डीएम बंसल ने खींचा नैनीताल का खाका, ऐसे करेंगे बडे़ सुधार।

Nainital- जिलाधिकारी सविन बंसल ने तयशुदा कार्यक्रमानुसार सोमवार को तल्लीताल से मल्लीतालए बीडी पाण्डे हाॅस्पीटलए चीना बाबा मन्दिर मेट्रोपोल बोट हाउस क्लब कैपिटल सिनेमा क्षेत्र का तक लगभग 2 घण्टे गहनता से पैदल भ्रमण किया। उन्होंने भ्रमण के दौरान नगर सौन्दर्यकरण हेतु क्षतिग्रस्त सड़कों म्यूरल्स स्थापना हेतु स्थानों के चिन्हीकरणए नगर पालिका लाइब्रेरीए नालों एवं
 | 
डीएम बंसल ने खींचा नैनीताल का खाका, ऐसे करेंगे बडे़ सुधार।

Nainital- जिलाधिकारी सविन बंसल ने तयशुदा कार्यक्रमानुसार सोमवार को तल्लीताल से मल्लीतालए बीडी पाण्डे हाॅस्पीटलए चीना बाबा मन्दिर मेट्रोपोल बोट हाउस क्लब कैपिटल सिनेमा क्षेत्र का तक लगभग 2 घण्टे गहनता से पैदल भ्रमण किया। उन्होंने भ्रमण के दौरान नगर सौन्दर्यकरण हेतु क्षतिग्रस्त सड़कों म्यूरल्स स्थापना हेतु स्थानों के चिन्हीकरणए नगर पालिका लाइब्रेरीए नालों एवं शौचालयों की सफाई के साथ ही झील का भी मौके पर निरीक्षण किया। जिला प्रशासन द्वारा उपलब्ध कराई गई नावों से झील की सफाई का कार्य सही से किया जा रहा है। निरीक्षण के दौरान नगर पालिका अध्यक्ष सचिन नेगीए समाज सेवी राजीव लोचन शाह मौजूद थे।

डीएम बंसल ने खींचा नैनीताल का खाका, ऐसे करेंगे बडे़ सुधार।
जिलाधिकारी सविन बंसल

निरीक्षण के दौरान बंसल ने रोडवेज़ बस अड्डे के समीप नालें की सफाई के लिए समय से धनराशि उपलब्ध कराने के बावजूद अभी तक नाले की सफाई न होने तथा अधिशासी अभियंता सिंचाई निरीक्षण के दौरान नदारद रहने पर प्रतिकूल प्रविष्टी के निर्देश दिए। उन्होंने सिंचाई विभाग द्वारा 15 मार्च तक नाले की सफाई न होने पर व समय से धनराशि का उपयोग न करने पर अगले वित्तीय वर्ष में जिला योजना सिंचाई विभाग की 30 प्रतिशत धनराशि कटौती करने को भी कहा। श्री बंसल ने नाला नम्बर 23 में फैली गन्दी व मलबा न हटाने पर सख्त नाराजगी जाहिर करते हुए कार्य की महत्ता के आधार पर सम्बन्धित ठेकेदार के खिलाफ 25 बार जुर्माना लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने सिंचाई विभाग के अधिकारियों कार्य शैली पर भी नाराजगी जाहिर करते हुए अधीक्षण अभियंता सिचांई को कार्यालय में तलब किया।

बंसल ने क्षतिग्रस्त सड़कों के निरीक्षण के दौरान सड़कों के शाॅर्ट टर्म ट्रीटमेंट के लिए लोक निर्माण विभाग द्वारा कार्य योजना तैयार न करने पर सख्त नाराजगी जाहिर की। उन्होंने लोअर माल रोड पर पूर्व में क्षतिग्रस्त रोड के दोनो ओर आई दरारों पर चिन्ता व्यक्त करते हुए लोनिवि के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे आईआईटी की सर्वे कर चुकी टीम के साथ वार्ता कर शाॅर्ट टर्म ट्रीटमेंट हेतु कार्य योजना प्रस्तुत करना सुनिश्चित करें ताकि समय रहते कार्य किया जा सके। इसके साथ ही बंसल ने नैनी बिलियर्ड के पास रोड में आई दरार के उपचार हेतु भी कार्य योजना प्राथमिता से उपलब्ध कराने के निर्देश देते हुए कहा कि क्षतिग्रस्त सड़कों के उपचार हेतु धनराशि प्राथमिकता से उपलब्ध करायी जायेगी। उन्होंने चीना बाबा मंदिर के पास क्षतिग्रस्त रेलिंगए मेट्रोपोल के समीप क्षतिग्रस्त रोड सेफ्टी दीवार को मिटिगेशन फण्ड से तुरन्त ठीक कराने के निर्देश दिए। बंसल ने चीना बाबा चैराहे पर लावारिश पड़े सामान एवं कबाड़ को मौके पर ही सीज कराया। उन्होंनें मेट्रोपोल रोड पर ट्रांसफार्मर की क्षतिग्रस्त रेलिंग को ठीक करने के निर्देश अधिशासी अभियंता जल संस्थान को दिए।

