गुलदार की दहाड़ से डरे हुए है लोंग, लगातार बढ़ रहे है मौत के मामले

देहरादून — पुरे प्रदेश में इन दिनों गुलदारों के दहशत काम होने का नाम नहीं ले रही हैं । करीब 43 दिनों में गुलदारों की घटना इतनी बढ़ गई कि सात जिलों में आठ व्यक्तियों की अभी तक जान जा चुकी है , जबकि छह लोंग घायल हो चुके है । यानी हर पांचवें दिन
 | 
गुलदार की दहाड़ से डरे हुए है लोंग, लगातार बढ़ रहे है मौत के मामले

देहरादून — पुरे प्रदेश में इन दिनों गुलदारों के दहशत काम होने का नाम नहीं ले रही हैं । करीब 43 दिनों में गुलदारों की घटना इतनी बढ़ गई कि सात जिलों में आठ व्यक्तियों की अभी तक जान जा चुकी है , जबकि छह लोंग घायल हो चुके है । यानी हर पांचवें दिन औसतन एक व्यक्ति की मौत इनके हमले में हुई। गुलदारों के लगातार बढ़ते हमलों से वन महकमे की पेशानी पर बल पड़े हुए हैं। हालांकि, फौरी कदम उठाते हुए दो गुलदार आदमखोर घोषित कर ढेर भी किए गए, लेकिन समस्या निरंतर बनी है। नतीजतन जनाक्रोश भी बढ़ रहा है। गुलदारों से हो रहे इस टकराव रोकने के मद्देनजर रणनीति बनाने के लिए वन महकमा अब नए सिरे से मंथन में जुट गया है।

वर्तमान में उत्तराखंड का शायद ही कोई ऐसा क्षेत्र होगा, जहां गुलदारों ने नींद न उड़ाई हो। क्या पहाड़ और क्या मैदान, सभी जगह आबादी वाले क्षेत्रों में मवेशियों की तरह ये घूम रहे हैं। यानी, न खेत-खलिहान सुरक्षित है और न घर-आंगन। हालिया दिनों में तो गुलदारों के हमले ज्यादा बढ़े हैं।
हमलों में आठ व्यक्तियों को जान गंवानी पड़ी। इससे पहले जनवरी से सितंबर तक नौ माह की अवधि में 14 व्यक्तियों को गुलदारों ने निशाना बनाया था।