drishti haldwani

हल्द्वानी- अब नैनीताल की वादियों में दौड़ेगी बिजली से चलने वाली बस, कैबीनेट मंत्री आर्य ने दिखाई हरी झंडी

168

हल्द्वानी- न्यूज टुडे नेटवर्क: हल्द्वानी से नैनीताल के बीच इलेक्ट्रिक बस आज से चलनी शुरू हो गई है। परिवहन मंत्री यशपाल आर्य ने हल्द्वानी रोडवेज स्टेशन पर हरी झंडी दिखाकर बस को नैनीताल के लिए रवाना किया। जिसके बाद बस अब नियमित रूट पर चलेगी। बता दें मसूरी व नैनीताल जैसे हिल स्टेशन पर इलेक्ट्रिक बस चलाने को लंबे समय से कवायद चल रही थी। मसूरी में ट्रायल सफल होने के बाद शनिवार को हल्द्वानी टू नैनीताल मार्ग पर पहले रोडवेज अफसरों ने खुद बैठकर बस का परीक्षण किया। जिसके बाद बस को यात्रियों के लिए ट्रायल पर चलाया गया। पर्यावरण संरक्षण की दिशा में इलेक्ट्रिक बस का संचालन किया जा रहा है।

iimt haldwani

25 बसों का हुआ टैंडर

बस को हरी झंडी दिखाने के दौरान मंत्री यशपाल आर्य ने कहा कि स्थानीय यात्रियों से लेकर पर्यटकों को इस बस से सुविधा मिलेगी। कहा कि ऐसी 25 बसें हल्द्वानी से नैनीताल और देहरादून से मसूरी के लिए चलाई जाएंगी। जिनकी खरीद के लिए टैंडर की प्रक्रिया भी सरकार द्वारा पूरी की जाचुकी है। जानकारी देते हुए आर्य ने बताया कि बस में 180 किलोवाट की बैट्री लगाई गई है जिसको चार्ज होने के लिए 3 घंटे का समय लगता है। एक बार बैटरी चार्ज हो जाने के बाद मैदानी इलाकों में 300 किलोमीटर बस चल सकती है जबकि पर्वतीय इलाकों में 180 किलोमीटर की बस सफर कर पाएगी। एक बार बैटरी चार्ज करने को दौरान लगभग 800 रुपये की बिजली का खर्च आता है जो डीजल की मुकाबले काफी सस्ता है। साथ ही बस पर्यावरण के लिए भी सुरक्षित है।

ये रहे मौजूद

परिवहन मंत्री यशपाल आर्य, विधायक संजीव आर्य और मेयर डॉ जोगेन्‍द्र रौतेला ने रोडवेज स्टेशन पर हरी झंडी दिखा बस को रवाना किया। इस दौरान आरटीओ राजीव मेहरा, आरएम यशपाल सिंह, अनूप रावत, एआरएम सुरेंद्र बिष्ट, वीके सैनी, मनोज दुर्गापाल, स्टेशन इंचार्ज रवि शेखर कापड़ी आदि मौजूद रहे।