Flying Car: अब हवा में उड़ेगी यह कार, हुआ सफल परीक्षण

अब जल्द ही कार से हवा में उड़ना महज एक बीती बात रह जाएगी। क्योंकि स्लोवाकिया (Slovakia) में मात्र तीन मिनट में रोड से आसमान में उड़ जाने वाली कार का सफल टेस्ट किया गया। जानकारी के मुताबिक इस कार को अगले साल मार्केट में लाया जाएगा। 1,500 फीच ऊंची उड़ान भरने वाली इस फ्लाइंग
 | 
Flying Car: अब हवा में उड़ेगी यह कार, हुआ सफल परीक्षण

अब जल्द ही कार से हवा में उड़ना महज एक बीती बात रह जाएगी। क्योंकि स्लोवाकिया (Slovakia) में मात्र तीन मिनट में रोड से आसमान में उड़ जाने वाली कार का सफल टेस्ट किया गया। जानकारी के मुताबिक इस कार को अगले साल मार्केट में लाया जाएगा। 1,500 फीच ऊंची उड़ान भरने वाली इस फ्लाइंग कार (flying car) का वीडियो सोशल मीडिया (social media) पर वायरल भी हो रहा है।
Flying Car: अब हवा में उड़ेगी यह कार, हुआ सफल परीक्षण
इस कार को एयर कार का नाम दिया गया है। यह एक उड़ने वाली कार की लेटेस्ट जनेरेशन (latest generation) है जिसे स्लोवाकिया की कंपनी क्लेनविजन द्वारा डेवेलप किया गया है। वायरल वीडियो में टेस्टिंग के दौरान कार विमान में बदलती नजर आ रही है। डेवलपर्स के मुताबिक कार सेल्फ ड्राइव जर्नी और कमर्शियल टैक्सी सर्विस (commercial taxi service) के लिए उपयोगी है।

इस कार को लेकर जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया “प्रोफेसर स्टीफन क्लेन द्वारा डिज़ाइन की गई 5th जनेरेशन की फ्लाइंग कार ने इस हफ्ते स्लोवाकिया के पिएस्टनी हवाई अड्डे पर दो उड़ानें कंप्लीट की गईं। मॉडल ने दो टेकऑफ और लैंडिंग (take off and landing) समेत दो पूर्ण हवाई अड्डे के पैटर्न को अचीव किया।” बयान में कहा गया है कि दो सीट वाले मॉडल का वजन 1,100 किलोग्राम है और यह प्रति उड़ान 200 किलोग्राम का अतिरिक्त भार उठा सकती है। बीएमडब्ल्यू 1.6l इंजन द्वारा संचालित इस कार-प्लेन में 140HP का प्रभावी पावर आउटपुट है। एयरकार की एस्टीमेटेड ट्रैवल रेंज 1,000 किमी और उड़ान की खपत 18 लीटर/घंटा है।
                   http://www.narayan98.co.in/
Flying Car: अब हवा में उड़ेगी यह कार, हुआ सफल परीक्षण                     https://youtu.be/yEWmOfXJRX8