Good News: हवाई सफर के दौरान इंटरनेट चलाने की मिली इजाजत

हवाई सफर में करेंगे इंटरनेट का प्रयोग: केंद्र सरकार ने विमान में उड़ान के समय इंटरनेट सेवाओं (Internet Services) को प्रयोग करने की इजाजत दे दी है। अब यात्री हवाई यात्रा के दौरान फेसबुक (Facebook), ट्विटर (Twitter) व अपने ई-मेल (E-mail) का प्रयोग कर सकेंगे।
use internet in flight
यात्रियों को विमान यात्रा के दौरान लैपटॉप (Laptop), टेबलेट (Tablet), स्मार्टफोन (Smartphone) आदि के लिए तेज गति का वाईफाई (Wi-Fi) उपलब्ध कराया जाएगा। जिससे लंबी यात्रा करने वाले यात्री अपने व्यवसायिक कार्यों का निपटारा हवाई यात्रा के दौरान ही कर सकेंगे। केंद्र सरकार ने वाईफाई के माध्यम से इंटरनेट सेवाओं के प्रयोग की इजाजत दे दी है। जल्द ही विमान कंपनियां यात्रियों को वाईफाई की सुविधा उपलब्ध कराएंगी।

नागरिक उड्डयन मंत्रालय (Ministry of Civil Aviation) ने अधिनियम 1937 में बदलाव करके इसके लिए अधिसूचना जारी कर दी है। अधिसूचना के अनुसार पायलट इन कमांड (Pilot in Command) उड़ान के दौरान वाईफाई से यात्रियों को इंटरनेट के इस्तेमाल की अनुमति देगा। उड़ान के समय वाईफाई का इस्तेमाल तभी हो सकेगा जब नागर विमानन महानिदेशालय (Directorate general of civil aviation) इसके लिए विमान को सत्यापित करता है। हालांकि यह शर्त रखी गई है कि यात्रियों को अपने सभी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस (electronic devices) को फ्लाइट मोड (flight mode) या एरोप्लेन मोड (aeroplane mode) में ही रखना होगा।

उत्तराखंड की बड़ी खबरें