iimt haldwani

हल्द्वानी-आम्रपाली के वार्षिकोत्सव में मची धूम, गायक मोहित चोपड़ा ने बांधा समा

162

हल्द्वानी-न्यूज टुडे नेटवर्क-कुमांऊ अंचल के अग्रणी व्यावसायिक शिक्षा संस्थान आम्रपाली के 20वें स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में वार्षिकोत्सव 27 और 28 फरवरी को मनाया गया। वार्षिकोत्सव में संस्थान के कई संभागों द्वारा कई कार्यक्रम आयोजित किये गये। कार्यक्रम समंवयक डा. सिद्धार्थ शर्मा और प्रो. प्रशांत शर्मा ने बताया कि प्रथम दिन संस्थान में कार्निवल का आयोजन किया गया जिसमें संस्थान के छात्रों द्वारा विभिन्न स्टॉल लगाये गये। इन स्टॉलों में फ्लावर शॅाप, संगीत कई प्रकार के खेल जैसे रस्सा-कशी, निशाने बाजी आदि और कई पकवानों के ज़ायकों का छात्रों ने भरपूर लुफ्त उठाया। स्टॉलों में संस्थान के छात्रों के स्टॉलो कें अतिरिक्त शहर के प्रतिष्ठित व्यापारिक संस्थान जैसे टाटा मोटर्स, मारूति मोटर्स, हीरो मोटर्स, नेस्कैफे, पिज्जा बाइट, मिस्त्री हब, रिलांइस डिजिटल आदि भी आकर्षण का प्रमुख केन्द्र रहे। कार्निवाल समंवयक पं्रशात शर्मा एवं नन्दन डसीला ने बताया कि कार्निवाल में लकी ड्रा कूपन प्रतियोगिता भी आयोजित की गई। जिसमें प्रथम पुरस्कार स्कूटी पंकज जोशी ने जीता, दूसरा पुरस्कार लैपटॉप विनेश तिवारी के पास गया। तीसरे पुरस्कार एलसीडी टीवी 40’’ दिनेश सैनी, चौथा पुरस्कार गेयर साईकिल पर अनंगश्री ने अपना दावा पेश किया।

amarpali haldwani

लकी ड्रा कूपन से लोगों ने जीते बड़े इनाम

पांचवा पुरस्कार एलसीडी टीवी 26’’ मोहित कुमार के पास पहुचा छठे पुरस्कार मोबाइल फोन गोविन्द जगस्वाल ने अपना दावा पेश किया। सातवां पुरस्ष्कार 5.1 चैनल स्पीकर हेमन्त पाण्डे को नवाजा गया, आठवा पुरस्कार 2.1 चैनल स्पीकर कुन्दन रावत को, नवां पुरस्कार डिनर सैट प्रणव गुप्ता और दसवां पुरस्कार टी-सैट आशीष खरे ने अपना दावा पेश किया। इनके अतिरिक्त कई अन्य सांत्वना पुरस्कार भी दिये गये। फैंन्सी डे्रस प्रतियोगिता में हर्षित पंत ने प्रथम, दीपिका जोशी ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। वार्षिकोत्सव समारोह के अन्तिम दिन 20 वें वार्षिक स्थापना दिवस ’स्पन्दन 2019’ का भव्य आयोजन किया गया। समारोह का उद्घाटन विशिष्ट अतिथि परमीत गर्ग, निदेशक, दिल्ली मेट्रो रेल कारर्पोषन द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया। इसके बाद संस्थान के विद्यार्थियों द्वारा सरस्वती वंदना की भावमय प्रस्तुति से सबका मन मोह लिया। कार्यक्रम का शुभारम्भ डा. सिद्धार्थ शर्मा द्वारा स्वागत भाषण से किया गया।

आम्रपाली के 20 साल पूरे

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रकाश पंत कैबिनेट मंत्री उत्तराखण्ड सरकार अपनी व्यस्ताओं एंव स्वास्थ्य कारणों से कार्यक्रम सम्मिलित नहीं हो सकें। परन्तु उन्होंने संस्थान एवं विद्यार्थियों के लिए लिखित संदेश भेजा। अपने लिखित संदेश में उन्होंने आम्रपाली संस्थान की प्रशंसा की और अपने कार्यक्रम में ना आने पर खेद व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि आम्रपाली गु्रप ऑफ इस्टीट्यूट द्वारा अपनी स्थापना के 20 वर्ष पूर्ण होने आयोजित कार्यक्रम ’’स्पंदन 2019’’ पर मंै आम्रपाली के प्रबन्धकगणों, समस्त शिक्षकगणों एवं अंकतालिका में शीर्ष स्थान प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को अपनी शुभकामनाएं देता हंू साथ ही उनके उज्जवल भविष्य की कामना करता हॅू। मुझे आशा ही नहीं वरण् पूर्ण विश्वास है कि आम्रपाली छात्र-छात्राओं के उज्जवल भविष्य हेतु इसी प्रकार प्रयासरत रहेगा। इस शुभ अवसर पर मैं इस संस्थान में अध्ययनरत् छात्र-छात्राओं से यह अनुरोध करना चाहता हॅू कि व्यक्तिगत जीवन में सफलता पाने के लिए अनुशासन का पालन करना अनिवार्य है, अनुशासित व्यक्ति समाज की कुरीतियों को दूर करने में सक्षम होता है, आप सब अपने जीवन में मूल्यों एवं नियमों का पालन करें और न केवल अपना भविष्य सुधारें अपितु देश व प्रदेश का नाम रोशन करें। मैं, यह भी अपेक्षा करता हॅू कि भविष्य में आप सब मिलकर इस संस्था को और आगे अग्रणी की श्रेणी में ले जायेंगे तथा हमें , राज्य व देश को गौरवान्वित करेंगे। कार्यक्रम के सफल आयोजन हेतु मेरी और से हार्दिक शुभकामनाएं।

