हल्द्वानी-आजादी से पहले बने महिला अस्पताल में बनेगीं ये खास लैब, महिलाओं को मिलेगीं सुविधा

हल्द्वानी-आज जनस्वास्थ्य के प्रति संवेदनशील जिलाधिकारी सविन बंसल के सकारात्मक पहल से हल्द्वानी महिला चिकित्सालय में शीघ्र आधुनिक पैथोलॉजी लैब की स्थापना होगी। लैब स्थापना हेतु जिलाधिकारी बंसल ने 21 लाख रूपये अवमुक्त किये। साथ ही सुचारू लैब संचालन हेतु दो लैब टैक्निीशियन व 02 लैब अटैंडेन्ट की भी तैनाती की। उन्होनें कहा कि मुख्यमंत्री
 | 
हल्द्वानी-आजादी से पहले बने महिला अस्पताल में बनेगीं ये खास लैब, महिलाओं को मिलेगीं सुविधा

हल्द्वानी-आज जनस्वास्थ्य के प्रति संवेदनशील जिलाधिकारी सविन बंसल के सकारात्मक पहल से हल्द्वानी महिला चिकित्सालय में शीघ्र आधुनिक पैथोलॉजी लैब की स्थापना होगी। लैब स्थापना हेतु जिलाधिकारी बंसल ने 21 लाख रूपये अवमुक्त किये। साथ ही सुचारू लैब संचालन हेतु दो लैब टैक्निीशियन व 02 लैब अटैंडेन्ट की भी तैनाती की। उन्होनें कहा कि मुख्यमंत्री की अभिप्रेरणा सें जनस्वास्थ्य सम्बन्धी कार्य हो रहे है।

देहरादून-एसटीएफ को मिली बड़ी सफलता, केडी का एक साथी गिरफ्तार पढिय़े पूरी खबर

गौरतलब है कि महिला चिकित्सालय की स्थापना से अब तक चिकित्सालय में लैब की स्थापना नहीं हुई थी। जिससे गर्भवती महिलाओं व जच्चा-बच्चा को जांच हेतु बेस चिकित्सालय हल्द्वानी अथवा प्राइवेट लैब में जाना पड़ता था। जिससे मरीजों व निर्बल वर्ग की महिलाओं को अनावश्यक परेशानियों का सामना करना पड़ता था, समय तथा धन की भी हानि उठानी पड़ती थी। महिलाओं की इस परेशानी को देखते हुये जिलाधिकारी बंसल के जहन में काफी समय से हल्द्वानी महिला चिकित्सालय में लैब स्थापना का विचार चल रहा था, मगर कोविड -19 के कारण थोड़ा समय लग गया।

हल्द्वानी-आजादी से पहले बने महिला अस्पताल में बनेगीं ये खास लैब, महिलाओं को मिलेगीं सुविधा

हल्द्वानी-बेस में करायी कोरोना जांच, पॉजिटिव निकले तो ऐसे हो गये फरार

जिलाधिकारी बंसल की जिले मे तैनाती से ही आम गरीब व्यक्तियों को बेहतर स्वास्थ्य सेवायेें देने के लिए तत्पर रहे है। बंसल का मानना है कि चिकित्सालयों में आधुनिक पैथोलॉजी लैब हो तो निश्चित ही ओपीडी में मरीजों की संख्या में इजाफा होता है तथा विभिन्न प्रकार की जांचों के लिए मरीजों को इधर-उधर नहीं भटकना पड़ेगा। डीएम बंसल ने चिकित्सालयों में आधुनिक पैथोलॉजी लैब स्थापना का बीड़ा उठाया है। उन्होंने हल्द्वानी महिला चिकित्सालय में पैथोलॉजी लैब स्थापना करने से पूर्व भी संयुक्त चिकित्सालय पदमपुरी व संयुक्त चिकित्सालय गरमपानी में भी निरीक्षण के 20 दिन में आधुनिक लैबों की स्थापना की। जिससे इन चिकित्सालयों में ओपीडी में आने वाले मरीजों की संख्या में अप्रत्याशित वृद्वि हुई है।

महिला चिकित्सालय में दो लैब टैक्निशियन की तैनाती व उपकरण स्थापित कर दिये गये है, तकनीशियनों को ट्रेनिग भी दी जा रही है। जिलाधिकारी ने मुख्यचिकित्साधिकारी व महिला चिकित्सालय सीएमएस को आगामी वित्तीय वर्ष से पूर्व पैथोलॉजी लैब संचालित करने के निर्देश दिये साथ ही महिला चिकित्सालय की सीएमएस व स्टाफ को शीघ्र लैब स्थान चयन व उपकरण स्थापना हेतु बधाई भी दी।