GST: अब से कारोबारी एसएमएस से भर सकेंगे जीएसटी रिटर्न, जानें क्‍या है पूरी प्रक्रिया

अब से कारोबारी एक एसएमएस के जरिए जीएसटी रिटर्न (GST Return) भर पाएंगे। सरकार ने यह सुविधा निल जीएसटी कारोबारियों के लिए शुरू कर दी है। सरकार का कहना है कि इससे करीब 22 लाख रजिस्टर्ड जीएसटी टैक्सपेयरों (GST taxpayers) को फायदा होगा। नई व्यवस्था में कारोबारी 5 अंकों वाले 14409 पर एक एसएमएस भेज
 | 
GST: अब से कारोबारी एसएमएस से भर सकेंगे जीएसटी रिटर्न, जानें क्‍या है पूरी प्रक्रिया

अब से कारोबारी एक एसएमएस के जरिए जीएसटी रिटर्न (GST Return) भर पाएंगे। सरकार ने यह सुविधा निल जीएसटी कारोबारियों के लिए शुरू कर दी है। सरकार का कहना है कि इससे करीब 22 लाख रजिस्टर्ड जीएसटी टैक्सपेयरों (GST taxpayers) को फायदा होगा। नई व्यवस्था में कारोबारी 5 अंकों वाले 14409 पर एक एसएमएस भेज कर आसानी से जीएसटी रिटर्न भर सकेंगे।
GST: अब से कारोबारी एसएमएस से भर सकेंगे जीएसटी रिटर्न, जानें क्‍या है पूरी प्रक्रियाकारोबारियों को इसके लिए अपने मोबाइल के मैसेज बॉक्स (Message box) में जाकर एनआईएल स्पेस अपना जीएसटी नंबर स्पेस 3 बी टाइप करना होगा। इस एसएमएस को 5 अंकों वाले 14409 पर भेजना होगा। इसके बाद कारोबारी के जीएसटी के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर (Registered mobile number) पर एक ओटीपी आएगा। उसको टीपी को भरते ही कारोबारी का रिटर्न दाखिल हो जाएगा। अभी फिलहाल निल रिटर्न कारोबारियों (Businessmen) को जीएसटीआर 3 बी जीएसटी पोर्टल (GST portal) के जरिए दाखिल करना होता है। रिटर्न न भरने की स्थिति में इन्हें लेट फीस भी देनी होती है।