हल्द्वानी- राजकीय मेडिकल कॉलेज के नाम एक और बड़ी सफलता, WHO की लिस्ट में शामिल वायरोलॉजी लैब

राजकीय मेडिकल कॉलेज के नाम एक और उपलब्धि। अब उत्तराखंड के मीजल्स, रूबेला बीमारी की निगरानी के लिए जॉच के सैंपल राजकीय मेडिकल कॉलेज, हल्द्वानी की वायरोलॉजी लैब में आयेंगे। जानकारी देते हुए लैब प्रभारी डॉ. विनीता रावत ने बताया कि राजकीय मेडिकल कॉलेज में स्थापित वायरोलॉजी लैब में संक्रमित रोगों की त्वरित जॉच की
 | 
हल्द्वानी- राजकीय मेडिकल कॉलेज के नाम एक और बड़ी सफलता, WHO की लिस्ट में शामिल वायरोलॉजी लैब

राजकीय मेडिकल कॉलेज के नाम एक और उपलब्धि। अब उत्तराखंड के मीजल्स, रूबेला बीमारी की निगरानी के लिए जॉच के सैंपल राजकीय मेडिकल कॉलेज, हल्द्वानी की वायरोलॉजी लैब में आयेंगे। जानकारी देते हुए लैब प्रभारी डॉ. विनीता रावत ने बताया कि राजकीय मेडिकल कॉलेज में स्थापित वायरोलॉजी लैब में संक्रमित रोगों की त्वरित जॉच की जाती है। पूर्व में उत्तराखंड राज्य के किसी भी क्षेत्र में मीजल्स, रूबेला रोगों की निगरानी से संबधित सैंपलों को पी.जी.आई लखनऊ भेजा जाता था।

हल्द्वानी- राजकीय मेडिकल कॉलेज के नाम एक और बड़ी सफलता, WHO की लिस्ट में शामिल वायरोलॉजी लैब

WHO की लिस्ट में शामिल वायरोलॉजी लैब

विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा राजकीय मेडिकल कॉलेज इन सेंपलों की जांच की अनुमति दी है। अनुमति देने से कई चरणों में सेंपलों की जांच करने के लिए पैनल दिये गये थे। जिसमें सभी पैनलों को वायरोलॉजी लैब ने पास किया। वही अब डब्ल्यू.एच.ओ ने वी.आर.डी.एल हल्द्वानी को अपनी लैबोरेट्री नेटवर्क की लिस्ट में शामिल कर लिया गया है।

कैसे पहुंचेगा फायदा

डब्ल्यू.एच.ओ के इस फैसले के बाद अब उत्तराखंड में किसी भी क्षेत्र के निगरानी के लिए रूबेला व मीजल्स रोग के सैम्पलों को वायरोलॉजी लैब हल्द्वानी में जॉच के लिए लाया जाएगा। राजकीय मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डा. सी.पी. भैसोडा ने बताया कि इससे पूर्व आई.सी.एम.आर दिल्ली द्वारा वायरोलॉजी लैब को राज्य में सर्वप्रथम कोविड की जांच करने की अनुमति मिली थी। वही अब WHO द्वारा दी गई बड़ी जिम्मेदारी हर्ष का विषय है। उन्होंने भविष्य में भी राजकीय मेडिकल कॉलेज आम जन मानस के लिए नई-नई उपलब्धि प्राप्त करेगा इसके लिए लगातार प्रयास जारी है।