हल्द्वानी- 1जुलाई से मुक्त विश्वविद्यालय में शुरू होंगे एडमिशन, यह बने नए नियम

उत्तराखंड मुक्तविश्वविद्यालय में नए सत्र 2020-21 में प्रवेश प्रारम्भ को लेकर मंगलवार को विश्वविद्यालय मुख्यालय हल्द्वानी में कुलपति प्रो0 ओ0 पी0 एस0 नेगी की अध्यक्षता में एक बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में सभी क्षेत्रीय निदेशक, अध्ययन केंद्र समन्वयक व्रचुअल रूप से बैठक में शामिल हुए। बैठक में निर्णय लिया गया कि नए सत्र में प्रवेश
 | 
हल्द्वानी- 1जुलाई से मुक्त विश्वविद्यालय में शुरू होंगे एडमिशन, यह बने नए नियम

उत्तराखंड मुक्तविश्वविद्यालय में नए सत्र 2020-21 में प्रवेश प्रारम्भ को लेकर मंगलवार को विश्वविद्यालय मुख्यालय हल्द्वानी में कुलपति प्रो0 ओ0 पी0 एस0 नेगी की अध्यक्षता में एक बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में सभी क्षेत्रीय निदेशक, अध्ययन केंद्र समन्वयक व्रचुअल रूप से बैठक में शामिल हुए। बैठक में निर्णय लिया गया कि नए सत्र में प्रवेश प्रक्रिया 1 जुलाई 2020 से ऑनलाईन शुरू की जाएगी। सभी क्षेत्रीय निदेशकों और अध्ययन केंद्र समन्वयकों को नए वर्ष की प्रवेश प्रक्रियाओं में अपनाए जाने वाले निर्देशों से अवगत कराया गया।

 

हल्द्वानी- 1जुलाई से मुक्त विश्वविद्यालय में शुरू होंगे एडमिशन, यह बने नए नियम

कुछ इस तरह से हैं नए प्रवेश प्रक्रिया के नियम-

1 सभी स्नातकोत्तर एवं प्रोफेसनल पाठ्यक्रम समेस्टर प्रणाली में शुरू होंगे।
2  प्रथम और द्वितीय सेमेस्टर का प्रवेश शुल्क एक साथ करना होगा जमा। परीक्षा शुल्क अलग अलग सेमेस्टर की अलग अलग करना होगा जमा।
3  छात्र को प्रवेश लेते समय अपना मोबाईल नम्बर और मेल आई डी ही करवाना होगा रजिस्टर्ड। पहले कई छात्र साइबर सेंटर से ऑनलाईन प्रवेश लेते समय साइबर सेंटर वाले का मोबाईल नम्बर मेल आई डी डाल देते थे जिस से छात्र से संबंधित विश्वविद्यालय की कोई भी सूचना छात्र तक नहीं पहूंच पाती थी।
4 वर्तमाम सत्र 2019-20 में अध्ययनरत अंतिम वर्ष और अंतिम सेमेस्टर को छोड़कर बाकी सभी छात्र भी नए सत्र में 1 जुलाई से अगले वर्ष या सेमेस्टर में प्रवेश ले सकते हैं।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए कुलपति प्रो0 ओ0 पी0 एस0 नेगी ने कहा कि ओ डी एल में कोविड 19 जैसी महामारी का परम्परागत शिक्षा के बजाय कोई अधिक प्रभाव नहीं पड़ा, इसी दिशा में उत्तराखंड मुक्तविश्वविद्यालय ने सम्पूर्ण लॉकडॉउन में अपने छात्रों से बराबर समलर्क बनाकर रखा, उनकी ऑनलाईन कॉउंसलिंग की, उन्हें ऑनलाईन अध्ययन सामग्री उपलब्ध कराई। औऱ हम चाहते हैं कि विश्वविद्यालय निरन्तर अपनी गति पर आगे बढ़ता रहे, परीक्षा की प्रस्तावित तिथि विश्वविद्यालय ने 6 जुलाई से रखी है, जिसमे राज्य सरकार और यू जी सी की गाइड लाइन का इंतजार है,

तभी इसे अंतिम रूप दिया जाएगा। उन्होंने सभी अध्ययन केंद्र समन्वयकों से कहा कि वे अधिकतम ऑनलाईन कॉउंसलिंग करें।  निदेशक क्षेत्रीय सेवाएं प्रो0 गिरिजा पांडेय ने कहा कि सभी अध्ययन केंद्र अपने अपने क्षेत्रों स्थानीय स्तर पर नए सत्र में प्रवेश हेतु प्रचार-प्रसार करें।  परीक्षा नियंत्रक प्रो0 पी0 डी पन्त ने परीक्षा तथा असाइनमेंट सम्बंधित जानकारी दी। प्रवेश प्रभारी डॉ0 एम एम जोशी ने कहा कि इस वर्ष प्रवेश सबंधित कई नियमों में परिवर्तन किए गए हैं, जो प्रवेश विवरणिका में उपलब्ध हैं, 25 जून तक प्रवेश विवरणिका 2020-21 विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.uou.ac.in पर अपलोड की जाएगी।  कुछ अध्ययन केंद्र समन्वयकों ने अपने विचार व समस्यायों से विश्वविद्यालय को अवगत कराया। बैठक में कुलसचिव भरत सिंह ने सभी का धन्यवाद किया। बैठक में विश्वविद्यालय के सभी सहायक क्षेत्रीय निदेशक तथा जनसम्पर्क अधिकारी डॉ0 राकेश रयाल भी मौजद रहे।