हल्द्वानी-कोरोना पर डीएम ने दिये अधिकारियों को ये निर्देश, जिले में पर्यटकों के प्रवेश पर रोक

Slider

विश्व कोरोना वायरस से ग्रसित है। ऐसे में कोरोना के संक्रमण पर पूर्ण नियंत्रण करने के लिए जिलाधिकारी सविन बंसल ने डा. सुशीला तिवारी चिकित्सालय में चिकित्सकों व अधिकारियों की बैठक ली। डीएम बंसल ने कहा कि कोरोना वायरस के संकमण को रोके जाने हेतु स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रभावी प्रयास किये जा रहे हैै। सरकार ने कोरोना कोविड-19 को आपदा घोषित कर दिया गया है इसलिए सभी विभागों को इस माहामारी से लडऩा होगा।

savin bansal DM
इस दौरान डीएम बंसल ने हल्द्वानी एसटीएच व बेस चिकित्सालय में कोरोना के मरीजों के जांच उपचार के लिए बनाये गये आईसोलेशन वार्ड, कोरान्टाइन वार्डो का निरीक्षण किया। उन्होंने प्रधानाचार्य एवं एमएस एसटीएच को पीपीई किट, एन-95 मास्क, वेंटिलेटर के साथ ही अन्य उपकरण दवायें खरीदने के निर्देश दिये। जिस पर डा. अरूण जोशी ने बताया कि सभी मांग शासन को भेज दी गई है। उन्होंने पीएमएस बेस चिकित्सालय को निर्देश दिये कि वे पीपीई किट, 400 थ्री लेयर मास्क, 4 वेंटीलेटर, 4 निमोलाइजर शीघ्र खरीदने के साथ ही जांच के लिए दो लैब टैक्नीशियन व 4 लैब असिस्टैंट रखने की स्वीकृति दी। रामनगर चिकित्सालय के लिए एक वेंटीलेटर व दो निमोलाइजर खरीदने के निर्देश दिये।

Slider

savin bansal DM
मुख्य चिकित्साधिकारी डा. भारती राणा ने बताया कि जिले के मुख्य चिकित्सालयों जैसे सुशीला तिवारी में 40 बैड, बेस चिकित्सालय में 20, रामनगर चिकित्सालय में 20 व बीडी पाण्डे नैनीताल मे 20 बैड आईसोलेशन वार्ड बनाते हुए कुल 100 बैड लगाये गये है। जबकि मोतीनगर में व प्रसार प्रशिक्षण केन्द्र बागजाला में कोरोना से संक्रमित रोगियों के आईसोलेशन के लिए 100-100 बैडों की व्यवस्था की गई है। साथ ही स्टॉफ को प्रशिक्षित कर तैनाती कर दी गई हैै। इसके आलावा कोरोना महामारी के संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए जिलाधिकारी बंसल ने नोडल अधिकारियों की तैनाती कर दी है। हर जिले का स्वास्थ्य बुलेटिन स्वयं अथवा सूचना अधिकारी के माध्यम से जारी किया जायेगा।

कोरोना आपदा के दौरान जिला पूर्ति अधिकारी जिले में खाद्यान कालाबाजारी, अवैध भण्डारण, वस्तुओं का मूल्य नियंत्रण, आपातकालीन खाद्यान भंडारण करेंगे। साथ ही इस आपदा दौरान आरटीओ से समन्वय कर वाहनों का अधिग्रहण व ईधन की व्यवस्था करेंगे। सिटी मजिस्टेट हल्द्वानी में आईएमए से वार्ता कर एम्बुलैंस व्यवस्था के साथ ही आपदा दौरान निजी चिकित्सालय व होटल अधिग्रहण करेंगे। पर्यटन अधिकारी जिले में पर्यटकों का प्रवेश प्रतिबंधित करेंगे, अभिहित अधिकारी खाद्य सुरक्षा जिले के रैस्टोरेंट व मांस की दुकानों में स्वच्छता हाइजनिंग करायेेंगे। डीएम ने सभी अधिकारियों को कोरोना आपदा दौरान समन्वय स्थापित करते हुए सौंपे गये कार्य दायित्वों का गंभीरता से निर्वहन करने के निर्देश दिये।

 

उत्तराखंड की बड़ी खबरें