मनचलों की वजह से किसी बेटी की पढ़ाई न छूटे इसलिए आत्मरक्षा सिखा रहीं जीजीआईसी शिक्षिका अर्चना राजपूत

न्यूज टुडे नेटवर्क, बरेली। जिले में महिला अपराध लगातार बढ़ रहे हैं। छेड़खानी, रेप की घटनाओं के रोज सामने आते मामलों से विशेषकर लड़कियों के मां-बाप उन्हें घर से बाहर भेजना पसंद नहीं करते। इसका असर उनकी पढ़ाई पर पड़ता है। मनचलों की वजह से किसी बेटी की पढ़ाई न छूटे, इसके लिए जीजीआईसी (GGIC)
 | 
मनचलों की वजह से किसी बेटी की पढ़ाई न छूटे इसलिए आत्मरक्षा सिखा रहीं जीजीआईसी शिक्षिका अर्चना राजपूत

न्यूज टुडे नेटवर्क, बरेली। जिले में महिला अपराध लगातार बढ़ रहे हैं। छेड़खानी, रेप की घटनाओं के रोज सामने आते मामलों से विशेषकर लड़कियों के मां-बाप उन्हें घर से बाहर भेजना पसंद नहीं करते। इसका असर उनकी पढ़ाई पर पड़ता है। मनचलों की वजह से किसी बेटी की पढ़ाई न छूटे, इसके लिए जीजीआईसी (GGIC) शिक्षिका अर्चना राजपूत एनएसएस के तहत सेल्फ डिफेंस के लिए उन्हें  तैयार कर रही हैं।अब तक 1500 बेटियों को वे सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग दे चुकी हैं।

https://fb.watch/3oVs9N_f57/ वीडियो देखने के लिए लिंक पर क्लिक करें

मूल रूप से उत्तराखंड के जिला ऊधमसिंह नगर के जसपुर तहसील निवासी अर्चना राजपूत की जीजीआईसी बरेली में खेल प्रशिक्षक के रूप में वर्ष 1997 में ज्वाइनिंग हुई थी। वर्ष 2002 में उन्हें राष्ट्रीय सेवा योजना का प्रोग्राम अधिकारी बनाया गया।

अर्चना राजपूत बताती हैं कि जब उन्हें कार्यक्रम अधिकारी बनाया गया था तब उन्हें एनएसएस की ज्यादा जानकारी नहीं थी। ऐसे में लखनऊ से जानकारी करने के बाद आज एनएसएस को बरेली मंडल में इस मुकाम तक पहुंचा दिया जिससे आज हर व्यक्ति को एनएसएस और उसके कामों के बारे में जानकारी है।

Bareilly: GIC की प्रवक्ता को इन बड़े कार्यों के लिए राष्ट्रपति ने दिया सम्मान

हर साल 100 छात्राओं को करती हैं तैयार
अर्चना राजपूत हर साल जीजीआईसी की 100 छात्राओं को एनएसएस के जरिये तैयार करती हैं। एनएसएस के तहत कैंप लगाकर मलिन बस्तियों में जाकर लोगों को शिक्षा, स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करती हैं।

मनचलों की वजह से किसी बेटी की पढ़ाई न छूटे इसलिए आत्मरक्षा सिखा रहीं जीजीआईसी शिक्षिका अर्चना राजपूत

साथ ही बच्चों का व्यक्त्ति विकास करती हैं। इस दौरान उनकी एनएसएस की टीम लोगों को स्व्च्छ भारत अभियान, खुले में शौच मुक्त भारत, पौधरोपण, पर्यावरण संरक्षण, रथ्तदान, निशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर, निर्धन बच्चों को निशुल्क शिक्षा, आत्मरक्षा के गुर सिखाना, महिला सशक्तीकरण, साक्षरता, पॉलीथिन हटाओ देश बचाओ आदि के तहत लोगों को जागरूक करती है।