गर्भवती महिलाओं के लिए अच्छी खबर, ऑनलाइन पा सकेंगी केंद्र की इस योजना का लाभ

न्यूज टुडे नेटवर्क। प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना (पीएमएमवीवाइ) में अब ऑफलाइन के साथ ऑनलाइन आवेदन भी किया जा सकता है। प्रधानमंत्री के डिजिटल इंडिया अभियान के तहत इस योजना को भी ऑनलाइन कर दिया गया है। ऑफलाइन आवेदन के तहत लाभार्थी को सभी दस्तावेज की छाया प्रति निकटतम स्वास्थ्य कार्यक्रम जांच के लिए देना अनिवार्य
 | 
गर्भवती महिलाओं के लिए अच्छी खबर, ऑनलाइन पा सकेंगी केंद्र की इस योजना का लाभ

न्यूज टुडे नेटवर्क। प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना (पीएमएमवीवाइ) में अब ऑफलाइन के साथ ऑनलाइन आवेदन भी किया जा सकता है। प्रधानमंत्री के डिजिटल इंडिया अभियान के तहत इस योजना को भी ऑनलाइन कर दिया गया है। ऑफलाइन आवेदन के तहत लाभार्थी को सभी दस्तावेज की छाया प्रति निकटतम स्वास्थ्य कार्यक्रम जांच के लिए देना अनिवार्य होता था। ऑनलाइन आवेदन करने के दौरान सभी दस्तावेज अपलोड करने होंगे।

योजना की लाभार्थी गर्भवती महिलाएं स्वयं इस योजना में रजिस्ट्रेशन करा सकती हैं। इसके लिए उनको पोर्टल www.pmmvy-cas.nic.in पर लॉग इन करना होगा। पंजीकरण के बाद उनके मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। इस प्रक्रिया में किसी तरह की परेशानी होने पर हेल्पलाइन नंबर 79987-99804 पर संपर्क किया जा सकता है।

इस हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर लाभार्थी योजना के आवेदन व भुगतान से संबंधित परेशानी का समाधान जान सकेंगे। योजना के तहत पहली बार गर्भवती होने वाली महिलाओं को ₹5000 मिलते हैं। यह धनराशि तीन किस्तों में दी जाती है। डिलीवरी चाहे सरकारी अस्पताल में हो या फिर प्राइवेट अस्पताल में। पंजीकरण के बाद तीन किस्तों में ₹5000 लाभार्थी के बैंक खाते में दिया जाता है।