिनमें भी स्थायी फैकल्टी नहीं है। जबकी आॅनर्स में दो बिषय विशेष्यज्ञ समेत करीबन पांच पद स्वीकृत होने अनिवार्य है। ऐसे में जब तक कालेज प्रशासन शासन से पद स्वीकृत कराकर उसमें नियुक्ति नहीं करा लेताए तब तक इस पाठ्यक्रम को संचालित करने का कोई औचित्य नहीं है। पाठ्यक्रम समन्वयक डा. फकीर सिंह ने बताया कि फिलहाल काॅलेज में बीकाॅम आॅनर्स के दाखिले के लिये छात्रों के आवेदन जमा किये जा रहे है।

लेकिन अब दाखिले को लेकर जल्द ही फैसला ले लिया जायेगा। वहीं प्राचार्य डा़ राशि पुरोहित ने भी बताया कि अस्थायी संबद्धता के एक बिंदु पर आपत्ति लगने के कारण जल्द ही निर्णय ले लिया जायेगा। अन्होने कहा कि विवि द्वारा समय.समय पर कालेजों में संचालित पाठ्यक्रमों का पैनल कराया जाता हैए जिसके बाद ही अस्थायी या स्थायी संबद्धता दी जाती है। लेकिन अब संबद्धता न मिलने पर पाठ्यक्रम की मान्यता खतरे में पड़ सकती है।