महाराष्ट्र : वन विभाग की टीम ने मादा तेंदुए को उसके तीन शावकों से मिलाया

सतारा, 23 नवंबर (आईएएनएस)। कराड वन विभाग की मदद से करीब 48 घंटे के बाद एक मादा तेंदुआ अपने तीन खोए हुए शावकों के साथ फिर से मिल गई है। अधिकारियों ने यहां बुधवार को यह जानकारी दी।
 | 
महाराष्ट्र : वन विभाग की टीम ने मादा तेंदुए को उसके तीन शावकों से मिलाया सतारा, 23 नवंबर (आईएएनएस)। कराड वन विभाग की मदद से करीब 48 घंटे के बाद एक मादा तेंदुआ अपने तीन खोए हुए शावकों के साथ फिर से मिल गई है। अधिकारियों ने यहां बुधवार को यह जानकारी दी।

वन अधिकारी रोहन भाटे ने कहा कि सोमवार दोपहर को वनवासमाची गांव में जयवंत यादव के खेत में कुछ मजदूरों ने तेंदुए के तीन शावकों को देखा।

उन्होंने आगे बताया कि, उन्होंने तुरंत स्थानीय वन विभाग को सूचित किया और महादेव मोहित, महेश झांजुर्ने, तुषार नवले की एक टीम को पता चला। उन्होंने सागर कुम्भार, श्रीनाथ चव्हाण, दीपाली अघडे, अरविंद जाधव और अन्य के साथ मिलकर एक टीम बनाई।

chaitanya

उन्होंने पहले जांच की और शावकों को अपने कब्जे में ले लिया।

मंगलवार सुबह, चिंतित मादा तेंदुआ अपने लापता शावकों की तलाश में आई और उन्हें सकुशल पाकर राहत मिली। उसने एक शावक को उठाया और जंगलों में चली गई।

वह फिर मंगलवार प्रात: आई और एक दूसरे शावक को ले गई और फिर बुधवार सुबह तीसरे शावक के लिए वापस आई।

चार सदस्यीय तेंदुए के परिवार को मिलाने के लिए वन विभाग के अधिकारियों ने कैमरे की जांच की और देखा की तेंदुआ अपने परिवार से मिलने में सफल रहा। टीम ने एक-दूसरे को बधाई दी।

भाटे ने कहा कि पूर्व में वन विभाग की टीमों ने इस क्षेत्र में घूमने वाले तेंदुए या अन्य जंगली जानवरों के शावकों के खोए या गायब होने के लिए इसी तरह के ऑपरेशन किए हैं।

--आईएएनएस

एचएमए/एएनएम