हल्द्वानी- अवैध खनन और शिकार करने वालों की नहीं अब खैर, वन विभाग ऐसे रख रहा नजर

Slider

हल्द्वानी- न्यूज टुडे नेटवर्क: अवैध खनन और शिकार के मामलो में लगातार हो रहे इजाफे पर अंकुश लगाने के लिए वन विभाग नया तरीका अपनाने जा रहा है। जिसके चलते विभाग ने पर्यावरण की सुरक्षा के लिए आठ मोटर साईकिलों को आज हल्द्वानी से रवाना किया है। जिसमें सवार फॉरेस्ट गॉर्ड तथा फॉरेस्टर हल्द्वानी वन प्रभाग के दुर्गम क्षेत्रों में जाकर ऐसी अवैध गतिवीधियों पर नजर रखेंगे। साथ ऐसी गतिवीधियों में लिप्त लोगो के खिलाफ कार्यवाई भी करेंगे।

Slider

वहीं गर्मियों के मौसम में गर्मी अधिक पड़ने के दौरान पहाड़ों में आग लगने का खतरा अक्सर बना रहता है। ऐसे में वन विभाग ने यह कदम दूरस्थ क्षेत्र में वन अग्नि पर काबू पाने के लिए भी उठाया है। जिससे कि ये गॉर्ड हर उन क्षेत्रों पर नज़र रख सके जहां आग लगने का खतरा अधिक है। ताकि ऐसी परिस्थितियों से निपटने के लिए विभाग पहले से ही तैयार रह सके।

इन क्षेत्रों के लिए रवाना की मोटर साईकिल

जानकारी मुताबिक वन विभाग ने हल्द्वानी वन प्रभाग के तराई पूर्वी और तराई केंद्रीय क्षेत्रों के लिए आठ मोटर साईकिलों को रवाना किया है। जिसमें तराई पूर्वी के डीएफओ नीतीश मणि को 5 जबकि तराई केंद्रीय की डीएफओ कल्याणी को 3 मोटर साईकिल इस कार्य के लिए सौंपी है। इस दौरान wwf हल्द्वानी के कॉर्डिनेटर डॉ. अनवर भी मौजूद रहे। वही वन संरक्षक डॉ. पराग मधुकर ने गॉर्ड को इन कार्यों के लिए रवाना किया।

उत्तराखंड की बड़ी खबरें