GOOD NEWS: इतने अस्‍पतालों में शुरू हुआ वैक्‍सीन का मानवीय परीक्षण

भारत बायोटैक द्वारा बनाए गए कोविड-19 (COVID-19) के टीके कोवैक्सीन का मानवीय परीक्षण शुरू हो गया है। कंपनी ने बताया कि कुल 375 लोगों पर टीके का पहले चरण का परीक्षण (testing) शुरू हुआ है। देश के विभिन्न हिस्सों में कुल 12 अस्पतालों में यह परीक्षण हो रहा है। भारत बायोटैक ने बताया कि यह रेंडमाइज
 | 
GOOD NEWS: इतने अस्‍पतालों में शुरू हुआ वैक्‍सीन का मानवीय परीक्षण

भारत बायोटैक द्वारा बनाए गए कोविड-19 (COVID-19) के टीके कोवैक्सीन का मानवीय परीक्षण शुरू हो गया है। कंपनी ने बताया कि कुल 375 लोगों पर टीके का पहले चरण का परीक्षण (testing) शुरू हुआ है। देश के विभिन्न हिस्सों में कुल 12 अस्पतालों में यह परीक्षण हो रहा है।
GOOD NEWS: इतने अस्‍पतालों में शुरू हुआ वैक्‍सीन का मानवीय परीक्षण
भारत बायोटैक ने बताया कि यह रेंडमाइज डबल ब्लाइंड क्लिनिकल ट्रायल (Randomize Double Blind Clinical Trial) हैं। इस प्रकार के परीक्षण में जिन लोगों पर ट्रायल किया जाता है, उनमें से कुछ को टीका लगाया जाएगा कुछ को नहीं। लेकिन किसे टीका दिया गया है और किसे नहीं दिया गया है, यह न तो लोगों को पता होता है और न ही शोधकर्ता (Researcher) को। जब परीक्षण की अवधि पूरी हो जाती है, उसके बाद ही पता चलता है कि किस व्यक्त को टीका दिया गया था और किसे सामान्य दवा।

आपको बता दें कि पहले चरण के ट्रायल में सिर्फ यह देखा जाता है कि जिन लोगों को दवा दी जा रही है, उनके शरीर में इसका कोई साइड इफैक्‍ट (Side effect) तो नहीं है। यह टीका कोरोना के लिए फायदेमंद है या नहीं। इसका आकलन दूसरे चरण के परीक्षण में किया जाता है।
                    http://www.narayan98.co.in/
GOOD NEWS: इतने अस्‍पतालों में शुरू हुआ वैक्‍सीन का मानवीय परीक्षण                    https://youtu.be/yEWmOfXJRX8