तुर्की अफगानिस्तान में लंबे समय तक रहने को लंगर के रूप में पाकिस्तान, कतर पर निर्भर

नई दिल्ली, 22 जुलाई : तालिबान के अल्टीमेटम के बावजूद बेफिक्र तुर्की अमेरिकी सैनिकों की वापसी के बाद काबुल अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे की सुरक्षा अपने हाथ में लेने जा रहा है। नाटो के नेतृत्व वाले रेसोल्यूट सपोर्ट मिशन के हिस्से के रूप में अंकारा छह साल से काबुल हवाईअड्डे के सैन्य और रसद संचालन चला रहा है।
 | 
तुर्की अफगानिस्तान में लंबे समय तक रहने को लंगर के रूप में पाकिस्तान, कतर पर निर्भर नई दिल्ली, 22 जुलाई : तालिबान के अल्टीमेटम के बावजूद बेफिक्र तुर्की अमेरिकी सैनिकों की वापसी के बाद काबुल अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे की सुरक्षा अपने हाथ में लेने जा रहा है। नाटो के नेतृत्व वाले रेसोल्यूट सपोर्ट मिशन के हिस्से के रूप में अंकारा छह साल से काबुल हवाईअड्डे के सैन्य और रसद संचालन चला रहा है।

तालिबान ने तुर्की को हवाईअड्डे को चलाने के लिए अफगानिस्तान में कुछ सैनिकों को रखने की योजना के खिलाफ चेतावनी दी है, अगर अन्य विदेशी बलों के हटने पर उसके सैनिक अफगानिस्तान में रहते हैं तो गंभीर परिणाम की चेतावनी दी है।

लेकिन तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने चेतावनी को खारिज करते हुए तालिबान से कहा कि उन्हें अपने भाइयों की धरती पर कब्जा खत्म करना चाहिए और दुनिया को दिखाना चाहिए कि अफगानिस्तान में अभी शांति है।

एर्दोगन ने तालिबान को तुर्की के साथ एक समझौते में प्रवेश करने के लिए कहा, जैसा कि उसने 2019 में अमेरिका के साथ किया था।

तुर्की दैनिक डेली न्यूज ने एर्दोगन के हवाले से कहा, कुछ ऐसे मुद्दे हैं, जिनसे तालिबान असहज हैं। तालिबान के साथ इस प्रक्रिया पर बातचीत करके, जैसे तालिबान ने संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ कुछ बातचीत की, तालिबान को तुर्की के साथ और नरमी से वार्ता करनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि चाहे विदेश मंत्रालय के स्तर पर हो या अपने स्तर पर, तुर्की यह देखने की कोशिश कर रहा है कि वह तालिबान के साथ किस तरह की बातचीत कर सकता है और ये वार्ता उन्हें कहां ले जा सकती है।

क्या तुर्की तालिबान के साथ आमने-सामने आकर आग लगाता है या एक नाटककार के रूप में तुर्की अपनी शाही विरासत की बदौलत अफगानिस्तान में राजनीतिक स्थिरता को मजबूत करने में सहायता कर सकता है?

एर्दोगन को भरोसा है कि नाटो का एकमात्र मुख्य रूप से मुस्लिम सदस्य और अफगानिस्तान के साथ अंकारा के ऐतिहासिक संबंध होने के कारण, तालिबान और अफगान सरकार के बीच शांति समझौता करने में मदद मिल सकती है।

लेकिन विशेषज्ञों का मानना है कि एर्दोगन विद्रोही समूह पर अपने प्रभाव का अधिक आकलन कर रहे हैं। समूह के विरोध को दूर करने के लिए तुर्की अपने करीबी सहयोगियों, पाकिस्तान और कतर की ओर देख रहा है, जिनके तालिबान के साथ घनिष्ठ संबंध हैं।

लेकिन पिछले कुछ महीनों में तालिबान तुर्की की अनदेखी कर रहा है और समर्थन के लिए ईरान, रूस और चीन तक पहुंच गया है।

जबकि अमेरिका और उसके सहयोगी अपने सैनिकों को वापस ले रहे हैं, तुर्की अभी भी अफगानिस्तान में 500 से अधिक सैनिकों को रखे हुए है।

एर्दोगन ने कहा कि अमेरिका चाहता है कि काबुल हवाईअड्डा तुर्की द्वारा संचालित किया जाए, क्योंकि वह कई सालों से ऐसा कर रहा था और अब नाटो सहयोगियों के बीच संवाद भविष्य के तुर्की मिशन के विवरण को मजबूत करना जारी रखता है। पश्चिमी राजनयिकों और सहायता कर्मियों के लिए काबुल हवाईअड्डा मुख्य निकास मार्ग है।

एर्दोगन ने कहा, अब एक नया युग है। तीन मुख्य प्राधिकरण यहां देखे जाते हैं : नाटो, अमेरिका और तुर्की।

(यह आलेख इंडिया नैरेटिव के साथ एक व्यवस्था के तहत प्रस्तुत है)

--इंडिया नैरेटिव

--आईएएनएस

एएनएम