यौन उत्पीड़न के मामलों में दिल्ली पुलिस और विश्वविद्यालय को भेजी अंतरिम सिफारिशें

नई दिल्ली, 11 अप्रैल (आईएएनएस)। दिल्ली महिला आयोग ने इंद्रप्रस्थ कॉलेज में लड़कियों के साथ यौन उत्पीड़न के मामलों में दिल्ली पुलिस और दिल्ली विश्वविद्यालय को अंतरिम सिफारिशें भेजी हैं।
 | 
नई दिल्ली, 11 अप्रैल (आईएएनएस)। दिल्ली महिला आयोग ने इंद्रप्रस्थ कॉलेज में लड़कियों के साथ यौन उत्पीड़न के मामलों में दिल्ली पुलिस और दिल्ली विश्वविद्यालय को अंतरिम सिफारिशें भेजी हैं।

दिल्ली पुलिस ने घटना वाले दिन ही मामले में एक एफआईआर दर्ज की थी और कॉलेज ने बीते 4 अप्रैल को 231 शिकायतें दिल्ली पुलिस को भेजे। लड़कियों के साथ बातचीत में आयोग को पता चला कि घटना में चार लोग घायल हुए थे, और एक लड़की को भी इस दर्दनाक हादसे में फ्रैक्चर हो गया। पूर्व में मिरांडा हाउस और गार्गी कॉलेज सहित दिल्ली विश्वविद्यालय के अन्य कॉलेजों में भी इसी तरह के अपराध हुए हैं।

इसलिए आयोग ने इस मुद्दे की जांच शुरू की और दिल्ली पुलिस, आईपी कॉलेज और दिल्ली विश्वविद्यालय के वरिष्ठ अधिकारियों को तलब किया। इस प्रक्रिया में आयोग ने कुछ स्पष्ट मुद्दों की पहचान की है।

आयोग ने पाया है कि दिल्ली पुलिस ने 6 अप्रैल तक घटना के सीसीटीवी फुटेज एकत्र नहीं किए थे। अंत में आयोग के हस्तक्षेप के बाद, दिल्ली पुलिस ने कॉलेज से सीसीटीवी फुटेज एकत्र किए लेकिन आयोग को सूचित किया गया कि यह अधूरा है। आयोग ने दिल्ली पुलिस को घटना के पूरे सीसीटीवी फुटेज एकत्र करने और सभी अपराधियों की पहचान करने और उन्हें गिरफ्तार करने के लिए कहा है।

दिल्ली पुलिस ने आयोग को बताया कि आईपी कॉलेज मैदान में 2000 से अधिक व्यक्तियों को समायोजित नहीं किया जा सकता है और कॉलेज द्वारा कार्यक्रम आयोजित करने से पहले इसकी सूचना नहीं दी गई थी, जिसमें उन्होंने हजारों लोगों को आमंत्रित किया था। जाहिर है, इस मामले में दिल्ली पुलिस और कॉलेज के बीच तालमेल का अभाव है।

इस संबंध में स्वाति मालीवाल ने कहा कि यह निराशाजनक है कि तीनों घटनाओं - गार्गी कॉलेज, मिरांडा हाउस और आईपी कॉलेज में सुरक्षा चूक को लेकर दिल्ली पुलिस या आईपी कॉलेज के किसी भी अधिकारी के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई है। लड़कियों का उनके ही कॉलेज में यौन उत्पीड़न किया जाता है और अधिकारी इन घटनाओं को रोकने, दोषियों को सजा दिलाने और पीड़ितों का साथ देने के लिए पर्याप्त नहीं कर रहे हैं। हमने मामले में अपनी रिपोर्ट दे दी है और मैं इस मामले में कड़ी कार्रवाई की उम्मीद करती हूं।

--आईएएनएस

पीटीके/एएनएम