आम्रपाली प्रदेश का सर्वश्रेष्ठ संस्थान- गर्ग

विशिष्ट अतिथि परमीत गर्ग ने कहा कि आम्रपाली संस्थान उत्तराखण्ड में संस्थान बेहतर प्रदर्शन कर रहा है। उन्होंने संस्थान के लोगों में विद्वान सर्वत्र पूज्यते का उदाहरण देते हुऐ विद्यार्थियों को ज्ञान के महत्व को समझाया और नसीहत दी कि हमेशा शिक्षकों का सम्मान करना चाहिए। शिक्षकगण विद्यार्थियों में छुपी हुई प्रतिभा को पहचाने के साथ ही उसे निखारने का काम करते है। उन्होंने बताया कि भारतीय इंजीनियरों की मांग विदेशों में भी बहुत है। दिल्ली मेट्रो का उदाहरण प्रस्तुत करते हुए उन्होंने बताया कि सन 2002 तक भारतीय मेट्रो को विदेशी इंजिनियर बनाते थे परन्तु अब भारतीय इंजीनियर विदेशों में भी मेट्रो रेल तैयार कर रहे है। गर्ग ने कहा कि इंजीनियरिंग के विद्यार्थियों का भविष्य उज्जवल है और मेहनती विद्यार्थियों के लिए भविष्य में नौकरियों की कोई कमी नहीं है।

छोलिया नृत्य ने मोहा मन

रंगारंग कार्यक्रमों की शुरूआत करते हुए कुमाऊं के प्रसिद्ध छोलिया नृत्य एवं भारतीय संस्कृति के अन्य विभिन्न नृत्यों के माध्यम से विद्यार्थियों ने देश में एकजुटता का संदेश दिया। मां दुर्गा के नौ अवतारों की प्रस्तुति ने श्रोताओं को मंत्र मुग्ध कर दिया। विद्यार्थियों ने कुमाऊंनी, हिन्दी, पंजाबी भांगड़ा, नृत्य व संगीत की प्रस्तुति से अतिथियों एवं विद्यार्थियों को भाव-विभोर कर दिया। साथ ही संस्थान के विद्यार्थियों ने गीतों की भावमय प्रस्तुति से समां बाध दिया। संस्थान के पूर्व छात्र एवं विद्यार्थियों द्वारा एकजुट होकर स्पन्दन गीत भी प्रस्तुत किया गया। पूर्व छात्रा और सुरसंगम विजेता गीतिका पंत ने अपने गीतों की प्रस्तुति से श्रोताओं को झूमने पर मजबूर कर दिया। वहीं दूसरे तरफ पूर्व छात्र शुभम द्विवेदी ने अपने गीतों को पुलवामा के शहीदों की माताओं को समर्पित किया। कार्यक्रम में छात्रों द्वारा प्रस्तुत की गयी नाटिका में नारी शक्ति और देशभक्ति ने सभी आगंतुकों और छात्रों को भाव विभोर कर दिया। इस नाटिका ने भारतीय फौजियों की जिन्दगी और उनके पारिवारिक परिवेश का चित्रण किया। एक शहीद के परिवार की व्यथा को सबके समक्ष प्रस्तुत कर उनकी आखों में आंसू ला दिये। नाटिका का समापन भारत माता की जय व बन्दे मात्रम के उद्घोष के साथ हुआ।

