गजब : इस हनुामन मंदिर में आते ही उतर जाता है आशिकों के सिर से ‘प्यार का भूत’

147

सहारनपुर, न्यूज टुडे नेटवर्क । आपने देश के कई रहस्यमयी और मनोकामनाएं पूरे करने वाले मंदिरों के बारे में सुना होगा। लेकिन एक मंदिर ऐसा भी है, जहां आशिकों का इलाज किया जाता है। यह बात जितनी अजीब है उतनी निराली भी। कहते प्यार का बुखार अगर चढ़ जाए तो उसे कोई डॉक्टर और दवा उतार नहीं सकती है, लेकिन एक मंदिर हैं जहां इश्क का बुखार उतारा जाता है। जी हां हम बात कर रहे हैं उत्तर प्रदेश सहारनपुर में स्थित हनुमान मंदिर की। इस मंदिर में लोगों के सिर से आशिकी के भूत उतारे जाते हैं। सुनने में भले ही ये अजीबोगरीब लगे, लेकिन ये सच है।

tample4

मंगलवार व शनिवार को होती है विशेष पूजा


इस शहर की स्थापना सन् 1340 में हुई थी। इस शहर का नाम सहारनपुर मुस्लिम संत शाह हरन चिश्ती के नाम पर रखा गया। ये मंदिर बेहट रोड पर स्थित है। मंदिर में हर मंगलवार और शनिवार को एक विशेष पूजा होती है, जिसके बाद मंदिर के पुजारी ‘प्यार में पागल’ हुए युवकों और उनके परिजनों को कुछ उपाय बताते हैं। मान्यता है कि पुजारी के बताए उपाय से आशिकों के सिर से प्यार का भूत उतर जाता है।

tample1.

बालाजी के तर्ज पर स्थापित है यह मंदिर

इस मंदिर की स्थापना लगभग आठ साल पहले हुई थी। ये मंदिर राजस्थान के मेहंदीपुर बालाजी के तर्ज पर तैयार किया गया है। यहां काल भैरव और प्रेतराज सरकार के अतिरिक्त महाराज श्रीराम भी विराजमान हैं। यहां पर हर शनिवार और मंगलवार को विशेष प्रकार पूजा और अनुष्ठान किए जाते हैं। पूजा के बाद मंदिर के पुजारी आशिक के परिवारों और आशिकों को भी कुछ उपाय बताते हैं। कहते हैं कि उन उपायों पर अमल करने लोगों की समस्या का समाधान हो जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here