Google Photos: अब से गूगल फोटोज पर नहीं मिलेगा पुराने फोटो का बैकअप, जानिए क्यों 

गूगल फोटोज पर अब फोटो और विडियो (Photo and video) को साझा करने और उन्हें संरक्षित करने की सुविधा नहीं मिलेगी। गूगल का फोटो बैकअप प्लेटफॉर्म (Backup platform) आपके एंड्रॉयड या आईओएस डिवाइस में सेव हुई सभी फोटो को अपने आप अपलोड कर देता था। इनमें वे फोटो और वीडियो भी शामिल थे, जो फेसबुक,
 | 
Google Photos: अब से गूगल फोटोज पर नहीं मिलेगा पुराने फोटो का बैकअप, जानिए क्यों 

गूगल फोटोज पर अब फोटो और विडियो (Photo and video) को साझा करने और उन्हें संरक्षित करने की सुविधा नहीं मिलेगी। गूगल का फोटो बैकअप प्लेटफॉर्म (Backup platform) आपके एंड्रॉयड या आईओएस डिवाइस में सेव हुई सभी फोटो को अपने आप अपलोड कर देता था। इनमें वे फोटो और वीडियो भी शामिल थे, जो फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम से एक ऐप द्वारा बनाये गये फोल्डर (Folder) में स्टोर होते थे।
Google Photos: अब से गूगल फोटोज पर नहीं मिलेगा पुराने फोटो का बैकअप, जानिए क्यों 
गूगल ने कहा है कि उसने अब अपने इस फीचर (Feature) को बंद कर दिया है और अब आपको खुद इन फोटो को सेव करना होगा या इस काम के लिए बने विशिष्ट ऐप (Featured app) का इस्‍तेमाल करना होगा। गूगल ने इस संबंध मे हवाला देते हुए कहा कि कोविड-19 (COVID-19) की वजह से लोग ज्यादा फोटो और वीडियो साझा कर रहे हैं।

इसलिए इंटरनेट संसाधनों (Internet resources) को संरक्षित करने के लिए व्हाट्सएप, मैसेजेस और किक जैसे मैसेजिंग एप द्वारा बनाये गये डिवाइस फोल्डर के लिए बैकअप एवं सिंक को बंद कर दिया गया है। आप इसे सेटिंग (Settings) में कभी भी बदल सकते हैं। इसके साथ ही गूगल ने जोर देते हुए कहा कि सोशल मीडिया ऐप के जरिये पहले ही बैकअप और ऑर्गेनाइज्ड (Backup and Organized) हो चुका कोई भी फोटो इस बदलाव से प्रभावित नहीं हुआ है। 
                     http://www.narayan98.co.in/
Google Photos: अब से गूगल फोटोज पर नहीं मिलेगा पुराने फोटो का बैकअप, जानिए क्यों                      https://youtu.be/yEWmOfXJRX8