PMS Group Venture haldwani

हल्द्वानी- अब घर बैठे ऐसे चैक करें वोटर लिस्ट में अपना नाम, कमियों को इस तरह करें दूर

398
Slider

हल्द्वानी- न्यूज टुडे नेटवर्क: अब घर बैठे ही आप जान सकते है कि वोटर लिस्ट में आपका नाम है या नहीं, या किसी और तरह की कोई गड़बड़ी आपके पहचान पत्र में है या नहीं। दरअसल लोकसभा चुनाव का ऐलान हो जाने के बाद हर कोई जानना चाहता है कि उसका नाम वोटर लिस्ट में आया है या नहीं। जिसके लिए अब आपको घंटो लाईन में खड़ा नहीं होना पड़ेगा यह सब जानकारी आप अपने घर बैठे ही प्राप्त कर सकते है। यह कहना है प्रभारी अधिकारी SVEEP (Systematic Voters’ Education and Electoral Participation) राजेश कुमार का। उन्होंने बताया कि कैसे आप मोबाइल और इंटरनेट के जरिए अपना नाम पलभर में देख सकते हैं।

Slider

नाम चेक करना इसलिए भी जरूरी है क्योंकि कई बार वोटर लिस्ट से नाम कट जाता है, इसके कई कारण हो सकते हैं, तकनीकी गड़बड़ी या कुछ और। ऐसे में अगर वोटर को पहले जानकारी मिल जाएगी तो वह अपील कर सकता है और लोकल अथॉरिटी को इस बारे में आगाह कर सकता है। आइए आपको बताते हैं कि किस तरह से आप वोटर लिस्ट में अपना नाम होने की पुष्टि कर सकते हैं।

Aurum

इन स्टेप्स को फॉलो कर चेक करें स्टेटस

लिस्ट में नाम होने की पुष्टि के लिए पहले आप http://electoralsearch.in साइट को लॉग इन करें। इस साइट को ओपन करने के बाद आपको दो विंडो दिखाई देंगी। एक में लिखा होगा ‘विवरण द्वारा खोज/Search by Details’और दूसरी में लिखा होगा ‘पहचान-पत्र क्र. द्वारा खोज/Search by EPIC No”,अब आप इन दोनों विडों में से किसी एक में अपना डीटेल भरकर अपने स्टेटस के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं। ‘विवरण द्वारा खोज/Search by Details’में जाकर आपको अपना नाम, जन्म की तारीख, राज्य का नाम, जेंडर, जिला का नाम, निर्वाचन क्षेत्र का नाम और कैप्चा कोड डालना होगा। इतना डीटेल डालते ही आपका पूरा डीटेल सामने होगा।

अगर किसी कारणवश यहां से आपका डीटेल नहीं निकल रहा तो बगल वाली विंडो ‘पहचान-पत्र क्र. द्वारा खोज/Search by EPIC No”के जरिए आप अपना स्टेटस पता कर सकते हैं। यह तो और भी आसान है। इसमें आपको अपना नाम, राज्य का नाम बस डालना है। इतना डालते ही सारा डीटेल आपके सामने होगा। इसमें आपके नाम, वोटर आईडी के नाम के साथ पोलिंग स्टेशन का नाम भी होगा। तो देर किस बात की। आप भी चेक करें कि आपका नाम वोटर लिस्ट में है कि नहीं।