हल्द्वानी- विद्यार्थी बिना घबरायें ऐसे करें Chemistry बोर्ड पेपर की तैयारी, शेमफोर्ड स्कूल की प्रधानाचार्य ने दिये महत्वपूर्ण टिप्स

CBSE Exam 2020, सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू हो चुकी है। ऐसे...
 | 
हल्द्वानी- विद्यार्थी बिना घबरायें ऐसे करें Chemistry बोर्ड पेपर की तैयारी, शेमफोर्ड स्कूल की प्रधानाचार्य ने दिये महत्वपूर्ण टिप्स

CBSE Exam 2020, सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू हो चुकी है। ऐसे में स्टूडेंट्स ज्यादा से ज्यादा समय अपनी तैयारी को दे रहे है। अधिकतर स्टूडेंट्स को केमेस्ट्री विषय कठिन लगता है। आज अपनी खबर के माध्यम से हम विद्यार्थियों को बताने जा रहे है कि केमेस्ट्री के एक्जाम की किस तरह तैयारी करके वे अच्छे अंग ला सकते है, तैयारी के दौरान किन बिंदुओं को ध्यान में रखकर छात्र इस कठिन बोर्ड परीक्षा को आसान बना सकते है।

आपको बता दें कि केमेस्ट्री बोर्ड पेपर 70 नंबर का होता है। जिसमें A, B, C और D कुल 4 सेक्शन होंगे। इन चारों सेक्शन में सभी सवाल कंपलसरी होंगे। पेपर के पहले सेक्शन में 1 नंबर वाले 20 ऑब्जेक्टिव सवाल होंगे। जबकि बाकी सेक्शन में 2, 3 और 5 नंबर के सवाल होंगे। ऐसे अधिक स्कोर करने के लिए छात्रों के लिए ये बेहद जरूरी है कि वे अधिक से अधिक प्रश्नों का जवाब दें।

यह भी पढ़ें-CDAC Recruitment 2020:  बस एक इंटरव्‍यू और आपको मिल जाएगी यह नौकरी, जल्‍दी करें आवेदन

हल्द्वानी- विद्यार्थी बिना घबरायें ऐसे करें Chemistry बोर्ड पेपर की तैयारी, शेमफोर्ड स्कूल की प्रधानाचार्य ने दिये महत्वपूर्ण टिप्स

यह भी पढ़े हल्द्वानी- UBSE बोर्ड के छात्र इन टिप्स को ध्यान में रखकर दें English एग्जाम, डाउनलोड करें सैंपल पेपर

यह भी पढ़े👉 हल्द्वानी- नैनीवैली की प्रधानाचार्य ने दिया Biology के पेपर में अच्छे अंक लाने का गुरुमंत्र, छात्र इन बातों का रखें ध्यान

ऐसे में आपकी एक्जाम की तैयारी को आसान बनाने के लिए हल्द्वानी शेमफोर्ड सीनियर सेकेंडरी स्कूल की प्रधानाचार्य चंद्रकला अमोला ने विद्यार्थियों के लिए कुछ टिप्स साझा किये है। जिनको ध्यान में रखकर स्टूडेंट्स पेपर में अच्छे नंबर हासिल कर सकते हैं।

इन टिप्स की मदद से करें केमेस्ट्री पेपर की तैयारी

– पेपर की तैयारी शुरु करने से पहले चैप्टरों की संख्या व समय को ध्यान में रखकर प्रत्येक चैप्टर के लिए अपने हिसाब से समय निर्धारित करें।

– सभी यूनिट्स को कठिनाई के हिसाब से क्रमानुसार लगाएं, इसके बाद आसान से कठिन चैप्टर को पढना शुरु करें। अपनी पढ़ाई को आसान करने के लिए NCERT किताब का इस्तेमाल करें। अलग-अलग किताबों से तैयारी करने से बचें।

– किताब में दिए गए सभी डायग्राम को समझें। वही कमपाउंड की तैयारी या प्रापर्टीज दिखाने के लिए जरुरी नहीं कि इक्वेशन बैलेंस हों, इसके लिए तनाव न लें, न बेलेंस करने पर पेपर में आपके नबंर नहीं कटेंगे।

– कठिन कॉन्सेप्ट जैसे- मैटलर्जी, पॉलिमर्स, पी-ब्लोक आदि को याद करने के लिए फ्लो चार्ट्स और माइंड मैप्स की मदद लें। इसके साथ ही इन चैप्टरों के नोट्स अपनी आसान भाषा में बनाकर समझे। एनसीआरटी में हर चैप्टर के बाद पूछे गए प्रश्नों का बारीकी से अध्ययन करें।

