फ्रिज का ठंडा पानी पीना है स्वास्थ के लिए बेहद हानिकारक, इन बीमारियों से रहें सावधान

23

नई दिल्ली-न्यूज टुडे नेटवर्क : अगर आप भी फ्रिज का ठंडा या चिल्ड वाटर पीने के शौकीन हैं तो सावधान हो जाइए। दरअसल गर्मी के दिनों में ठंडा पानी बहुत जरूरी हो जाता है और बिना ठंडा पानी पिए प्यास पूरी तरह नहीं बुझती है। लेकिन लगातार फ्रिज का ठंडा पानी पीने से इसका शरीर पर नाकारात्मक प्रभाव पड़ता है और आप बीमार भी हो सकते हैं। चिल्ड वाटर आपकी बॉडी के इन्यून सिस्टम को डैमेज कर सकता है, जिससे आपके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। अगर आप भी गर्मियों में फ्रिज का चिल्ड वाटर पीना पसंद करते हैं तो इससे होने वाले नुकसान के बारे में जान लीजिए।

chilled_water

फ्रिज का ठंडा पानी पीने से होते हैं ये नुकसान-

  • रोजाना ठंडा पानी पीने की वजह से टॉन्सिल्स की समस्या हो सकती है। फ्रिज में रखे पानी का तापमान सामान्य से काफी कम होता है जिसकी वजह से जुकाम-खांसी की समस्या हो सकती है।
  • कई बार ठंडा पानी पीने की वजह से गला खराब हो जाता है। खराब गले से ना केवल बोलने में दिक्कत होती है बल्कि गले में खिच-खिच भी रहती है।
    इसके अलावा फेफड़े और पाचन तंत्र से जुड़े रोग भी हो सकते हैं।
  • लगातार फ्रिज का ठंडा पानी पीने की वजह से आंत सिकुड़ जाती है और खाना सही से नहीं पचता। लगातार पेट में खाना नहीं पचने से कब्ज़ जैसी समस्या हो जाती है। इसलिए बेहतर यही होगा कि सभी लोग फ्रिज के बजाए मिट्टी के घड़े में रखा पानी पिए।
  • फ्रिज के ठंडे पानी से दूर रहें। फ्रिज का ठंडा पानी फैट वसा बढ़ता है, जो मोटापा को कम नहीं होने देता।

water1

कब्ज की समस्या

फ्रिज के चिल्ड वाटर पीने से बड़ी आंत सिकुड़ जाती है, जिससे व अपना काम ठीक तरीके से नहीं कर पाती। परिणामस्वरूप कब्ज की समस्या बनी रहती है, जिसके कारण पेट साफ नहीं होता है। आयुर्वेद में कब्ज को सभी बीमारियों की जड़ कहा गया है।

हार्टअटैक तक आ सकता है

चिल्ड पानी पीने के कारण शरीर की कोशिकाएं सिकुड जाती हैं। जो ठीक से काम नहीं कर पातीं। इसका असर धीरे-धीरे आप पर हावी होने लगता है। यह आपको हार्ट अटैक ला सकता है और धडक़नों को कम कर सकता है।