फास्टटैग: हाईब्रिड लेन में 15 फरवरी तक छूट, आज से फास्ट टैग अनिवार्य

न्यूज टुडे नेटवर्क। नेशनल हाईवे पर देश भर के टोल प्लाजा पर आज से फास्ट टैग अनिवार्य कर दिया गया है। हालांकि हाईब्रिड लेन में 15 फरवरी तक वाहन स्वामियों को राहत दे दी गई है। टोल प्लाजा पर फास्ट टैग से भुगतान की समय सीमा को बढ़ाते हुए वाहन स्वामियों को कुछ राहत दे
 | 
फास्टटैग: हाईब्रिड लेन में 15 फरवरी तक छूट, आज से फास्ट टैग अनिवार्य

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। नेशनल हाईवे पर देश भर के टोल प्‍लाजा पर आज से फास्‍ट टैग अनिवार्य कर दिया गया है। हालांकि हाईब्रिड लेन में 15 फरवरी तक वाहन स्‍वामियों को राहत दे दी गई है।

टोल प्‍लाजा पर फास्‍ट टैग से भुगतान की समय सीमा को बढ़ाते हुए वाहन स्‍वामियों को कुछ राहत दे दी गई है। अब 15 फरवरी तक फास्‍टटैग की समय सीमा को बढ़ा दिया गया है। इससे पहले एनएचएआई ने एक जनवरी से नो फास्‍टटैग नो एंट्री अभियान शुरू कर दिया था। अब दोबारा इसमें संशोधन करके इस तिथि को आगे बढ़ाया गया है।

इस संबंध में सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल प्लाजा की हाइब्रिड लेन में 15 फरवरी तक फास्टैग या नकद माध्यम से भुगतान किया जा सकेगा। मंत्रालय ने कहा कि टोल प्लाजा की फास्टैग लेन में केवल फास्टैग के माध्यम से ही भुगतान स्वीकार किया जाएगा।

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के अनुसार फास्टैग ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजन, फ्लिपकार्ट, स्नैपडील और पेटीएम पर उपलब्ध है। बैंक और पेट्रोल पंप से भी फास्टैग को खरीदा जा सकता है। बैंक से फास्टैग लेते समय इस बात का ध्यान रखें कि जिस बैंक में आपका खाता हो उसी से फास्टैग खरीदें।

एनएचएआई के अनुसार आप फास्टैग को किसी भी बैंक से 200 रुपये में खरीद सकते हैं। फास्टैग को आप कम से कम 100 रुपये से रिचार्ज करवा सकते हैं। सरकार ने बैंक और पेमेंट वॉलेट से रिचार्ज पर अपनी तरफ से कुछ अतिरिक्त चार्ज लगाने की छूट दी हुई है।