iimt haldwani

हल्द्वानी के आर्यन जुयाल का भारत की अंडर-23 टीम में चयन, जानिए कैसे हुई आर्यन के क्रिकेट कैरियर की शुरूआत

396

हल्द्वानी- 18 वर्षीय युवा विकेट कीपर बल्लेबाज आर्यन जुयाल को भारत की अंडर-23 क्रिकेट में जगह मिल गई। आर्यन 19 सितंबर से बांग्लादेश के खिलाफ शुरू हो रही पांच एक दिवसीय मैचों कर सीरीज के लिए भारतीय टीम का हिस्सा होंगे। आर्यन जुयाल ने कड़ी मेहनत कर देश और प्रदेश का नाम रोशन किया है। हल्द्वानी निवासी आर्यन जुयाल दाएं हाथ से बल्लेबाजी करने के अलावा विकेटकीपिंग भी करते हैं। वे वर्ष 2018 में न्यूजीलैंड में आयोजित अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप में विजेता भारतीय टीम का भी हिस्सा रहे थे।

drishti haldwani

aryan

रायपुर में बांग्लादेश के खिलाफ खेलेंगे पहला वन डे

भारतीय अंडर-23 टीम बांग्लादेश के खिलाफ अपना पहला वनडे मैच रायपुर (छत्तीसगढ़) में खेलेगी। 15 सदस्यी टीम के कप्तान प्रियम गर्ग होंगे। इसके अलावा टीम में दो विकेट कीपरों का जगह मिली है। जिसमें आर्यन व बीआर शपथ शामिल हैं। बता दें कि हल्द्वानी निवासी आर्यन जुयाल दाएं हाथ से बल्लेबाजी करने के अलावा विकेटकीपिंग भी करते हैं। वह 2018 में न्यूजीलैंड में आयोजित अंडर-19 क्रिकेट विश्वकप में विजेता भारतीय टीम का भी हिस्सा रहे थे। उनके प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें अगस्त में श्रीलंका के खिलाफ पांच मैचों की वनडे सीरीज की कप्तानी भी सौंपी गई थी। इस श्रृंखला को भारतीय टीम ने 3-2 से जीत हासिल की थी। आर्यन जुयाल हल्द्वानी सेंट्रल हॉस्पिटल संचालक डॉ. संजय जुयाल के पुत्र हैं।

aryanjuyal-55

आर्यन के क्रिकेट कैरियर की शुरूआत

आर्यन के क्रिकेट कैरियर की शुरूआत तब हुई जब वह पांचवी कक्षा में पढ़ते थे। इस दौरान अभिमुन्य एकेडमी में दाखिला लिया। डेढ़ साल की कड़ी मेहनत के बाद उनका चयन 2011 में उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन की अंडर-14 टीम में हुआ। इसके बाद वह एसोसिएशन की अंडर -16 टीम में जगह बनाने में कामयाब रहे। 2016-17 में उन्हें सेेंट्रल जाने की टीम की कप्तानी मिली, जहां उन्होंने सबसे अधिक रन बनाए। इसके बाद वर्ष 2018 जनवरी में भारतीय अंडर-19 टीम में वल्र्ड कप के लिए आर्यन का चयन हुआ। विजेता टीम का हिस्सा रहे आर्यन को 2018 अगस्त में श्रीलंका के खिलाफ पांच दिवसीय वनडे मैचों की श्रृंखला में कप्तानी सौंपी गई।