हल्द्वानी-38 जिलाधिकारियों की हुई वीडियो कॉन्फ्रेसिंग, पढिय़े नैनीताल जिले में केस बढऩे पर क्या कहा डीएम ने

हल्द्वानी- सचिव स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण प्रीति सुदान भारत के जिलों में बढ़े रहे कोरोना पॉजिटिव केसों पर चिन्ता व्यक्त करते हुए 38 जिलों के जिलाधिकारी व नगर आयुक्त से वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से संवाद कर कोरोना संक्रमण रोकने के निर्देश दिये। कोरोना केस बढऩे 38 जिलों में नैनीताल जिला भी शामिल है। उन्होंने
 | 
हल्द्वानी-38 जिलाधिकारियों की हुई वीडियो कॉन्फ्रेसिंग, पढिय़े नैनीताल जिले में केस बढऩे पर क्या कहा डीएम ने

हल्द्वानी- सचिव स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण प्रीति सुदान भारत के जिलों में बढ़े रहे कोरोना पॉजिटिव केसों पर चिन्ता व्यक्त करते हुए 38 जिलों के जिलाधिकारी व नगर आयुक्त से वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से संवाद कर कोरोना संक्रमण रोकने के निर्देश दिये। कोरोना केस बढऩे 38 जिलों में नैनीताल जिला भी शामिल है। उन्होंने कहा कि शहरों में घनी आबादी होती है व शहरीय क्षेत्रों से लगे ग्रामीण क्षेत्रों में भी आबादी होती है इसलिए घर-घर जाकर स्वास्थ्य परीक्षण, नगर निकायों की टीम सघन सर्वलांस कर चिकित्सा स्वास्थ्य परीक्षण करें। उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण कर कोरोना जांच करें तथा किसी भी प्रकार के लक्षण प्राप्त होने पर तुरन्त कोविड केयर सेन्टर में रखेे जाये तांकि संक्रमण फैलने से बचा जा सकें।

हल्द्वानी-38 जिलाधिकारियों की हुई वीडियो कॉन्फ्रेसिंग, पढिय़े नैनीताल जिले में केस बढऩे पर क्या कहा डीएम ने
उन्होंने जन जागरूकता बढ़ाने के लिए शहरी क्षेत्रों में स्वास्थ्य विभाग के साथ ही नगर निकायों के कार्मिक को लगाया जाये तथा ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य टीम, आशा,आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के साथ ही प्रधान, वार्ड सदस्य, जनप्रतिनिधियों की जन सहभागिता भी की जाये। उन्होंने कोरोना वायरस के बढ़ते केसों को दृष्टिगत एक-दो माह की कार्ययोजना बनाकर सीसीसी व स्वास्थ्य सुविधाएं बढ़ाने के निर्देश जिलाधिकारी को दिये। उन्होंने कहा स्वास्थ्य सुविधाएं, टेस्टिंग बढ़ाने के साथ ही चिकित्सायों में बेड व उपकरण बढ़ाने की जरूरत पर बल दिया।

हल्द्वानी-38 जिलाधिकारियों की हुई वीडियो कॉन्फ्रेसिंग, पढिय़े नैनीताल जिले में केस बढऩे पर क्या कहा डीएम ने
वीडियो कॉन्फ्रेसिंग में जिलाधिकारी सविन बंसल के साथ सयुक्त सचिव वाणिज्यिक विभाग भारत सरकार निधिमणि त्रिपाठी भी मौजूद थी। जिलाधिकारी बंसल ने बताया कि जिले में 321 कोरोना पॉजिटीव मरीज आये है जिसमें से जिले नैनीताल के 178, अल्मोड़ा के 64, बागेश्वर के 75 व पौड़ी जिले के 04 पॉजिटिव है। सीसीसी मोती नगर से 82 मरीज क्वारंटाइन अवधि पूर्व कर डिस्चार्ज किये गये। कोरोना पॉजिटिव अधिकतर महाराष्ट्र, गुजरात, गुडग़ांव, दिल्ली से आये प्रवासी है। बंसल ने बताया कि नैनीताल जिले का हल्द्वानी गेट-वे ऑफ कुमाऊॅ है। जिले के साथ ही पहाड़ी जिलो के लोग यही से गुजरते है टे्रनों व वाहनों का आगमन हल्द्वानी में ही होता है।

सभी जिलों के प्रवासियों की स्केनिंग, स्वास्थ्य परीक्षण, स्टेजिंग ऐरिया में जांच की जाती है संदिग्धों को हल्द्वानी में ही क्वारंटाइन किया जाता है व कोरोना जांच की जाती है। इसीलिए नैनीताल जिले में कोरोना पॉजिटिव केस बढे है। बंसल ने बताया कि सुशीला तिवारी चिकित्सालय को कोविड चिकित्सालय के रूप में विकसित किया गया है जिसमें 500 बेड तैयार किये गये है 137 बेड आईसीयू, 285 बेड आइसोलेशन, 35 वेंटिलेटर बेड तैयार किये गये है। साथ ही जिले के अन्य चिकित्सालय भी सुदृढ़ किये गये है तथा बेड संख्या भी बढ़ाये गये है। उन्होंने कहा कि जिले में 36 कोरोना केयर सेन्टर बनाये गये। जिला प्रवासियों के सर्वलांस, स्केनिंग, स्वास्थ्य परीक्षण एवं होम-संस्थागत क्वारंटाइन व्यक्तियों पर नजर रखने व क्वारंटीन प्रोटोकॉल अनुपालन के लिए 27 आईडीएसपी टीमें, 184 सीआरटी, 84 बीआरटी व 30 आरआरटी टीमें लगाई गई है। इसके बाद कोविड केयर सेन्टरंों/चिकित्सालयों की व्यवस्थाओं का जायजा लेने आयी सयुक्त सचिव वाणिज्यिक भारत सरकार निधिमणि त्रिपाठी की टीम ने कोरोना चिकित्सालय एसटीएच का भी निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।