iimt haldwani

हल्द्वानी-आम्रपाली में वार्षिक टैक-फैस्ट सन्धान-2019 की मची धूम, देशभर के 27 संस्थानों ने दिखाया अपना हुनर

93

हल्द्वानी-न्यूज टुडे नेटवर्क-आम्रपाली इंस्टीट्यूट ऑफ टैक्नॉलॉली एण्ड साइंस के वार्षिक टैक-फैस्ट सन्धान-2019 का भव्य शुभारम्भ मां सरस्वती का वंदन करते हुए संस्थान के प्रबन्धक मंडल की उपस्थिति में विभिन्न विश्वविद्यालयों से आये हुए प्राध्यापकों द्वारा किया गया। गत वर्षो की भांति इस वर्ष भी देश के कई राज्यों के 27 से अधिक विभिन्न विश्वविद्यालयों एवं तकनीकि संस्थानों द्वारा बढ़-चढक़र प्रतिभाग किया गया, जिसमें मुख्यत: उत्तरांचल विश्वविद्यालय देहरादून, सीमांत इंजीनियरिंग कॉलेज, पिथौरागढ़, ग्राफिक ऐरा हिल यूनिवर्सिटी भीमताल, डीएसबी कैम्पस, नैनीताल, विपिन त्रिपाठी कुमाऊं इंस्टीट्यूट ऑफ टैक्नॉलौजी, द्वाराहाट, एसएसजे कैम्पस अल्मोड़ा एवं बिरला इंस्टीट्यूट, भीमताल सहित विभिन्न तकनीकि संस्थानों के 150 से अधिक प्रतिभागियों ने प्रतिभाग किया।

drishti haldwani

छात्रों की प्रायोगिक क्षमता को निखार रहा संस्थान

कई तकनीकी विश्वविद्यालयों एवं संस्थानों से आये हुए प्रतिभागियों एवं प्राध्यापकों का स्वागत करते हुए संधान 2019 के कार्यक्रम समन्यवक प्रो. डॉ. एमके. शर्मा एवं प्रो. प्रशान्त राजपूत ने वर्तमान समय में तकनीकी शिक्षा की महत्ता को बताते हुए कहा कि आम्रपाली संस्थान विगत 20 वर्षों से तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में सैद्यान्तिक के साथ-साथ विद्यार्थियों की प्रायोगिक क्षमता को भी निखारने का काम कुशलता पूर्वक कर रहा है। विद्यार्थियों की प्रयोगिक एवं रचनात्मक कौशल को निखारने हेतु संधान-2019 एक ऐसा मंच प्रदान कर रहा है जो कि भविष्य में विद्यार्थियों को व्यावसायिक एवं तकनीकी परिवेश में स्वयं को सिद्ध एवं स्थापित करने के लिये अति आवश्यक है।

कोडेक्स प्रतियोगिता में बिरला के अंकित प्रथम

संधान-2019 के अन्तर्गत प्रतिभागियों के प्रोग्रामिंग कौशल का मूल्यांकन करने हेतु आयोजित कोडेक्स प्रतियोगिता में बिरला इंस्टीट्यूट भीमताल के अंकित पंत एवं हर्ष पुजारी ने प्रथम, आम्रपाली इंस्टीट्यूट, हल्द्ववानी के चन्द्रमोहन पाण्डे एवं आशीष जोशी ने द्वितीय एवं पाल कॉलेज, हल्द्वानी के निखिल एवं रोहित चमियाल ने तृतीय स्थान प्राप्त किया इसी क्रम में प्रतिभागियों की रचनात्मक कौशलता एवं डिजाइनिंग सॉफ्टवेयर की जानकारी को परखने हेतु आयोजित पोस्टर प्रतियोगिता जिसमे पाल कॉलेज, हल्द्वानी के तरूण पाण्डे ने प्रथम, एसएसजे. कैम्पस अल्मोड़ा की मीना प्रजापति ने द्वितीय एवं आम्रपाली इंस्टीट्यूट, हल्द्ववानी की चंद्रा डंगवाल ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। इसी क्रम में ई-पोस्टर प्रतियोगिता में प्रतिभागियों ने मतदाता जागरूकता थीम पर ई-पोस्टर डिजाइन किये जिसमें आम्रपाली इंस्टीट्यूट, हल्द्ववानी के निमित बिष्ट ने प्रथम, ऐपेक्स इंस्टीट्यूट, बिलासपुर के सोनू भगत ने द्वितीय एवं पाल कॉलेज, हल्द्वानी के शशांक मिश्रा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

छात्रों ने उठाया रोबोट रेस का लुत्फ

मैकैनिकल, इलैक्ट्रोनिक एवं कम्प्यूटर के समन्वित कौशल को परखने हेतु आयोजित रोबोटिका प्रतियोगिता में विद्यार्थियों ने रोबोट रेस का लुत्फ लिया जिसमें आम्रपाली इंस्टीट्यूट, हल्द्वानी के हरमीत सिंह एवं सूर्य प्रकाश ने प्रथम, ग्राफिक ऐरा हिल यूनिवर्सिटी भीमताल, के दीपक अधिकारी एवं आयुष जोशी ने द्वितीय एवं बिरला इंस्टीट्यूट, भीमताल के प्रज्वल वर्मा एवं निलौय नेगी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। प्रतिभागियों में लोकप्रिय प्रतियोगिता लैन गेमिंग रही जिसमें सर्वाधिक प्रतिभागियों ने प्रतिभाग किया जिसमें आम्रपाली इंस्टीट्यूट, हल्द्वानी के शैलेन्द्र सिंह देव ने प्रथम, विपिन त्रिपाठी कुमाऊं इंस्टीट्यूट ऑफ टैक्नॉलौजी, द्वाराहाट के चन्द्र प्रकाश लोहनी ने द्वितीय एवं एसएसजे कैम्पस अल्मोड़ा के जगदीश सिंह नगरकोटी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

टै्रजर-हन्ट आम्रपाली का दबदबा

प्रतिभागियों की तार्किक एवं बौद्विक क्षमता को जानने के उद्देश्य से आयोजित टै्रजर-हन्ट प्रतियोगिता में आम्रपाली इंस्टीट्यूट, हल्द्वानी के कमल उप्रेती एवं सचिन ने प्रथम, बिरला इंस्टीट्यूट, भीमताल के सुमित एवं मयूरेश ने द्वितीय एवं एसआईएमटी, काशीपुर के हरीश एवं आशीष ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। अंत में संस्थान के निदेशक प्रो. डा. एमके पाण्डेय द्वारा सभी विश्वविद्यालयों एवं तकनिकी संस्थानों से आये हुए अध्यापकों एवं प्रतिभागियों को धन्यवाद ज्ञापित किया गया एवं कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिये आयोजन समिति एवं समस्त छात्र-छात्राओं को बधाई दी और इस प्रकार के आयोजन को भविष्य में भी आयोजित करने का आश्वासन देते हुए संधान-2019 के समापन की विधिवत घोषणा की गई। इस अवसर पर संस्थान के सचिव नरेन्द्र ढ़ींगरा, सीईओ डा. संजय ढ़ींगरा, संयुक्त सचिव बिन्दु चावला, सीओओ. डॉ. एसके सिंह, मैनेंजमेन्ट विभाग के निदेशक प्रो. डा. ऋत्विक दुबे, रजिस्ट्रार डा. पंकज शाह एवं अन्य शिक्षकगणों ने हर्ष व्यक्त करते हुए छात्रों के उज्जवल भविष्य की कामना की।