हल्द्वानी-मानसून से पूर्व तैयारियों पर डीएम ने दिये ये निर्देश, अब बाढ़ चौकियों पर 24 घंटे ऐसे रखी जायेंगी निगरानी

हल्द्वानी-आज जिलाधिकारी सविन बंसल ने सर्किट हाउस में मानसून पूर्व तैयारियों के संबंध में बैठक लेते हुए अधिकारियों को निर्देश दिये वे अपने-अपने तैयारियां पूर्व कर लें। उन्होंने कहा कि सिंचाई व राजस्व विभाग अपनी बाढ़ चौकियां संचालित करते हुए 24 घंटे कार्मिकों की तैनाती करें तथा प्रत्येक तहसील में कन्ट्रोल रूम स्थापित करने के
 | 
हल्द्वानी-मानसून से पूर्व तैयारियों पर डीएम ने दिये ये निर्देश, अब बाढ़ चौकियों पर 24 घंटे ऐसे रखी जायेंगी निगरानी

हल्द्वानी-आज जिलाधिकारी सविन बंसल ने सर्किट हाउस में मानसून पूर्व तैयारियों के संबंध में बैठक लेते हुए अधिकारियों को निर्देश दिये वे अपने-अपने तैयारियां पूर्व कर लें। उन्होंने कहा कि सिंचाई व राजस्व विभाग अपनी बाढ़ चौकियां संचालित करते हुए 24 घंटे कार्मिकों की तैनाती करें तथा प्रत्येक तहसील में कन्ट्रोल रूम स्थापित करने के निर्देश उपजिलाधिकारी को दिये। उन्होंने लोनिवि, राष्ट्रीय राजमार्ग व पीएमजीएसवाई के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे वर्षाकाल से पूर्व सडक़ों की नालियां व स्कबर की सफाई करें तांकि सडक़ के टूटने व जल भराव से बचा जा सके।

हल्द्वानी-मानसून से पूर्व तैयारियों पर डीएम ने दिये ये निर्देश, अब बाढ़ चौकियों पर 24 घंटे ऐसे रखी जायेंगी निगरानी

यह भी पढ़े हल्द्वानी- बीडीसी मेंबरों का राज्य सरकार पर हल्ला बोल, ब्लॉक कार्यालयों पर लगाए ताले

यह भी पढ़े👉 देहरादून- ऐसे हुआ 14 दिन तक प्रदेश में सरकार का अस्तित्व समाप्त, कांग्रेस ने की उत्तराखंड में राष्ट्रपति शासन लगाने की मांग

उन्होंने आपदा के दौरान भूस्खलन से संवेदनशील सडक़ मार्गों को चिन्हित कर सडक़ से दोनों तरफ जेसीबी तैनात करने के निर्देश दियें तांकि सडक़ अवरूद्ध होने पर कम से कम समय पर यात्रायात बहाल किया जा सकें। उन्होंने संवेदनशील पुलों, पुलियों की जांच करने के साथ ही वैकल्पिक मार्ग चिन्हित करने के निर्देश दिये तांकि सडक़ मार्ग अवरूद्ध होने पर वैकल्पिक मार्गो का उपयोग किये जा सके। उन्होंने लोनिवि, नगर निकाय व सिंचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये की वे शहरों व शहरीय क्षेत्रों से लगे क्षेत्रों में नहरों तथा नालियों की सफाई करे तंाकि जल भराव से न होने पाएं।

हल्द्वानी-कल से दौड़ेगी नैनीदून जनशताब्दी स्पेशल ट्रेन, वापस आने वाले यात्रियों की अब ऐसे होगी जांच

सिंचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये वे अपनी बाढ़ चौकियों को सक्रिय करे व उनमें कमचरियों की तैनाती करे। बाढ़ चौकियों वायरलैस सेट लगाये तांकि बाढ आपदा के समय संचार व्यवस्था दुरूस्त रहे। पहाडी क्षेत्र में अत्यधिक वर्षा होने पर मैदानी क्षेत्रों में की नदियों में बाढ़ की संम्भावना बढ़ जाती है इसलिए नदी के डाउन स्टीम में रहने वाले परिवारों को चिन्हित कर बाढ़ की पहले ही चेतावनी जारी की जायें। उन्होंने जल संस्थान के अधिकारियों को निर्देश दिये की वे मानसून से पूर्व जल स्रोत्र, पेयजल टेकों की सफाई व क्लोरिनाइजेशन करें।

देहरादून- ऐसे हुआ 14 दिन तक प्रदेश में सरकार का अस्तित्व समाप्त, कांग्रेस ने की उत्तराखंड में राष्ट्रपति शासन लगाने की मांग

मुख्य चिकित्साधिकारी को वर्षाकाल में होने वाले बीमारियों संबंधित पर्याप्त दवाऐं रखने व मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को पशुओं के लिए चारा बैंक में चारा व दवाऐं रखने के निर्देश दिये।उन्होंने वर्षाकाल से पूर्व सभी पशुओं में गल घोटू, खुरपका-मुकपका संक्रमण बीमारियों को रोकने के लिए अभियान चलाकर टीकाकरण कराएं।

बाजपुर-हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री हुड्डा के भाई के पेट्रोल पंप से लाखों की लूट, पूरी वारदात सीसीटीवी में कैद

उन्होंनेे विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये की वे मानसून दौरान सुचारू विद्युत उपलब्ध कराने हेतु जंगलों से गुजर रही विद्युत लाईन के ऊपर आ रही पेडों की शाखों की छटाई करें तथा पहाड़ी क्षेत्रों में ट्रांसफार्मर, विद्युत पोल, तार, कंडेक्टर आदि भंडारण करें। जिलाधिकारी बंसल ने तहसीलों में उपलब्ध आपदा उपकरण की जांच करनें तथा उनकी ऑयलिग-ग्रिसिंग कराने व वायरलैस सेट चालू रखने के निर्देश उपजिलाधिकारी को दिये।

देहरादून-(बड़ी खबर)-सीएम त्रिवेन्द्र सहित कैबिनेट में शामिल कई मंत्री व अधिकारी हुए होम क्वारंटीन, पढिय़े पूरी खबर

एसएसपी सुनील कुमार मीणा व मुख्य विकास अधिकारी विनीत कुमार ने आपदा दौरान प्रयोग होने वाले उपलब्ध उपकरणों की जांच करने के साथ ही उन्हें संचालित करने के लिए कर्मचारियों को प्रशिक्षण देने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सडक़ों के बन्द होने व खुलने की सूचनाऐं तुरन्त कन्ट्रोल रूम व वाट्सप ग्रुप में दे तांकि रियल टाइम सूचनाएं प्राप्त हो सकें। उन्होंने कहा कि आपदा संवेदनशील तहसीलवार, ग्रामवार, रोड मेपिंग की जाये।

हल्द्वानी-रेड जोन में नैनीताल जिला, घर से निकलने से पहले पढ़ ले डीएम के ये निर्देश

इस दौरान बैठक में अपर जिलाधिकारी केएस टोलिया, एसएस जंगपांगी, प्रभागीय वनाधिकारी बीजू लाल टीआर, नगर आयुक्त सीएस मर्तोलिया, आरटीओ राजीव मेहरा, अधीक्षण अभियंता लोनिवि आरएस रावत, सिंचाई संजय शुक्ला, सिटी मजिस्ट्रेट प्रत्यूष सिंह, उपजिलाधिकारी विवेक राय, अधिशासी अभियंता जल संस्थान विशाल सक्सेना, मुख्य शिक्षा अधिकारी केके गुप्ता, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा. पीएस भंडारी, डॉ बलवीर सिंह आदि मौजूद थे।