हल्द्वानी-कलाकारों की आर्थिक सहायता पर उठे सवाल, राज्य सरकार से विक्की योगी ने की ये मांग

हल्द्वानी-हाल ही में राज्य सरकार द्वारा कलाकारों को आर्थिक सहायता देने का ऐलान किया। कोरोना काल में पर्यटन उद्योग बंद पड़ा है ऐसे में कलाकारों की आर्थिक स्थिति खराब हो गई है। जिसके बाद सरकार ने संस्कृति विभाग में पंजीकृत 6675 कलाकारों को आर्थिक सहायता जिलाधिकारियों के माध्यम से दिये जाने का ऐलान किया। इसके
 | 
हल्द्वानी-कलाकारों की आर्थिक सहायता पर उठे सवाल, राज्य सरकार से विक्की योगी ने की ये मांग

हल्द्वानी-हाल ही में राज्य सरकार द्वारा कलाकारों को आर्थिक सहायता देने का ऐलान किया। कोरोना काल में पर्यटन उद्योग बंद पड़ा है ऐसे में कलाकारों की आर्थिक स्थिति खराब हो गई है। जिसके बाद सरकार ने संस्कृति विभाग में पंजीकृत 6675 कलाकारों को आर्थिक सहायता जिलाधिकारियों के माध्यम से दिये जाने का ऐलान किया। इसके अलावा पर्यटन विभाग ने पंजीकरण और नवीनीकरण शुल्क को एक साल के लिए समाप्त किया है।

हल्द्वानी-कलाकारों की आर्थिक सहायता पर उठे सवाल, राज्य सरकार से विक्की योगी ने की ये मांगजिलाधिकारियों के माध्यम से कराए गए सर्वे के आधार पर पर्यटन उद्योग से जुड़े 2.43 लाख लोगों को 1000-1000 हजार रुपये की की आर्थिक सहायता दी जाएगी। संस्कृत विभाग में पंजीकृत कलाकारों को भी एक हजार रुपये की सहायता राशि दी जाएगी। ऐसे में लगातार कलाकारों की ओर से बहस छिड़ी है कि मात्र 1000 रूपये कोई सम्मानित राशि नहीं है।

इस संबंध में फिल्म प्रोड्सर और उत्तराखंड फिल्म विकास परिषद के पूर्व मेंबर विक्की योगी का कहना है कि सरकार को एक सम्मानित राशि हर कलाकार को देनी चाहिए। उन्होंने कहा कि मानव विकास संस्थान की ओर से उन्होंने कलाकारों का पंजीकृत अभियान भी चलाया। अभी तक 50 प्रतिशत रजिस्ट्रेशन हुए है। जिसका पूरा डाटा हम सरकार को दे रहे है। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड के सुप्रसिद्ध लोकगायक स्व. हीरा सिंह राणा और अभिनेता स्व. जसपाल नेगी के परिजनों को आर्थिक सहयोग देने की बात कही।