– सभी यूनिट्स के रिवीजन के बाद टाइम लिमिट के अंदर सैंपर पेपर्स सॉल्व करें। इससे आपको एक्जाम देते समय आसानी होगी, आप पेपर में टाईम मैनेजमेंट आसानी से कर सकेंगे। पेपर देने से पहले पूराने वर्षों के एग्जाम पेपर को सॉल्व करें।

फिजिकल केमिस्ट्री, न्यूमेरिकल प्रॉब्लम्स, इनऑर्गेनिक केमिस्ट्री और ऑर्गेनिक केमिस्ट्री की तैयारी करते समय ध्यान में रखें ये महत्वपूर्ण टिप्स।

फिजिकल केमिस्ट्री

– सॉल्यूशंस, इलेक्ट्रो-केमिस्ट्री और कैमिकल कायनेटिक जैसे चैप्टर्स के लिए न्यूमेरिकल के साथ थ्योरेटिकल कॉन्सेप्ट तैयार करें।
– सभी नियमों और स्टेटमेंट्स को याद करें।

न्यूमेरिकल प्रॉब्लम्स

– सवाल में दी गई जानकारी (विभिन्न वेरिएबल्स की वैल्यू) लिखें।
– फॉर्मूला में दिए गए वैल्यूज को वैकल्पिक वैल्यूज से बदलने से पहले वैरिएबल्स की यूनिट्स को चेक करें।
– जरूरी फॉर्मूले लिखें।
– कैल्कुलेशन की हर स्टेप को दिखाए जिससे की हर स्टेप के नंबर मिल सके।
– करेक्ट यूनिट के साथ आंसर स्टेटमेंट लिखें।

इनऑर्गेनिक केमिस्ट्री

– चैप्टर D के सिंपल नोट्स बनाएं और F ब्लॉक एलीमेंट्स को क्वेश्चन-आंसर फॉर्म में लिखें।
– P ब्लॉक सेगमेंट के रिएक्शंस की दो कैटेगरी में लिस्ट बनाएं।

A) कई बार बोर्ड परीक्षा में पूछे गए सवाल
B) बोर्ड परीक्षा में गिनी चुनी बार पूछे गए सवाल

ऑर्गेनिक केमिस्ट्री

– विभिन्न मैकेनिस्म्स और कर्व्ड नोटेशन के हर स्टेप की प्रैक्टिस करें।
-कैमिकल टेस्ट पर आधारित सवालों के जवाब देने के लिए हर कंपाउंड के कैरेक्टरिस्टिक टेस्ट सीखें जिसे ऑर्गेनिक कंपाउंड के विभिन्न जोड़ों में इस्तेमाल किया जा सकता है।

हल्द्वानी- विद्यार्थी बिना घबरायें ऐसे करें Chemistry बोर्ड पेपर की तैयारी, शेमफोर्ड स्कूल की प्रधानाचार्य ने दिये महत्वपूर्ण टिप्स

पेपर लिखते समय इन बातों का रखें ध्यान

-प्रधानाचार्य चंद्रकला अमोला की माने तो पेपर मिलने के बाद पेपर पढ़ने के लिए दिये गए समय का पूर्ण इस्तेमाल करें। सभी प्रश्नों को ध्यान से पढ़े, जो प्रश्न सबसे अच्छे से आता हो उसे सबसे पहले करें, इससे पेपर देते वक्त आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा।

-प्रश्नों को पढने में समय लगाकर समझें, पूछे गए प्रश्न का उतना ही उत्तर दें जितना पूछा गया हो। अपने उत्तर में लिखे गए महत्वपूर्ण प्वाईंट्स को अंडर लाईन या मार्कर से हाईलाइट करें।

-नुमेरिकल स्टेप वाइज तरीके से हल करें, यदि कैलकुलेशन के लिए बड़े-2 नबंर हों तो उन्हें स्टैन्डर्ड तरीके यानी पावर के फार्म में लिखकर हल करें। अपने नुमेरिकल के उत्तर में यूनिट अवश्य लिखें।

– जहां तक संभव हो प्वाइंट में उत्तर लिखें। इससे कॉपी चेक करने वालों को समझने में आसानी होगी, और आपका लेख भी साफ दिखेगा।

प्रधानाचार्य चंद्रकला की माने तो परिक्षाओं के दौरान छात्र समय से नींद लें, दिमाग का फ्रैश होना अत्यन्त आवश्यक है। अभिभावक यदि बच्चों को सहयोग करें तो कूल टैम्परामेंट में रहने से पढ़ाई करने में अत्यधिक सहायता मिलेगी।