हल्द्वानी- उत्तराखंड के इस गांव में बना अद्भुत माउंट बाइक ट्रैक, इंडियन रेसर्स की इस कमी को करेगा दूर

Slider

विदेशी मुल्कों की तर्ज पर अब उत्तराखंड के नैनीताल की पहाड़ियों पर भी माउंट बाईक दौड़ती नजर आ रही है। यहां के शांत वातावरण के बीच बने 5 कीमी लंबे ट्रैक में बाइक (साईकिल) चलाना किसी चुनौती से कम नहीं है। दरअसल नैनीताल के सूर्याजाला गांव स्थित बलौट रिसोर्ट में इन दिनों 16वीं नेशनल माउंट बाईक चैंपियनशिप जारी है। चैंपियनशिप में देश भर से आये 600 रेसर अपना जोर दिखा रहे है। रेस में प्रतिभात करने आये जूनियर, सीनियर सभी वर्गों के पुरुष व महिला खिलाड़ियों के लिए अलग-अलग रेस इवेंट ऑल इंडिया साईकिलिंग एसोसिएशन द्वारा रखे गए है।

nainital mount  bike race

Slider

सूर्या गांव की घाटी में बने इस ट्रैक में कई तरह की चुनौतियां रेसर्स के लिए बनाई गई है। ट्रैक में बने गहरे बंप और तीव्र मोड़ रेस को और भी दिलचस्प और चुनौती भरा बनाते है। पहाड़ के सीढ़ी नुमा खेतों के बीच गुजरते इस ट्रैक ने पहले ही दिन रेसर्स के खूब पसीने भी छुटायें, हालाकिं इससे रेसर्स के उत्साह में किसी तरह की कोई कमी नजर नहीं आई। पहाड़ी इलाकों की अधिक जानकारी न होने के चलते पहले दिन महिला रेसर्स के लिए ट्रैक को कुछ हद तक आसान किया गया।

10-15 दिनों में तैयार किया रेस ट्रैक

उत्तराखंड साईकिलिंग एसोसिएशन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष विकास किरोला ने बताया कि इस ट्रैक को विदेशी ट्रैकों की तरह चुनौतियों भरा बनाने का पूरा प्रयास एसोसिएशन द्वारा किया गया है। सभी बिदुंओं पर बारिकी से कार्य कर इसे 10 से 15 दिनों में तैयार किया गया, उन्होंने बताया कि इस तरह की चैंपियनशिप पहली बार उत्तराखंड में आयोजित हुई है। इसलिये रेस के दौरान किसी भी तरह की अनहोनी से निपटने के लिए मेडिकल की व्यवस्था का पूरा ध्यान रखा गया है। पूरे ट्रैक में जगह-जगह एंबुलेंस को स्टैंडबाय पर रखा गया है।

nainital mount  bike race

इंटरनेशनल चैंपियनशिप के लिए तैयार होंगे इंडियन रेसर्स

उत्तराखंड साईकिलिंग एसोसिएशन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष विकास किरोला ने जानकारी दी कि सूर्या गांव में बने इस ट्रैक को अबतक पूरे देश में सर्वप्रथम माना जा रहा है, ऐसा इसलिये क्योंकि देशभर में सभी ट्रैकों में से सबसे खतरनाक मोड़, अप्स एंड डाउन इस ट्रैक में शामिल है। यह ट्रैक भविष्य में इंडियन रेसर्स को काफी फायदा भी पहुंचाएगा, विकास की माने तो विदेशों में होनी वाली माउंट बाइक चैंपियनशिप में हमारे देश के रेसर्स प्रैक्टिस की कमी के कारण पीछे होते आये है।

nainital mount  bike race

यह ट्रैक उनकी सभी कमियों को दूर करने में मदद करेगा। यहां प्रतिभाग करने पहुंचे रेसर्स ने बातचीत में बताया कि वे पहले भी कई रेस इवेंट में प्रतिभाग कर चुके है, लेकिन इस तरह के रेस ट्रैक में उन्होंने पहले कभी बाईक नहीं दौड़ाई। उनकी माने तो उत्तराखंड में बने इस ट्रैक में अभ्यास करके वे इंटनेशनल चैंपियनशिप में अपने देश को अच्छा मुकाम दिला सकेंगे।

उत्तराखंड की बड़ी खबरें