विश्व सुरक्षा कांग्रेस रेलवे क्षेत्र में चुनौतियों का समाधान तलाशेगी

नई दिल्ली, 21 फरवरी (आईएएनएस)। रेल मंत्रालय इंटरनेशनल यूनियन ऑफ रेलवे, पेरिस और रेलवे सुरक्षा बल द्वारा संयुक्त रूप से इस 18वीं विश्व सुरक्षा कांग्रेस का आयोजन मंगलवार को किया गया। इस तीन दिवसीय कार्यक्रम में भारत दुनिया भर के रेलवे सुरक्षा प्रतिनिधियों की मेजबानी कर रहा है।
 | 
नई दिल्ली, 21 फरवरी (आईएएनएस)। रेल मंत्रालय इंटरनेशनल यूनियन ऑफ रेलवे, पेरिस और रेलवे सुरक्षा बल द्वारा संयुक्त रूप से इस 18वीं विश्व सुरक्षा कांग्रेस का आयोजन मंगलवार को किया गया। इस तीन दिवसीय कार्यक्रम में भारत दुनिया भर के रेलवे सुरक्षा प्रतिनिधियों की मेजबानी कर रहा है।

कार्यक्रम की शुरुआत रेलवे सुरक्षा बल, भारत के महानिदेशक और यूआईसी के सुरक्षा मंच के अध्यक्ष संजय चंद्रा के स्वागत भाषण के साथ हुआ। उन्होंने कांग्रेस के महत्व और विषय - रेलवे की सुरक्षा रणनीति : प्रतिक्रियाएं और भविष्य के लिए दृष्टि की प्रासंगिकता का उल्लेख किया। विश्व सुरक्षा कांग्रेस, वैश्विक स्तर पर मान्यता प्राप्त सुरक्षा मंच है, जो मौजूदा सुरक्षा चुनौतियों पर चर्चा करने और अभिनव समाधानों पर विचार-विमर्श करने के लिए सदस्य रेलवे संगठनों के प्रतिनिधियों, यूआईसी के प्रतिनिधियों, नीति निर्माताओं, राज्य पुलिस और रेलवे सुरक्षा बल के वरिष्ठ कानून-प्रवर्तन अधिकारियों को एक साथ लाता है।

रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने उपस्थित लोगों के लिए अपने वीडियो संदेश में दुनिया के सबसे बड़े रेलवे नेटवर्क की भूमि पर सदस्यों का स्वागत करते हुए कहा कि यह आयोजन इस बात को दर्शाने का उत्कृष्ट अवसर है कि हम भविष्य के लिए महफूज और अधिक सुरक्षित रेलवे क्षेत्र का निर्माण करने के लिए एक साथ कैसे काम कर सकते हैं।

रेलवे बोर्ड के सीईओ और अध्यक्ष ए.के. लाहोटी ने अपने आभासी संबोधन में कहा कि रेलवे सुरक्षा बल द्वारा भारतीय रेल के माल, यात्रियों और संपत्ति की सुरक्षा असाधारण रूप से की गई है। रेलवे सुरक्षा बल की विरासत भारतीय रेलवे जितनी ही पुरानी है। उन्होंने कहा कि यूआईसी की विश्व सुरक्षा कांग्रेस किस प्रकार विचारों और सर्वोत्तम प्रथाओं के आदान-प्रदान और नई साझेदारियां बनाने के लिए एक अमूल्य मंच प्रदान करती है।

यूआईसी के महानिदेशक फ्रांसुआन दवेन ने इस बात पर जोर दिया कि माल, यात्रियों और रेलवे संपत्तियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक ऐसे अभिनव दृष्टिकोण की आवश्यकता है, जो भविष्य की चुनौतियों का पूवार्भास कर सके और उसके अनुसार सुरक्षा का एक मजबूत बुनियादी ढांचा विकसित कर सके।

सुरक्षा निदेशक, फ्रांसीसी रेलवे (एसएनसीएफ) और सुरक्षा मंच, यूआईसी के उपाध्यक्ष जेवियर रोश ने कहा कि वह रेलवे सुरक्षा के क्षेत्र में रचनात्मक चर्चाओं, वैचारिक आदान-प्रदान और सर्वोत्तम प्रथाओं से भरपूर एक सम्मेलन की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

वहीं नोबेल शांति पुरस्कार विजेता शकैलाश सत्यार्थी ने इस दौरान प्रतिनिधियों से बच्चों के अनुकूल नीतियां विकसित करने का आह्वान किया और उद्योग के सदस्यों से अभिनव साझेदारियों के लिए अधिक जिम्मेदार और तत्पर रहने का आग्रह किया। उन्होंने जोर देकर कहा कि बाल तस्करी के जघन्य अपराध के खिलाफ लड़ाई में अंतर-सरकारी एजेंसियों को व्यापार-कार्य के एजेंडे से ऊपर उठकर त्वरित तरीके से एकजुट होकर काम करना चाहिए।

इस अवसर पर आरपीएफ जर्नल के विशेष यूआईसी संस्करण का विमोचन किया गया। आरपीएफ जर्नल के विशेष संस्करण में भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय पुलिस और सुरक्षा संगठनों के प्रमुख पेशेवरों, नागरिक प्रशासन और उद्योग विशेषज्ञों के दशकों के अनुभव वाले वरिष्ठ अधिकारियों के लेख शामिल हैं।

गौरतलब है कि 1922 में स्थापित यूआईसी (यूनियन इंटरनेशनल डेस केमिन्स) या इंटरनेशनल यूनियन ऑफ रेलवे का मुख्यालय पेरिस में है। यह एक विश्वव्यापी पेशेवर संघ है, जो रेल परिवहन के अनुसंधान, विकास और संवर्धन के लिए रेलवे क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करता है।

--आईएएनएस

पीटीके/एसजीके