15 फरवरी से केन्द्र सरकार देने जा रही हर महीने आपको 3000 रुपये, करना है बस ये काम !

671

नई दिल्ली-न्यूज टुडे नेटवर्क : केन्द्र की भाजपा सरकार ने समाज के सभी वर्गों का ख्याल रखा है। इसी कड़ी में सरकार ने असंगठित क्षेत्र के कामगारों का भी ख्याल रखते हुए उनके लिए वृद्धा पेंशन की तरह ही रिटायरमेंट के बाद मासिक पेंशन देने का प्रावधान किया है। इसके लिए जारी की गयी नई योजना का नाम “प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना” है। इस योजना से करोड़ों लोगों को फायदा मिलने वाला है। खासकर उन लोगों को जिनको बुढ़ापे में दर-दर की ठोकरें खानी पड़ती है, उन्हें अब सरकार की इस योजना से अपने बुढ़ापे की चिंता नही होगी। हालांकि, इसके लिए शुरुआत आपको अपनी जवानी के दिन से करना पड़ेगा।

modi67

 जानिए क्या है खास ?

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन के अंतर्गत असंठित क्षेत्र में कम कर रहे लोगों को 60 साल की उम्र के बाद 3000 रुपए प्रति महीने पेंशन दी जाएगी, जिससे वे अपना बुढ़ापा अच्छे से गुजार सकें। इस योजना के तहतह 60 साल के बाद आपको एक भी पैसा देने की जरूरत नहीं है, बल्कि जब तक व्यक्ति जिंदा रहेगा, तब तक सरकार की तरफ से सीधे 3000 रुपये उसके खाते में आ जाएंगे। केंद्र सरकार की इस योजना के कुछ नियम और शर्तें हैं।

किस उम्र के व्यक्ति कर सकते हैं अप्लाई

यह योजना 18 से 40 साल के उम्र तक के व्यक्तियों के लिए है। यदि आपकी उम्र इसके बीच में है, तो आप इस योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं। बतो दें कि 40 साल के बाद के उम्र के लोग इसके लिए अप्लाई नहीं कर सकते हैं, क्योंकि इसमें पहले आपको हर महीने कुछ न कुछ निवेश करना पड़ेगा। इसके बाद ही आपको आजीवन पेंशन मिलेगी, लेकिन इसके लिए भी केंद्र सरकार की तरफ से कुछ शर्तें लागू की गई हैं।

modi-government-

किसको मिलेगा इसका फायदा ?

केंद्र सरकार की तरफ से जारी की गई गाइडलाइन के मुताबिक, इस योजना का लाभ रेहड़ी-पटरी लगाने वालों, रिक्शा चालक, निर्माण कार्य करने वाले मजूदर, कूड़ा बीनने वाले, हथकरघा, मोची, धोबी, बीड़ी बनाने वाले, चमड़ा कामगार ओर इसी प्रकार के दूसरे कार्यों में लगे असंगठित क्षेत्र के कामगारों को मिलेगा।

modi8

हर महीने 55 रुपये जमा करने होंगे

इस योजना से यदि आप 18 की उम्र से जुड़ते हैं तो आपको 55 रुपये प्रतिमाह जमा करनी होगी। और इतनी ही राशि सराकर की तरफ से भी जमा की जाएगी। यदि आपकी उम्र ज्यादा है उस हिसाब सके आपको ज्यादा राशि जमा करनी होगी। जब आपकी उम्र 60 साल हो जाएगी उसके बाद आपको पैसा नहीं जमा करना होगा और आपको 3000 रुपये महीने पेंशन मिलने लगेगी।

अगर व्यक्ति की मौत हो जाए तो

अगर इस योजना का लाभ पाने वाले व्यक्ति की मौत हो जाए तो इसका लाभ उसकी पत्नी या फिर नॉमिनी को मिलेगा। इतना ही नहीं, अगर नॉमिनी चाहे तो पेंशन को बंद करवा सकते हैं। ऐसी स्थिति में आपको पूरा पैसा ब्याज सहित एक साथ वापस मिल जाएगा। आप इस योजना के लिए अप्लाई 15 फरवरी 2019 से शुरू कर सकते हैं।