एटीएम ट्रांजेक्शन फेल होने पर देना होगा इतना चार्ज, एसबीआई क्रेडिट कार्ड व म्युचुअल फंड में निवेश के नियम भी बदले

 | 

न्यूज टुडे नेटवर्क। अगर आप एटीएम से कैश निकासी करते हैं, या डिजिटली लेन देन करते हैं तो इस महीने की शुरूआत में आपको झटका लग सकता है। दरअसल एटीएम से कैश निकासी को लेकर आरबीआई ने कुछ बदलाव किए हैं। नए नियमों के मुताबिक एटीएम से कैश निकालते वक्त अगर आपके एकाउंट में बैलेंस कम होता है तो आपको चार्ज देना होगा। वहीं एटीएम ट्रांजेक्शन फेल होने पर भी चार्ज कटेगा। एटीएम ट्रांजेक्शन फेल होने या कम बैलेंस होने पर हर ट्रांजेक्शन पर अब 10 रूपए का चार्ज देना होगा।

म्यूचुअल फंड निवेश में भी बदलाव

म्युचुअल फंड में निवेश करने वालों के लिए भी अहम खबर सामने आ रही है। म्युचुअल फंड में निवेश करने के नियमों में भी बदलाव कर दिया गया है। नए नियमों के अनुसार म्युचुअल फंड में अगर आप ई वालेट से निवेश करना चाहते हैं तो अब आप बिना केवाईसी के निवेश नहीं कर पाएंगे। ई वालेट के जरिए निवेश करने के लिए अब आपको केवाईसी कंपलीट करना जरूरी हो गया है। इसके लिए निवेशकर्ता को पैनकार्ड, मोबाइल नम्बर, आधार कार्ड की डिटेल और बैंक की डिटेल साझा करनी होगी।

एसबीआई क्रेडिट कार्ड के बदले नियम

एसबीआई के क्रेडिट कार्ड होल्डर को अब ज्यादा कैशबैक नहीं मिलेगा। शापिंग या अन्य खर्चों पर मिलने वाले कैशबैक में कटौती कर दी गयी है। नए नियम के मुताबिक अब केवल पांच हजार रूपए तक का ही कैशबैक मिल सकेगा। इससे पहले क्रेडिट कार्ड होल्डर्स को 10 हजार रूपए तक का कैशबैक मिलता था। जिसमें कटौती करके नए नियम के अनुसार इसे 5 हजार रूप्ए कर दिया गया है।