खाने में शामिल करें ये फल और सब्जिया तो लीवर रहेगा दुरूस्‍त

शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए लीवर का हेल्दी होना भी बहुत जरूरी है। लीवर शरीर को डिटॉक्स करने का काम करता है। लीवर को मजबूत करने लिए दवाइयों पर निर्भर रहने की जगह आप पोषक तत्वों से भरपूर चीज़ों का सेवन करें। जिससे आपके लीवर को मजबूती मिल सके। आज हम आपकों बतायेंगे किन
 | 
खाने में शामिल करें ये फल और सब्जिया तो लीवर रहेगा दुरूस्‍त

शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए लीवर का हेल्दी होना भी बहुत जरूरी है। लीवर शरीर को डिटॉक्‍स करने का काम करता है। लीवर को मजबूत करने लिए दवाइयों पर निर्भर रहने की जगह आप पोषक तत्वों से भरपूर चीज़ों का सेवन करें। जिससे आपके लीवर को मजबूती मिल सके। आज हम आपकों बतायेंगे किन फलों और सब्जियों से आप लीवर को हेल्दी रख सकते है।

पपीता-यह फल कई बीमारियों को दूर भगाता है। पपीता का सेवन बहुत ही असरदार होता है। आप इसे रोज़ाना खाएं। पपीते का सेवन खासतौर से लीवर सिरोसिस के लक्षणों को कम करने में सहायक होता है। इसके लिए आप पपीता के पत्‍ते के रस का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। जो लीवर में मौजूद इंफेक्शन को कम करता है।

आंवला-इस फल में कई फायदेमंद विटामिन है। आंवला में विटामिन सी अच्‍छी-खासी मात्रा में होता है। आप 2 से 4 आंवले का सेवन हर दिन कर सकते हैं। आप चाहे तो आंवले का मुरब्‍बा भी खा सकते हैं। यह लीवर मजबूत करने का सबसे अच्‍छा विकल्‍प है।

अंडा-अंडा लीवर को हेल्दी रखने में अहम भूमिका निभाता है। क्योंकि इसमें पाये जाने वाले प्रोटीन और विटामिन लीवर के डैमेज सेल्स को पुन : जीवित करने का काम करते हैं। अंडे में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट लीवर को फ्री रेडिकल्‍स के असर से भी बचाते हैं। इसलिए ब्रेकफास्ट हो या लंच अंडा जरूर खाएं।

लहसुन-लहसुन कई रोगों को दूर करता है। लीवर को स्वस्थ्य रखने के लिए हेल्दी डाइट के साथ लहसुन को भी डाइट का हिस्सा बनाएं। लहसुन का सेवन एनएएफएलडी वाले लोगों में शरीर के वजन और वसा की मात्रा को कम करता है। यह लीवर को स्‍वस्‍थ्‍य रखने और सही वजन प्राप्‍त करने के लिए नियमित आधार पर लहसुन का सेवन कर सकते हैं।

गाजर- गाजर में फलेवोनोइड्स और बीटा-कैरोटीन की उच्‍च मात्रा होती है जो लीवर को हेल्दी रखने में सहायक होती हें। गाजर में विटामिन ए की अधिक मात्रा होती है जो यकृत की बीमारियों को रोकने में आपकी मदद कर सकता है।