drishti haldwani

हल्द्वानी- आम्रपाली ने मनाया स्व. कमला ढ़ींगरा का 8वां स्मृति समारोह, विभिन्न प्रतियोगिताओं में कई स्कूलों ने लिया हिस्सा

217

Haldwani News- उत्तराखण्ड के अग्रणी शिक्षण संस्थान आम्रपाली ग्रुप अॅाफ इंस्टीट्यूट्स में प्रतिवर्ष की भॉंति इस वर्षं भी स्व. कमला ढ़ींगरा स्मृति समारोह का आयोजन 10 अक्टूबर और 12 अक्टूबर को किया गया। समारोह में मुख्य अतिथि नेता प्रतिपक्ष डा. इन्दिरा हृदयेश द्वारा दीप प्रज्जवलित कर उद्घाटन किया गया। इस दौरान उन्होंने कहा कि आम्रपाली संस्थान के शिक्षक अपने दायित्व को बखूबी निभा रहे है। जिससे संस्थान के विभिन्न विभागों के विद्यार्थी देश-विदेश की प्रमुख कम्पनियों में सफलता का परचम लहरा रहे है। आम्रपाली संस्थान ने विगत वर्षो में कुमाऊॅ में छिपी प्रतिभाओं को उभारने में प्रमुख भूमिका निभाई है। आजकल बेरोजगारी एक बड़ी समस्या है और आम्रपाली संस्थान व्यवसायिक शिक्षा एंव कार्यकुशलता प्रदान करने के साथ ही विद्यार्थियों के लिए अर्तराष्ट्रीय स्तर के प्लेसमेंन्ट की व्यवस्था भी कर रहा है। उन्होंने गैर सरकारी संस्थाओं से नेशनल ऐसोसिएशन फॉर द ब्लाइण्ड की सहायता करने का भी आह्वान किया। संस्थान के चेयरमैन सीएल ढीगरा ने स्मृतिचिन्ह देकर मुख्य अतिथि का सम्मान किया।

iimt haldwani

Amarpali Indira Hirdyesh

विशिष्ठ अतिथि के रूप में न्यू वेब चैनल पार्टनर्स लिमिटेड लंदन के निदेशक सुरतेज सिंह जंजुआ भी उपस्थित रहे। उन्होंने कहा कि शिक्षा में कोई शॉर्टकट नहीं होता। विद्र्यािर्थयों को परीक्षा पास करने के लिए नहीं वरन, ज्ञान प्राप्त करने के लिए पढऩा चाहिए। यह ज्ञान ही है जो मनुष्य को श्रेष्ठतम ऊंचाइयों पर पहुंचाता है। संस्थान के सचिव नरेन्द्र ढीगरा ने स्मृतिचिन्ह प्रदान कर विशिष्ठ अतिथि का सम्मान किया। कार्यक्रम समन्वयक प्रो डा. एमके पाण्डे ने सभी प्रतिभागी टीमों, आंगतुकों एवं उपस्थित लोगों का स्वागत किया। कमला ढ़ीगरा स्मृति समारोह विद्यार्थियों की शैक्षणिक प्रतिभा को निखारने के लिए कुमॉऊ स्तर पर प्रारम्भ किया गया।

amrapali

प्रो. डा. ऋत्विक दुबे ने बताया कि 10 अक्टूबर 2019 को आयोजित एलिमिनेशन राउण्ड में विभिन्न प्रतियोगिताओं में 25 टीमों ने भाग लिया। एलिमिनेशन द्वारा प्रत्येक प्रतियोगिता में 8 सर्वश्रेष्ठ टीमों का चयन किया गया। चयनित टीमों को 12 अक्टूबर 2019 को आयोजित फिनाले में सम्मिलित होने का अवसर प्रदान किया गया। संस्थान के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डा.. संजय ढींगरा ने धन्यवाद ज्ञापित किया। उन्होंने कहा कि बच्चों के विकास में माता की भूमिका सबसे अहम होती है। बच्चों को माता के इस त्याग, बलिदान एवं प्रेम को हमेंशा याद रखना चाहिए। अपने कॅरियर की बुलन्दियों को छूकर एवं अपने माता-पिता के सपनों को पूरा करके ही हम उनके इस बलिदान का ऋण चुुका सकते हैं।

amrapali
इसके बाद आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं में वर्ड पावर गेम में सिंथिया स्कूल हल्द्वानी ने प्रथम, नवोदय विद्यालय काठगोदाम ने द्वितीय और सैंट थेरेसा स्कूल हल्द्वानी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। क्विज प्रतियोगिता में सैंट थेरेसा स्कूल हल्द्वानी प्रथम, नवोदय विद्यालय कोटाबाग द्वितीय और जीजीआईसी छोई रामनगर तृतीय स्थान पर रहे। नृत्य/ड्रामा/स्किट प्रतियोगिता में महर्षि विद्या मन्दिर की टीम ने प्रथम, गुरूकुल इंटरनेशनल स्कूल हल्द्वानी की टीम ने द्वितीय व की एसकेएम सीनियर सेकेंडरी स्कूल टीम ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। संस्थान के प्रबंधन, सचिव नरेन्द्र ढीग़रा, सीईओ डा. संजय ढींगरा, कोषाध्यक्ष बिन्दु चावला और विभिन्न विभागों के निदेशकगणों ने समेकित प्रदर्शन के आधार पर सेंट थेरेसा सीनियर सेकेंडरी स्कूल हल्द्वानी को प्रथम पुरस्कार की चैम्पियनशिप ट्राफी, नवोदय विद्यालय कोटाबाग को द्वितीय पुरस्कार की चैम्पियनशिप ट्राफी, महर्षि विद्या मन्दिर हल्द्वानी को तृतीय पुरस्कार की चैम्पियनशिप ट्राफी प्रदान की।