inspace haldwani
Home लाइफस्टाइल डायबिटीज को कहे बाय-बाय, इन चार चीजों का करें इस्तेमाल

डायबिटीज को कहे बाय-बाय, इन चार चीजों का करें इस्तेमाल

डायबिटीज यानी मधुमेह एक रोग है। इसमें जब व्यक्ति के शरीर में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ जाती है तो इस स्थिति को डायबिटीज कहा जाता है। इस रोग से पीडि़त लोगों को कई तरह की दवाइयों का लगातार सेवन करना पड़ता है और अगर वो ऐसा नहीं करते हैं, तो कई बार उन्हें दिक्कतों का सामना भी करना पड़ता है। वही दवाई के साथ आपका खानपान भी बहुत असपर करता है। आज हम आपको चार ऐसी चीजों के बारे में बताते हैं, जिन्हें आपको अपने भोजन में शामिल कर डायबिटीज से बच सकते है।

अलसी दूर करेगा डायबिटीज

अलसी के बीजों से कई फायदे होते है। डायबिटीज के कारण हमारे शरीर पर जो भी गलत प्रभाव पड़ता है, उसे कम करने में अलसी काफी मदद करती है। क्योंकि अलसी में फाइबर की काफी अच्छी मात्रा पाई जाती है। साथ ही डायबिटीज के रोगियों को थोड़ी देर बाद ही थकान होने लगती है, उन्हें इससे निजात दिलाने में भी मदद करता है। दिल की जुड़ी बीमारियों को कम करने में भी अलसी हमारे काम आता है।

सब्जियां से सबसे खास

कुछ लोग सब्जियों को खाना बिल्कुल पसंद नहीं करते हैं। लेकिन कई सब्जियों को खाने से शरीर को कई रोगों से मुक्ति मिलती है। करेले के सेवन से डायबिटीज जैसे गंभीर रोग में काफी आराम मिल सकता है। करेले में कैरेटिन नाम का रसायन पाया जाता है, जो खून में शुगर के लेवल को नियंत्रित करता है। साथ ही रोजाना खाली पेट करेले के जूस का सेवन करने से फायदा मिलता है।

चुकंदर का करें सेवन

डायबिटीज के रोगी को चुकंदर का सेवन करना चाहिए। शरीर में ब्लड का प्यूरिफिकेशन होता है, हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ता है और ब्लड सर्कुलेशन सामान्य तरीके से बना रहता है। चुकंदर में विटामिन, फाइबर और मिनरल का अच्छा स्त्रोत होता है, जो डायबिटीज के रोग में काफी मदद देने का काम करते हैं। चुकंदर को आप सलाद के तौर पर या फिर इसके जूस का सेवन भी कर सकते हैं।

अमरूद का ले स्वाद

डायबिटीज में अमरूद का सेवन भी मदद कर सकता है। अमरूद ग्लाइसेमिक इंडेक्स स्कोर काफी कम होता है और इसमें भारी मात्रा में फाइबर होता है। कब्ज की समस्या में बेहद कारगर होता है, इससे डायबिटीज के मरीजों को काफी आराम मिल सकता है। इसके अलावा साबुत अनाज जैसे- ओट्स का सेवन भी करना चाहिए, क्योंकि इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है।

Related News

रात 10 बजे से पहले सोने में बढ़ सकता है हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा, जानिए किसने किया बड़ा खुलासा

  उत्तराखंड - बचपन मे हम बड़े , बुजुर्गो से सुनते आए है अरली टू बेड, अरली तो राइज, मेक्स ए मैन हेल्दी, वेल्थी एंड...

पढिय़े अभिनेत्री रवीना टंडन के देसी नुस्खें, सर्दी जुकाम में क्या देती है बच्चों को

बॉलीवुड की मम्‍मी में से एक रवीना टंडन की खूबसूरती आज भी कम नहीं हुई है। वह दो बच्‍चों की मां बनने के बाद...

विटामिन सी की कमी को इन फलों से करें दूर

हमें शरीर को स्वस्थ्य बनाये रखने के लिए सभी पोषक तत्वों की जरूरत रहती है। खानपान ऐसा है कि हम हेल्दी डाइट के नाम...

ई कॉमर्स वेबसाइट मिंत्रा बदलेगा अपना लोगो,जानिए यह हैं वजह……

न्यूज टूडे नेटवर्क। ई-कॉमर्स कंपनी मिंत्रा ने महिलाओं के लिये अशोभनीय होने की एक शिकायत के बाद अपना लोगो बदल लिया है। मुंबई की...

होम्योपैथिक विधि से पायें स्तन की गांठ से छुटकारा, पढिय़े डॉ. एनसी पाण्डेय के टिप्स

साहस होम्योपैथिक क्लीनिक के विशेषज्ञ डा. एनसी पाण्डेय द्वारा बीमारियों को दूर करने की जानकारी अपने चैनल के माध्यम से दी जाती है। इस...

बीपी बढऩे और डिप्रेशन के लिए करें इस पौधे का इस्तेमाल, पढिय़े आखिर क्यों है ये गुणकारी

कोरोना काल में डिप्रेशन के मामले बहुत अधिक बढ़े हैं। तनाव और अवसाद एक ऐसा मानसिक विकार है जो व्यक्ति को अंदर से तोड़...