लीक डेटा ने एल्गर परिषद मामले में सर्विलांस नेट दिखाया

नई दिल्ली, 19 जुलाई (आईएएनएस)। द वायर की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि लीक हुए आंकड़ों से पता चला है कि एल्गर परिषद मामले में सर्विलांस नेट ने एक सीमा पार कर ली है।
 | 
लीक डेटा ने एल्गर परिषद मामले में सर्विलांस नेट दिखाया नई दिल्ली, 19 जुलाई (आईएएनएस)। द वायर की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि लीक हुए आंकड़ों से पता चला है कि एल्गर परिषद मामले में सर्विलांस नेट ने एक सीमा पार कर ली है।

कार्यकतार्ओं के परिवार नंबरों की एक लीक सूची इसमें शामिल हैं जो कुछ इजराइल के एनएसओ समूह के एक ग्राहक द्वारा निगरानी के लिए चुने गए हैं।

द वायर और सहयोगी समाचार संगठनों द्वारा लीक किए गए डेटाबेस की समीक्षा से पता चलता है कि इसमें कम से कम 8 से 9 कार्यकतार्ओं, वकीलों और शिक्षाविदों के नंबर और नाम थे जिन्हें जून 2018 और अक्टूबर 2020 के बीच एल्गार परिषद मामले में उनकी कथित भूमिका के लिए गिरफ्तार किया गया था।

एल्गर परिषद मामले से विल्सन और हनी बाबू के अलावा अन्य जो सूची में हैं, उनमें अधिकार कार्यकर्ता वर्नोन गोंसाल्वेस, अकादमिक और नागरिक स्वतंत्रता कार्यकर्ता आनंद तेलतुम्बडे, सेवानिवृत्त प्रोफेसर शोमा सेन (उनका नंबर पहली बार 2017 में चुना गया है), पत्रकार और अधिकार कार्यकर्ता गौतम नवलखा, वकील अरुण फरेरा, और अकादमिक और कार्यकर्ता सुधा भारद्वाज शामिल हैं।

2018 से इस मामले में पूरे भारत के सोलह कार्यकतार्ओं, वकीलों और शिक्षाविदों को गिरफ्तार किया गया है।

फ्ऱांस स्थित मीडिया गैर-लाभकारी, फॉरबिडन स्टोरीज, और एमनेस्टी इंटरनेशनल की सुरक्षा लैब इनके रिकॉर्डस तक पहुंच थी, जिसे उन्होंने सहयोगी जांच और रिपोटिर्ंग परियोजना के हिस्से के रूप में द वायर और दुनिया भर के 15 अन्य समाचार संगठनों के साथ साझा किया था।

एल्गार परिषद मामले में सीधे तौर पर आरोपी लोगों के अलावा, गिरफ्तार किए गए लोगों के करीबी रिश्तेदारों, दोस्तों, वकीलों और सहयोगियों के करीब एक दर्जन और नंबर भी सूची में शामिल हैं।

द वायर ने इनका इस्तेमाल करने वालों की संख्या और पहचान की पुष्टि की है। अधिकांश से पुणे पुलिस और बाद में एनआईए द्वारा 2018 और 2020 के बीच पूछताछ की गई।

लीक हुए रिकॉर्ड में तेलुगु कवि और लेखक वरवर राव की बेटी पवना के नंबर भी शामिल हैं। साथ ही वकील सुरेंद्र गाडलिंग की पत्नी मीनल गाडलिंग, उनके सहयोगी वकील निहालसिंह राठौड़ और जगदीश मेश्राम, उनके पूर्व ग्राहकों में से एक मारुति कुरवाटकर, जिन पर गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) के तहत कई मामलों में आरोप लगाया गया था, उन्हें चार साल से अधिक समय तक जेल में रखा गया और बाद में जमानत पर रिहा कर दिया गया। भारद्वाज की वकील शालिनी गेरा, तेलतुम्बडे के दोस्त जैसन कूपर, केरल के एक अधिकार कार्यकर्ता, नक्सली आंदोलन की विद्वान और बस्तर की वकील बेला भाटिया, कबीर कला मंच सांस्कृतिक समूह रूपाली जाधव के सबसे पुराने सदस्यों में से एक, और आदिवासी अधिकार कार्यकर्ता महेश राउत के करीबी सहयोगी और वकील लालसू नागोटी का नंबर भी शामिल है।

सूची में एल्गार परिषद के एक आरोपी के परिवार के पांच सदस्य भी शामिल हैं।

यह स्पष्ट नहीं है कि हमलावर उनके फोन तक पहुंचने में कामयाब रहे या नहीं।

द वायर ने कहा कि ज्यादातर मामलों में संख्या जोड़ना 2018 के मध्य से शुरू हुआ और कुछ महीनों तक जारी रहा।

कुछ मामलों में, तारीखों के दौरान फोन को लक्ष्य के रूप में चुना गया था जो एल्गर परिषद मामले में महत्वपूर्ण घटनाओं से संबंधित हैं। उदाहरण के लिए, डेटा से पता चलता है कि पवन का फोन रिकॉर्ड में सबसे पहले तब आता है जब उसके पिता वरवर राव को सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद नजरबंद रखा गया था।

करीब 27 महीने जेल में बिताने के बाद 80 वर्षीय राव को इस साल फरवरी में सशर्त जमानत पर रिहा कर दिया गया।

भारद्वाज, गोंजाल्विस, सेन और फरेरा के मामलों में, डेटा से पता चलता है कि उनके फोन जब्त किए जाने और उन्हें गिरफ्तार किए जाने के महीनों बाद भी लीक हुए डेटा में उनके फोन नंबर दिखाई देते रहे।

मामले में जिन अन्य गवाहों से पूछताछ की गई, उनमें बस्तर के आदिवासी अधिकार कार्यकर्ता सोनी सोरी, उनके भतीजे और पत्रकार लिंगाराम कोडोपी, भारद्वाज के करीबी कानूनी सहयोगी अंकित ग्रेवाल, वकील, जाति-विरोधी कार्यकर्ता और पीपुल्स यूनियन फॉर सिविल लिबर्टीज (पीयूसीएल) के छत्तीसगढ़ प्रदेश अध्यक्ष डिग्री प्रसाद चौहान, और श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स में सहायक प्रोफेसर राकेश रंजन शामिल है।

--आईएएनएस

एमएसबी/आरजेएस