ग्लोबल वार्मिग पर विश्व को ध्यान देना चाहिए : ग्यालवांग ड्रुकपा

नई दिल्ली, 18 जुलाई (आईएएनएस)। पश्चिमी जर्मनी और बेल्जियम में अचानक आई बाढ़ पर चिंता व्यक्त करते हुए, बौद्ध आध्यात्मिक नेता और सक्रिय ग्लोबट्रोटिंग पर्यावरणविद्, ग्यालवांग द्रुकपा ने रविवार को कहा कि दुनिया को ग्लोबल वार्मिग पर ध्यान देना चाहिए।
 | 
ग्लोबल वार्मिग पर विश्व को ध्यान देना चाहिए : ग्यालवांग ड्रुकपा नई दिल्ली, 18 जुलाई (आईएएनएस)। पश्चिमी जर्मनी और बेल्जियम में अचानक आई बाढ़ पर चिंता व्यक्त करते हुए, बौद्ध आध्यात्मिक नेता और सक्रिय ग्लोबट्रोटिंग पर्यावरणविद्, ग्यालवांग द्रुकपा ने रविवार को कहा कि दुनिया को ग्लोबल वार्मिग पर ध्यान देना चाहिए।

उन्होंने एक संदेश में कहा कि हमें ग्लोबल वार्मिग पर ध्यान देना चाहिए और दुनिया में मजबूत व्यक्तिगत योगदान देना चाहिए, ताकि हमारी अगली पीढ़ी को नुकसान न उठाना पड़े।

कृपया मत सोचो, मैं ठीक हो जाऊंगा। यह बहुत स्वार्थी और गैर जिम्मेदाराना है। सच्चाई यह है कि हम सभी उन लोगों की सूची में हैं जो अगले जलवायु संकट से पीड़ित होंगे और काम करने के अलावा कोई अन्य समाधान नहीं है इस समस्या को हल करने के लिए एक साथ हाथ मिलाएं।

कृपया एक अच्छा लड़का और अच्छी लड़की बनें, और अपने पर्यावरण पर अधिक ध्यान देकर दुनिया को बचाने की कोशिश करें। प्रकृति के प्रति दयालु बनें

17वीं शताब्दी के हेमिस मठ, हिमालय में सबसे बड़ा और लेह से लगभग 45 किमी दूर, ग्यालवांग ड्रुक्पा ने कहा, उच्च ऊंचाई वाले हिमालय में, जहां दुनिया के कई ग्लेशियर हैं, जलवायु संकट के विनाशकारी प्रभाव हर जगह हैं। हम इस तरह से लगातार बादल फटने और अचानक बाढ़ का सामना कर रहे हैं, जिसमें लोग मर रहे हैं और अनगिनत प्राणी खो गए हैं।

यह बहुत डरावना है कि जर्मनी जैसा विकसित देश, जो पर्यावरण के मुद्दों के मामले में काफी सुव्यवस्थित देश है, ग्लोबल वार्मिग से इस तरह पीड़ित हो सकता है।

ऐसा इसलिए है, क्योंकि इस दुनिया में इतने सारे लोग इन आपदाओं के कारण को पैदा करते हैं, परिणाम इतने बड़े और अप्रत्याशित हैं कि कोई भी वास्तव में उनसे बच नहीं सकता है। बहुत से लोग सोचते हैं कि उन्हें दिन-प्रतिदिन कार्य करने के लिए परेशान नहीं किया जा सकता है।

बौद्ध नेता, जिन्हें हिमालय के संरक्षक के रूप में भी जाना जाता है, ने कहा, यह वास्तव में, दुनिया भर में चाहे हम कहीं भी रहते हों, जागने और रोजमर्रा की जिंदगी में अधिक सतर्क रहने का समय है।

हमें अपने जीने के तरीके, खाने के तरीके, समस्याओं से निपटने के तरीके के बारे में जागरूक होने की आवश्यकता है। यहां तक कि ध्यान और देखभाल में एक छोटी सी वृद्धि भी दुनिया में बहुत बड़ा बदलाव लाएगी।

--आईएएनएस

एमएसबी/एसजीके