धनतेरस के दिन कर लीजिये ये उपाय, खुल जाएगा बंद किस्मत का ताला, नही रहेगी धन की कमी

नई दिल्ली-न्यूज टुडे नेटवर्क : दिवाली के त्यौहार आने वाला है और चूंकि यह त्योहार हिंदुओं का बेहद ही खास त्योहार माना जाता है इसलिए इसकी तैयारियां भी कई दिन पहले से ही शुरु हो जाती हैं, लेकिन दिवाली के त्यौहारों का उत्सव पूर्णरूप से तो धनतेरस के दिन से ही आरंभ होता है। कहा
 | 
धनतेरस के दिन कर लीजिये ये उपाय, खुल जाएगा बंद किस्मत का ताला, नही रहेगी धन की कमी

नई दिल्ली-न्यूज टुडे नेटवर्क : दिवाली के त्यौहार आने वाला है और चूंकि यह त्योहार हिंदुओं का बेहद ही खास त्योहार माना जाता है इसलिए इसकी तैयारियां भी कई दिन पहले से ही शुरु हो जाती हैं, लेकिन दिवाली के त्यौहारों का उत्सव पूर्णरूप से तो धनतेरस के दिन से ही आरंभ होता है। कहा जाता है कि कार्तिक कृष्ण त्रयोदशी के दिन समुद्र मंथन के दौरान अमृत कलश लेकर प्रकट होने वाले देव धन्वंतरि की आराधना का तो त्यौहार माना जाता है धनतेरस। धनतेरस पर खरीदारी का विशेष महत्व होता है। ऐसा माना जाता है कि धनतेरस की खरीदारी सौभाग्य लेकर आती है। घर में सुख, शांति और समृद्धि के लिए खरीदारी को शुभ माना जाता है। कहा जाता है कि धनतेरस के दिन खरीदी गई कोई भी चीज साल भर शुभ फल देती रहती है।

धनतेरस के दिन कर लीजिये ये उपाय, खुल जाएगा बंद किस्मत का ताला, नही रहेगी धन की कमी

धनतेरस का त्योहार भी है महत्वपूर्ण

हिन्दू धर्म में साल का सबसे बड़ा त्योहार आने वाला है दीपावली और इससे ठीक पहले धनतेरस मनाया जाता है। ये त्योहार घर व दुकान हर किसी के लिए महत्वपूर्ण होता है। आपको बता दें कि इस दिन लोग मां लक्ष्मी को खुश करने का प्रयास करते हैं कहा जाता है कि इस दिन मां लक्ष्मी प्रसन्न होकर आपके घर में प्रवेश करती है और पूरे साल आपके यहां धन की वर्षा करती हैं। धनतेरस को सुख समृद्धि यश और वैभव का पर्व माना जाता है इस दिन धन के देवता माने जाने वाले कुबेर की पूजा का बड़ा महत्व होता है।

शास्त्रों में बताया गया है की धनतेरस के दिन अगर किसी वस्तु जैसे आभूषण, वाहन, कीमती वस्तु या फिर अपनी जरूरत के समान की खरीदारी करना बहुत ही शुभ माना जाता है और ऐसा करने से धन के देवी लक्ष्मी बहुत ही प्रसन्न होती हैं। आज हम आपको ऐसे ही कुछ उपाय बताने जा रहे हैं जिससे धनतेरस आपको धन-धान्य से परिपूर्ण करने वाली हो सकती है और इस उपाय को करने से आपकी बंद किस्मत के ताले भी खुल सकते है।

धनतेरस के दिन कर लीजिये ये उपाय, खुल जाएगा बंद किस्मत का ताला, नही रहेगी धन की कमी

धनतेरस पर करें ये उपाय

  • सबसे पहले इस दिन धन्वंतरि जी का पूजन करें। धनतेरस के दिन धन के देवता कुबेर महाराज की पूजा की जाती है। माना जाता है की कुबेर महाराज की कोई भी तस्वीर आज के दिन खरीदने से घर मे कभी धन की कोई कमी नही होती।
  • दीपावली की सफाई तो आप सभी ने की होगी मगर धनतेरस के दिन सवेरे ही उठकर इन चार स्थानों को साफ अवश्य करें, ईशान कोण, पूर्व दिशा, घर के उत्तर दिशा और सबसे महत्वपूर्ण घर के बीचो बीच यानी ब्रह्म स्थान की सफाई बहुत ही आवश्यक होती है।

धनतेरस के दिन कर लीजिये ये उपाय, खुल जाएगा बंद किस्मत का ताला, नही रहेगी धन की कमी

  • बता दें की धनतेरस के दिन घर या दुकान के मुख्यद्वार पर माँ लक्ष्मी के पदचिन्ह लगाना बहुत ही शुभ माना जाता है। इस बात का विशेष ध्यान रहे की पदचिन्ह लगते समय पैर की दिशा घर के अंदर की तरफ होना चाहिए।
  • धनतेरस के दिन नया झाड़ू खरीद कर घर मे लाना बहुत ही शुभ माना जाता है, ऐसा करने से धन की देवी लक्ष्मी बहुत ही प्रसन्न होती हैं और उस व्यक्ति के घर मे कभी किसी चीज की कोई कमी नही होती।
  • सायंकाल दीपक प्रज्वलित कर घर, दुकान आदि को श्रृंगारित करें।
  • धनतेरस के दिन माँ लक्ष्मी और गणेश जी का फोटो जरूर खरीद कर घर मे लाना चाहिए। यह भी काफी शुभ माना जाता है और इससे धन की देवी लक्ष्मी हमेशा प्रसन्न रहती हैं।