GOOD NEWS: भारत में विकसित इस किट से 2.5 घंटे में कर सकेंगे 90 टेस्ट

दिन पर दिन कोरोना के केस (Corona case) बढ़ते ही जा रहे हैं। सरकार द्वारा हरसंभव काम करने पर भी यह थमने का नाम नहीं ले रहा है। इसी बीच भारत ने कोरोना वायरस (Corona virus) की जांच को लेकर एक बड़ी सफलता हासिल की है। भारत में अब कोविड-19 के एंटीबॉडी (antibody) का पता
 | 
GOOD NEWS: भारत में विकसित इस किट से 2.5 घंटे में कर सकेंगे 90 टेस्ट

दिन पर दिन कोरोना के केस (Corona case) बढ़ते ही जा रहे हैं। सरकार द्वारा हरसंभव काम करने पर भी यह थमने का नाम नहीं ले रहा है। इसी बीच भारत ने कोरोना वायरस (Corona virus) की जांच को लेकर एक बड़ी सफलता हासिल की है। भारत में अब कोविड-19 के एंटीबॉडी (antibody) का पता लगाने वाली टेस्टिंग किट (testing kit) को विकसित कर लिया है।
GOOD NEWS: भारत में विकसित इस किट से 2.5 घंटे में कर सकेंगे 90 टेस्ट
कोविड-19 के एंटीबॉडी का पता लगाने वाली इस स्वदेशी किट ‘कोविड कवच एलीसा’ को पुणे के भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (National Institute of Virology) ने विकसित किया है।

स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने इस किट के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इस किट को मुंबई में 2 जगहों पर मान्य किया गया था और इसमें उच्च संवेदनशीलता और सटीकता है। इसके जरिए 2.5 घंटों में एक साथ 90 सैंपल टेस्ट (sample test) किए जा सकते हैं। जिला स्तर पर भी एलीसा आधारित (ELISA best) परीक्षण आसानी से संभव है।

यहाँ भी पढ़े

COVID-19: अब इस मशीन से होगी कोरोना वायरस की जांच, बढेगी टेस्टिंग की क्षमता

Moradabad: बार-बार खाना मांगने पर नहीं मिला तो पत्‍नी की हत्‍या कर पति पहुंच गया थाने