कोलकाता ईस्ट-वेस्ट मेट्रो प्रोजेक्ट में होगी और देरी

कोलकाता, 14 मई (आईएएनएस)। कोलकाता ईस्ट-वेस्ट मेट्रो परियोजना की कार्यान्वयन एजेंसी कोलकाता मेट्रो रेलवे कॉर्पोरेशन लिमिटेड (केएमआरसीएल) लागत बढ़ने के एक नए दौर की आशंकाओं से घिरी हुई है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि मेट्रो के भूमिगत सुरंग बोरिंग कार्य के कारण सेंट्रल कोलकाता के बाउबाजार में कई घरों में ताजा दरारें आने के कारण परियोजना के पूरा होने में लगभग एक वर्ष की देरी होने वाली है।
 | 
कोलकाता ईस्ट-वेस्ट मेट्रो प्रोजेक्ट में होगी और देरी कोलकाता, 14 मई (आईएएनएस)। कोलकाता ईस्ट-वेस्ट मेट्रो परियोजना की कार्यान्वयन एजेंसी कोलकाता मेट्रो रेलवे कॉर्पोरेशन लिमिटेड (केएमआरसीएल) लागत बढ़ने के एक नए दौर की आशंकाओं से घिरी हुई है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि मेट्रो के भूमिगत सुरंग बोरिंग कार्य के कारण सेंट्रल कोलकाता के बाउबाजार में कई घरों में ताजा दरारें आने के कारण परियोजना के पूरा होने में लगभग एक वर्ष की देरी होने वाली है।

यह परियोजना हावड़ा स्टेशन को साल्ट लेक में सेक्टर-5 में आईटी हब से जोड़ेगी, जिसके जनवरी 2023 तक पूरा होने का अनुमान था। हालांकि, मध्य कोलकाता में भीड़भाड़ वाले बोउबाजार क्षेत्र में दुर्गा पिटुरी लेन में कई घरों में ताजा दरारें आने के बाद, केएमआरसीएल के प्रबंध निदेशक चंद्रनाथ झा के अनुसार, परियोजना के पूरा होने में आठ से नौ महीने की देरी होगी।

उन्होंने कहा कि देरी भूमिगत सुरंग की मरम्मत और बेहतर रखरखाव के कारण होगी। झा ने कहा कि एक दुर्घटना हुई है और इसलिए इसे पूरा करने की समयसीमा बढ़ाने की जरूरत है।

केएमआरसीएल के सूत्रों ने कहा कि इस बार देरी होने का मतलब निश्चित रूप से लागत को बढ़ाएगा। केएमआरसीएल के एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर कहा, सटीक लागत ओवररन अभी निर्धारित नहीं किया जा सकता है, क्योंकि यह परियोजना के वास्तविक समापन के अंतिम समय और अतिरिक्त मरम्मत और रखरखाव कार्य पर निर्भर करेगा, जिसे विशेष रूप से कमजोर बिंदुओं से गुजरने की जरूरत है, जहां से भूमिगत सुरंग गुजरेगी। संयोगवश यदि सुरंग मार्ग में संशोधन करने की आवश्यकता या बाध्यता होगी तो लागत अधिक होगी।

यदि ऐसा होता है, तो यह दूसरी बार होगा जब परियोजना को लागत में वृद्धि का सामना करना पड़ेगा। सुरंग मार्ग के परिवर्तन के कारण पहले ही इसे भारी लागत का सामना करना पड़ा था।

सुरंग मार्ग योजना में पहला परिवर्तन 2014 में लाया गया था, जिसके परिणामस्वरूप मार्ग का 1.87 किलोमीटर का विस्तार हुआ। इसलिए परियोजना की लागत 4,874 करोड़ रुपये के शुरुआती अनुमान से बढ़कर 8,996 करोड़ रुपये हो गई, जिसके परिणामस्वरूप 4,122 करोड़ रुपये की लागत बढ़ गई।

तदनुसार, जापान अंतर्राष्ट्रीय सहयोग एजेंसी (जेआईसीए) से परियोजना के लिए ऋण सहायता में भी वृद्धि हुई। यह पता चला है कि शुरू में केएमआरसीएल और जेआईसीए दोनों ही लागत बढ़ने को ध्यान में रखते हुए इस सुरंग मार्ग परिवर्तन के खिलाफ थे। हालांकि, अंतत: मार्ग परिवर्तन हुआ।

--आईएएनएस

एकेके/एएनएम