Good News: अब शिक्षकों का वेतनमान होगा असिस्टेंट प्रोफेसर के बराबर

Salary Hike in New Education Policy: नई शिक्षा नीति में इंटर (inter) तक कि शिक्षकों का वेतन (salary) असिस्टेंट प्रोफेसर (assistant professor) के बराबर करने का प्रस्ताव है। एनसीईआरटी (NCERT) के सचिव मेजर हर्ष कुमार का कहना है कि नई शिक्षा नीति (New Education Policy) का प्रारूप तैयार हो गया है और इसे जल्द ही
 | 
Good News: अब शिक्षकों का वेतनमान होगा असिस्टेंट प्रोफेसर के बराबर

Salary Hike in New Education Policy: नई शिक्षा नीति में इंटर (inter) तक कि शिक्षकों का वेतन (salary) असिस्टेंट प्रोफेसर (assistant professor) के बराबर करने का प्रस्ताव है। एनसीईआरटी (NCERT) के सचिव मेजर हर्ष कुमार का कहना है कि नई शिक्षा नीति (New Education Policy) का प्रारूप तैयार हो गया है और इसे जल्द ही लागू कर दिया जाएगा। नई शिक्षा नीति में प्राथमिक (primary) से लेकर इंटर कॉलेज (inter college) तक के शिक्षकों का वेतन बढ़ाने का प्रस्ताव है।
Good News: अब शिक्षकों का वेतनमान होगा असिस्टेंट प्रोफेसर के बराबर
एक कार्यक्रम के दौरान मेजर हर्ष कुमार ने बताया कि नई शिक्षा नीति के लिए लोगों से सुझाव मांगे गए थे। तकरीबन एक लाख लोगों ने ड्राफ्ट पॉलिसी (draft policy) पर सुझाव दिए। उन पर एनसीईआरटी एवं सीबीएसई (CBSE) के लोगों ने कार्यशाला कर मंथन किया है।

विशेषज्ञों की माने तो प्राथमिक, उच्च प्राथमिक एवं इंटरमीडिएट कॉलेज के शिक्षकों का वेतन असिस्टेंट प्रोफेसर (assistant professor) के बराबर कर दिया जाना चाहिए। इससे बुनियादी स्तर पर छात्रों को अच्छी शिक्षा मिलेगी और छात्र उच्च शिक्षा में बेहतर कर सकेंगे। विशेषज्ञों ने बताया कि केंद्र सरकार इसे मंजूरी मिलने के बाद ही प्रस्ताव को लागू कर दिया जाएगा।