Lamborghini: दुनिया भर में सिर्फ 19 लोगों को मिलेगी यह कार, जानें खासियत

दुनिया भर में कई लोग ऐसे हैं जो लग्जरी स्पोर्ट्स कारों का शौक रखते हैं। लेकिन लेंबोर्गिनी (Lamborghini) इस बार एक ऐसी कार बनाई है जिसे हर अमीर से अमीर व्यक्ति भी नहीं खरीद सकेगा। इटली की लक्जरी स्पोर्ट्स कार और एसयूवी बनाने वाली कंपनी लेम्बोर्गिनी ऑटोमोबिली (Lamborghini Automobili) ने Sian Roadster पेश किया है।
 | 
Lamborghini: दुनिया भर में सिर्फ 19 लोगों को मिलेगी यह कार, जानें खासियत

दुनिया भर में कई लोग ऐसे हैं जो लग्जरी स्पोर्ट्स कारों का शौक रखते हैं। लेकिन लेंबोर्गिनी (Lamborghini) इस बार एक ऐसी कार बनाई है जिसे हर अमीर से अमीर व्यक्ति भी नहीं खरीद सकेगा। इटली की लक्जरी स्पोर्ट्स कार और एसयूवी बनाने वाली कंपनी लेम्बोर्गिनी ऑटोमोबिली (Lamborghini Automobili) ने Sian Roadster पेश किया है। यह कार दुनिया की अब तक की सबसे पावरफुल ओपन-टॉप स्पोर्ट्स कार है।
Lamborghini: दुनिया भर में सिर्फ 19 लोगों को मिलेगी यह कार, जानें खासियत
खास बात यह है कि कंपनी Sian Roadster की सिर्फ 19 यूनिट बनाएगी। यह कार कंपनी की Sian हाइब्रिड सुपर कार का Roadster वर्जन है। कंपनी ने पिछले साल फ्रैंकफर्ट ऑटो शो (Frankfurt Auto show) में अपनी इस स्पोर्ट्स कार से पर्दा उठाया था।

डिजाइन
इस स्पोर्ट्स कार में सीलिंग (ceiling) नहीं दी गई है। Roadster में Sian के सभी डिजाइन एलिमेंट देखने को मिलते हैं। इसमें वाई-आकार के हेडलैम्प्स, काउंटच-प्रेरित टेल लैंप्स, हेक्सागोनल एग्जॉस्ट पाइप और बड़े एयर इंटेक्स मिलते हैं।

इंजन
हार्ड-टॉप Sian की तरह, Roadster में अपडेटेड 6.5-लीटर V12 पेट्रोल इंजन मिलता है। इसमें 35 PS 48 V इलेक्ट्रिक मोटर भी दिया गया है। यह इंजन 785 PS पावर जेनरेट करात है। हालांकि Sian का इंजन जबरदस्त 820 PS का पावर जेनरेट (power generate) करता है।

स्पीड
लेम्बोर्गिनी ने यह भी कहा है कि Sian के टॉप को हटाने से Roadster के परफॉर्मेंस (performance) में कोई असर नहीं पड़ा है। कंपनी का दावा है कि कार की टॉप स्पीड 350 किलोमीटर प्रति घंटा से ज्यादा है। Sian Roadster कार 2.9 सेकंड से भी कम समय में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है।

हर कार बनेगी पर्सनलाइज
लेम्बोर्गिनी Roadster की इन 19 कारों में से हर कार को पर्सनलाइज करने की योजना है, जिसे ग्राहक की जरूरत के हिसाब से स्पेसिफिकेशन (specification) के साथ कंपनी के विज्ञापन व्यक्ति निजीकरण (Ad Person personalisation) शाखा के जरिए से बेचा जाएगा।
                     http://www.narayan98.co.in/
Lamborghini: दुनिया भर में सिर्फ 19 लोगों को मिलेगी यह कार, जानें खासियत                     https://youtu.be/yEWmOfXJRX8