चप्पा-चप्पा चरखा चले पर थिरके लोग

आज स्पंदन के मंच पर पर उत्तराखण्ड की विख्यात गायिका नुपूर पंत आदि ने कई कुमांऊनी, हिन्दी व इंग्लिश गीतों की सुरमयी प्रस्तुतियॉ की और श्रोताओं को थिरकने पर मजबूर कर दिया। इस अवसर पर नुपूर पंत ने सभी छात्रों से देशभक्ति को अपने दिल में बसाने का आग्रह किया व भारतीय फौज को अपना पूर्ण समर्थन देने का अनुरोध किया। इंडियन आइडल के मशहूर गायक मोहित चोपड़ा ने फिल्मी एंव सूफी गाने और अपने इंडियन आइडल के प्रसिद्ध गीतों जैसे तड़प-तड़प के, कभी-कभी, कंजकां, सडे नाल रहोगी तो, ना ना ना रे, चप्पा चप्पा चरखा चले, आज दिन चढय़ा, दिल ले गयी कुडी गुजरात, तु है मेरी किरन, पधारों मारे देश रे एंव गोविन्दा के प्रसिद्ध गाने और लेटेस्ट बॉलीवुड नम्बर सुनाकर संमा बाध दिया। कार्यक्रम में सत्र 2017-18 में संस्थान के विभिन्न पाठ्यक्रमों की परीक्षाओं में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को छात्रवृतियां एवं प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया गया। समारोह में विशेष रूप से आमंत्रित संस्थान के पूर्व विद्यार्थियों ने अपनी उपलब्धियों में संस्थान के योगदान एवं संस्थान में बिताये गये दिनों की मधुर स्मृतियां को उपस्थित विद्यार्थियों से साझा किया। संस्थान में 10 वर्ष पूर्ण करने वाले शिक्षकों एवं कर्मचारियों के अभूतपूर्व सहयोग एंव योगदान के लिए सम्मानित किया गया।

भारत के टॉप इंस्टीट्यूट में है आम्रपाली- सिंह

कार्यक्रम में संस्थान के मुख्य परिचालन अधिकारी प्रो. एसके सिंह ने कहा कि 20 वर्ष पूर्व 97 विद्यार्थियों और तीन कोर्सो से शुरू हुए इस संस्थान ने आज 3000 से अधिक विद्यार्थी और 400 से अधिक शिक्षक एवं कर्मचारी कार्यरत है। संस्थान मेें कई कोर्स जैसे बीटैक बीसीए, बीबीए, बीकॉम आनर्स, बीएचएम, डीएचएमसीटी पॉलिटैक्नीक, एमबीए, एमसीए, बीएड को सफलता पूर्वक संचालित किया जाता हैं और इस वर्ष से बीएससी आनर्स, बीफार्मा, डी फार्मा एंव रिटेल प्रंबधन भी प्रारम्भ किया जा रहा है। संस्थान विभिन्न सर्वे रिर्पोटों जैसे आउट लुक, द वीक, जीएचआरडीसी, सीएसआर, द सन, बिजनेस स्टैन्डर्ड आदि में भारत के प्राइवेट टॉप टैन इंस्टीट्यूट और उत्तराखण्ड में हॉस्पिटैलिटी में नंबर वन श्रेणी पर आता है। संस्थान के विद्यार्थियों को लीडर बनना सीखाया जाता है जिसके कारण हमारे पूर्व विद्यार्थी दुनिया के हर शहर में अच्छे पदों पर विराजमान है। इस अवसर पर उन्होंने बताया कि आम्रपाली इंजिनियरिंग व पॉलिटैक्निक के छात्रों के लिए कई कंपनियों के साथ समझौता कर रहा है व जल्द ही तकनीकी विकास के लिये इंक्यूबेसन सैन्टर की शुरूआत करने जा रहा है आम्रपाली ने अपने छात्रों की इंटर्नसिप के लिए कई कंपनियों के साथ समझौते किये है।

हम संस्थाल को नई ऊंचाई पर ले जाने में समक्ष- ढींगरा

संस्थान के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डा. संजय ढींगरा ने अपने समापन भाषण में कहा कि कार्यक्रम के लिए विद्यार्थियों एंव आम्रपाली परिवार के सदस्यों द्वारा दर्शायी गयी एकनिष्ठता एंव सम्मान के कारण ही संस्थान कार्यक्रम में विभिन्न रंग भरने का कार्य कर पाया है। इसके साथ ही उन्होनें विद्यार्थियों, शिक्षकवृन्दों एंव संस्थान के कर्मचारियों को धन्यवाद दिया। इस अवसर पर संस्थान के प्रंबधनगण ने कहा कि उत्तराखण्ड, विशेषकर कुमांऊ के लोगों द्वारा आम्रपाली संस्थान के प्रति प्यार एंव निष्ठा संस्थान के लिए एक सच्चे प्रोत्साहन एंव उत्साहवर्धन का कार्य करती है इसी कारण हम संस्थान को नई ऊंचाईयों पर ले जाने में सक्षम हुए है। समारोह में संस्थान के अध्यक्ष चानन लाल ढींगरा, सचिव नरेन्द्र ढींगरा, मुख्य कार्यकारी अधिकारी डा. संजय ढींगरा, संयुक्त सचिव बिन्दू चावला, कर्नल आरसी भंडारी, निदेशक फैक्ल्टी ऑफ कॉमर्स एण्ड बिजनेस मैनेजमैंट प्रो. ऋत्विक दूबे, अतिथि एवं संस्थान के कई प्रभागों के शिक्षकवृन्द व विद्यार्थी मौजूद रहे।