 

बंलस ने चीना बाबा चैराहे का सौन्दर्यकरण करने के निर्देश सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण पंकज उपाध्याय को दिए। बंसल ने लाईब्ररी निरीक्षण के दौरान एडीबी के अधिकारियों को लाईब्रेरी के कार्यों में तेजी लानेए लाईब्रेरी की दोनो साईडों का सौन्दर्यकरण करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने झील किनारे लगभग 500 मीटर लम्बे पार्क क्षेत्र के सौन्दर्यकरण हेतु किये जा रहे कार्यो में भी तेजी लाने के भी निर्देश दिए। एडीबी के अभियंता एचएल शर्मा ने बताया कि लाईब्रेरी में फर्नीचरए पोलिशए पेंटए व सीलिंग का कार्य शेष है तथा पार्क के सौन्दर्यकरण के साथ ही झील के चारों ओर प्रकाश हेतु 200 पोल लगाए जायेंगे। श्री बंसल ने नगर भ्रमण कर विभिन्न स्थान चिन्हित करते हुए 25 म्यूरल्स लगाने के निर्देश जिला पर्यटन विकास अधिकारी को दिए।

बंसल ने नगर विभिन्न शौचालयों के निरीक्षण के दौरान तल्लीताल रिक्शा स्टेण्ड के पास बने शौचालय को प्राकिधकरण के माध्यम से हाईटेक करानेए मल्लीताल रिक्शा स्टेण्ड के पास स्थित शौचालय को हाईटेक बनाते हुए बायो सेंसर लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने प्राधिकरण को मंदिरए गुरूद्वारे एवं भोटिया मार्केट क्षेत्र की सड़क में टूटी टाईल्स के स्थान पर नई टाईल्स लगानेए कैपिटल सिनेमा के आस.पास सौन्दर्यकरण कराने हेतु आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश सचिव जिला विकास प्राधिकरण को दिए। उन्होंने अधिशासी अधिकारी नगर पालिका को निर्देश दिए कि वे पालिका के अधीन शौचालयों के सौन्दर्यकरण एवं मरम्मत हेतु जिला विकास प्राधिकरण से पत्राचार करना सुनिश्चि करें ताकि शौचालयों की दशा और अधिक बेहतर बनायी जा सके। इसके साथ ही जिलाधिकारी ने झील की सफाई का जायजा़ लिया तथा नयना देवी मंदिर के समीप झील किनारे क्षतिग्रस्त दीवार की मरम्मत हेतु आवश्यक कार्यवाही करने के भी निर्देश सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण को दिए। इसके साथ ही श्री बंसल ने बीएम शाह ओपन एयर थियेटर का भी निरीक्षण किया। नगर भ्रमण के दौरान नगर पालिका अध्यक्ष सचिन नेगी ने माल रोड पर लगे डस्टबिन बदलने के निर्देश अधिशासी अधिकारी को दिए। नेगी ने बताया कि पालिका के पीछे पुराने घोड़ा स्टेण्ड पर बच्चों के लिए पार्क बनाया जायेगा जिसमें मिकी माउसए झूला आदि की व्यवस्था की जायेगी। भ्रमण के दौरान समाज सेवी राजीव लोचन शाहए मनोज जोशीए उप जिलाधिकारी विनोद कुमारए सचिव जिला विकास प्राधिकरण पंकज उपाध्यायए पुलिस उपाधीक्षक विजय थापाए अधिशासी अभियंता लोनिवि डीएस कुटियालए दीपक गुप्ताए जिला पर्यटन विकास अधिकारी अरविन्द गौड़ आदि मौजूद थे।