Facebook restricted: गृह मंत्रालय का आदेश, सैनिकों व पूर्व सैनिकों के लिए फेसबुक प्रतिबंधित

भारत में सुरक्षा को लेकर कड़े कदम उठाए जा रहे हैं। इसी के चलते गृह मंत्रालय ने केंद्रीय अर्धसैनिक बलों (Central para-military forces) को पत्र लिखकर अपने कार्मिकों के लिए फेसबुक (Facebook) प्रतिबंधित करने को कहा है। साथ ही पूर्व सैनिकों को भी फेसबुक का इस्तेमाल बंद करने को कहा गया है। जारी सूचना में
 | 
Facebook restricted: गृह मंत्रालय का आदेश, सैनिकों व पूर्व सैनिकों के लिए फेसबुक प्रतिबंधित

भारत में सुरक्षा को लेकर कड़े कदम उठाए जा रहे हैं। इसी के चलते गृह मंत्रालय ने केंद्रीय अर्धसैनिक बलों (Central para-military forces) को पत्र लिखकर अपने कार्मिकों के लिए फेसबुक (Facebook) प्रतिबंधित करने को कहा है। साथ ही पूर्व सैनिकों को भी फेसबुक का इस्तेमाल बंद करने को कहा गया है।
Facebook restricted: गृह मंत्रालय का आदेश, सैनिकों व पूर्व सैनिकों के लिए फेसबुक प्रतिबंधित
जारी सूचना में अर्ध सैनिक बलों को कहा गया है कि इस संबंध में उठाए गए कदमों या कार्रवाई की सूचना हार्ड और सॉफ्ट कापी के जरिये गृह मंत्रालय को 15 जुलाई तक भेज दें। भूतपूर्व सैनिकों (ex-army) के लिए प्रतिबंध सीआरपीएफ, आइटीबीपी में सभी कर्मचारियों और सशस्त्र सेनाओं के संपर्क में रहने के कारण लिया गया है। गृह मंत्रालय (Home Ministry) की ओर से भेजे गए मेल में यह भी लिखा है कि भारत में भी फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे खुद के ऐप होने चाहिए जिससे विदेशी प्रयोग न कर सकें।

वहीं फेसबुक व इंस्टाग्राम (Instagram) जैसे 87 सोशल मीडिया प्लेटफार्म (social media platform) का भारतीय सेना के सदस्यों द्वारा इस्तेमाल प्रतिबंधित किए जाने की नीति को चुनौती देने वाले जम्मू-कश्मीर में तैनात लेफ्टिनेंट कर्नल पीके चौधरी को दिल्ली हाई कोर्ट ने आड़े हाथों लिया। कोर्ट ने कहा कि अगर फेसबुक से इतना ही प्यार है तो वह सेना से इस्तीफा दे दें। पीठ ने कहा कि जब मामला देश की सुरक्षा से जुड़ा हो तब ऐसी याचिका पर विचार करने का कोई कारण नहीं बनता।
                     http://www.narayan98.co.in/
Facebook restricted: गृह मंत्रालय का आदेश, सैनिकों व पूर्व सैनिकों के लिए फेसबुक प्रतिबंधित                     https://youtu.be/yEWmOfXJRX8