जानिये क्या है कोरोना स्ट्रेन के खतरनाक लक्षण , बचाव के लिए अपनाये ये तरीके।

वैज्ञानिक और मेडिकल एक्सपर्ट्स दिन रात एक कर कोरोना के इस नए रूप के स्त्रोत का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं।महामारी के लगभग एक साल बाद सफल वैक्सीन के तैयार होने पर लोगों ने अभी चैन की सांस ली ही थी कि कोविड-19 के नए स्ट्रेन ने लोगों के बीच एक बार फिर
 | 
जानिये क्या है कोरोना स्ट्रेन के खतरनाक लक्षण , बचाव के लिए अपनाये ये तरीके।

वैज्ञानिक और मेडिकल एक्सपर्ट्स दिन रात एक कर कोरोना के इस नए रूप के स्त्रोत का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं।महामारी के लगभग एक साल बाद सफल वैक्सीन के तैयार होने पर लोगों ने अभी चैन की सांस ली ही थी कि कोविड-19 के नए स्ट्रेन ने लोगों के बीच एक बार फिर चिंता को बढ़ा दिया। वहीं, नए कोरोना के लक्षणों की जब बात आती है, तो सेंटर फोर डिज़ीज़ कंट्रोल एंड प्रीवेंशन ने सलाह दी है कि जैसे ही ये लक्षण दिखें उन्हें फौरन मेडिकल मदद लेनी चाहिए, क्योंकि ये नए लक्षण गंभीर नुकसान पहुंचा सकते हैं।

जानिये क्या है कोरोना स्ट्रेन के खतरनाक लक्षण , बचाव के लिए अपनाये ये तरीके।

कोरोना वायरस के इस नए वैरिएंट का नाम “VUI 202012/01” रखा गया है और इसके बारे में अभी वैज्ञानिकों को ज्यादा जानकारियां नहीं मिली हैं। इसके जीनोम संरचना पर अभी रिसर्च चल रही है। इस वायरस के प्रोटीन स्पाइक का रूप बदला है, जिसकी वजह से ये अब लोगों को पहले से भी ज़्यादा तेज़ी से संक्रमित कर रहा है। वैज्ञानिक अभी यह पता लगाने में जुटे हैं कि इसमें हुए म्यूटेशन से वायर और ज्यादा खतरनाक हो रहा है या कमजोर और क्या नया स्ट्रेन जांच में सही से पकड़ा जा सकता है या नहीं।

कोरोना का ये नया वैरिएंट भले ही पहले इंग्लैंड में पाया गया, लेकिन अब दुनियाभर के लोग इसकी वजह से डरे हुए हैं। इस वैरिएंट के कम से कम 17 रूप बताए जा रहे हैं, जो वायरस के आकार पर असर डाल सकते हैं, जिसमें प्रोटीन स्पाइक भी शामिल हैं। अभी कुछ भी साबित नहीं हुआ है, लेकिन वैज्ञानिकों का मानना है कि ये नया स्ट्रेन वायरस के तेज़ी से फैलने के पीछे एक बड़ी वजह हो सकता है।

कोरोना वायरस स्ट्रेन के ख़तरनाक लक्षण

एक तरफ इस नए स्ट्रेन के कुछ लक्षण पुराने वायरस जैसे ही हैं, लेकिन कुछ नए भी हैं। ऐसा देखा गया है कि ये नया स्ट्रेन पहले के मुकाबले ज़्यादा तेज़ी और दूर तक फैल रहा है। CDC ने कोविड-19 के नए स्ट्रेन के 5 ख़तरनाक लक्षणों के बारे में बताया है, जिसके दिखते ही फौरन मेडिकल मदद लेने की सलाह दी गई है।

– सांस लेने में तकलीफ

– भ्रम की स्थिति

– लगातार सीने में दर्द होना

– थकावट महसूस होना और जागे रहने में मुश्किल आना

– चेहरे और होठों का नीला पड़ना

कितना ख़तरनाक है कोरोना का नया स्ट्रेन?

हाल ही में हुई रिसर्च के मुताबिक, कोरोना के इस नए स्ट्रेन ने इंग्लैंड में रोगियों की और इससे होने वाली मौतों की संख्या को बढ़ाया है। एक्सपर्ट्स का ये भी मानना है कि 2020 की तुलना में कोरोना वायरस के इस नए रूप की वजह से साल 2021 में अस्पताल में भर्ती होने वाले लोगों की संख्या में भी इज़ाफा होगा। इसके अलावा कोरोना वायरस से अभी तक बच्चों में जोखिम नहीं बढ़ा था, लेकिन कोरोना का नया स्ट्रेन बच्चों के लिए भी ख़तरनाक साबित हो रहा है।

 

सावधानी है जरूरी

बता दें कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कोरोना मामलों के मद्देनजर एक फ्रेश गाइडलाइंस जारी की थी। इसमें मौजूदा कोविड-19 गाइडलाइंस को 31 जनवरी तक बढ़ा दिया गया। इसके अलावा गृह मंत्रालय ने ब्रिटेन में पाए गए कोरोना के नए स्ट्रेन से सावधान रहने के लिए भी कहा है।

CDC की सलाह के मुताबिक, जैसे ही कोरोना वायरस से जुड़े लक्षण नज़र आएं, फौरन मेडिकल मदद लें। इसके अलावा सभी लोगों को वायरस से जुड़ी सावधानियां बरतनी जारी रखनी होंगी। शारीरिक दूरी बनाए रखना, मास्क पहनना, सतहों को डिसइंफेक्ट करने रहना और दिन में कई बार हाथ धोना और स्वच्छता का ख़्याल रखना बेहद ज़रूरी है। याद रखें कि कोविड-19 एक ऐसी बीमारी है जो किसी को भी किसी भी वक्त हो सकती है।