Guru Purnima: गुरु पूर्णिमा के अवसर पर सीएम योगी ने दी शुभकामनाएं, साथ ही लोगों से की ये अपील

आज देशभर में गुरु पूर्णिमा (Guru Purnima) मनाया जा रहा है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस अवसर पर लोगों को हार्दिक शुभकामनाएं दी हैं। साथ ही उन्होंने कोरोना वायरस (Corona virus) के संक्रमण के खतरे को देखते हुए लोगों से अपील की है कि गुरु पूर्णिमा का पर्व मास्क लगाकर व सोशल डिस्टेंसिंग (social distancing)
 | 
Guru Purnima: गुरु पूर्णिमा के अवसर पर सीएम योगी ने दी शुभकामनाएं, साथ ही लोगों से की ये अपील

आज देशभर में गुरु पूर्णिमा (Guru Purnima) मनाया जा रहा है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस अवसर पर लोगों को हार्दिक शुभकामनाएं दी हैं। साथ ही उन्होंने कोरोना वायरस (Corona virus) के संक्रमण के खतरे को देखते हुए लोगों से अपील की है कि गुरु पूर्णिमा का पर्व मास्क लगाकर व सोशल डिस्टेंसिंग (social distancing) का पालन करते हुए मनाएं।
Guru Purnima: गुरु पूर्णिमा के अवसर पर सीएम योगी ने दी शुभकामनाएं, साथ ही लोगों से की ये अपील
गुरु पूर्णिमा गुरु-पूजन का पर्व है। इसपर सीएम योगी ने कहा कि हमारी संस्कृति (culture) में गुरु को सर्वोच्च स्थान प्रदान किया गया है। गुरु को ब्रह्मा, विष्णु, महेश के समान बताया गया है। गुरु शिष्य को रचता है, इसलिए वह ब्रह्मा है। गुरु, शिष्य की रक्षा करता है, इसलिए वह विष्णु है। गुरु शिष्य के सभी दोषों का संहार करता है, इसलिए वह साक्षात महेश्वर है।

उन्होंने कहा कि हमें गुरु-पूजन पूरी आस्था और श्रद्धाभाव से करके उनका आशीर्वाद लेना चाहिए। जीवन में गुरु के महत्व से भावी पीढ़ी को परिचित कराने के लिए यह पर्व आदर्श है। गुरु-पूजन का यह पर्व हमें सत्मार्ग पर ले जाने वाले उन महापुरुषों के प्रति सम्मान और कृतज्ञता अर्पित करने की प्रेरणा देता है, जिन्होंने अपने ज्ञान, त्याग और तपस्या से समाज, राष्ट्र और विश्व को नई राह दिखाई। सनातन संस्कृति में ज्ञान प्राप्ति के लिए गुरु-शिष्य की सुदीर्घ परम्परा है। बिना गुरु के ज्ञान प्राप्त करना संभव नहीं है। गुरु के आशीर्वाद से सभी सिद्धियां प्राप्त की जा सकती है।
                          http://www.narayan98.co.in/
Guru Purnima: गुरु पूर्णिमा के अवसर पर सीएम योगी ने दी शुभकामनाएं, साथ ही लोगों से की ये अपील                        https://youtu.be/yEWmOfXJRX8